4 मई को विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के नाम एक बयान जारी किया कि वो गिलगित-बाल्टिस्तान सहित जम्मू कश्मीर में भारतीय क्षेत्र को खाली करे. 12 मई को सोशल मीडिया पर हलचल थी कि सरकार के द्वारा केंद्रशासित लद्दाख और गिलगित-बाल्टिस्तान के आधिकारिक अकाउंट शुरू किए हैं. ज़ी 24 कलाक और द प्रिंट (आर्काइव किया हुआ लिंक) ने इस पर रिपोर्ट भी प्रकाशित की थी.

हिंद स्वराज फ़ेसबुक पेज ने एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर के साथ ट्विटर हैंडल का स्क्रीनशॉट था. (आर्काइव किया हुआ लिंक)

(फेसबुक बायो के मुताबिक) भाजपा का सोशल मीडिया संभालने वाले सुरेश कोचट्टिल (आर्काइव किया हुआ लिंक) और ट्विटर यूज़र Deldan Namgial (आर्काइव किया हुआ लिंक) ने इसी दावे के साथ पोस्ट किया है. इन पोस्ट्स को 150 से ज़्यादा शेयर मिल चुके हैं.

PIB ने किया दावे का खंडन

वायरल हो रहा ट्विटर हैंडल @GB_Ladakh_India (आर्काइव किया हुआ लिंक) है. 9 मई को हुए पहले ट्वीट के बाद इसके 30,000 फॉलोवर हो चुके हैं. 13 मई को प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो की फ़ैक्ट-चेक शाखा ने ट्वीट किया कि यह अकाउंट फ़ेक है. “यह फ़ेक हैंडल है. केंद्रशासित लद्दाख के सिर्फ दो आधिकारिक ट्विटर हैंडल हैं, जो कि @DIPR_Leh और @InformationDep4 हैं.”

यही ट्वीट केंद्रीय विदेश मंत्रालय, लद्दाख सूचना और जनसंचार विभाग ने भी किया.

गौर से देखा जाए तो अगर सरकार ने आधिकारिक हैंडल शुरू किया है तो वह वेरिफाइड होगा या अधिकारियों द्वारा उसे मेंशन किया गया होगा, जो कि इस मामले में नहीं हुआ था.

@GB_Ladakh_India कैसे हुआ वायरल?

यह फ़ेक ट्विटर अकाउंट कैसे वायरल हुआ, यह पता लगाने के क्रम में ऑल्ट न्यूज़ ने उन ट्वीट्स को सर्च किया जिन्होंने अलग-अलग समय पर @GB_Ladakh_India को मेंशन किया था.

12 मई को रात 2:31 बजे इस हैंडल को केवल दो ट्वीट्स में मेंशन किया गया था, जिनमें से एक खुद यही हैंडल था और दूसरा डेलडैन नमजियल (आर्काइव किया हुआ लिंक) था. ऑल्ट न्यूज़ ने नमजियल का पता लगाया जिसने ट्वीट डिलीट कर दिया था.

पाठकों को ध्यान रखना चाहिए कि GB_Ladakh_India ने पहला ट्वीट 9 मई को किया था. तबसे अगले तीन दिन तक इस ट्विटर हैंडल पर कोई गतिविधि नहीं देखी गई, न ही जनता ने इसे नोटिस किया जब तक कि नमजियल ने इसे मेंशन करते हुए नरेंद्र मोदी, अमित शाह, NDTV, रिपब्लिक, ABP न्यूज़ और द क्विंट को टैग नहीं किया.

इस अकाउंट ने @SengeHSering को भी टैग किया जिसने इसे रीट्वीट करना और @GB_Ladakh_India को रिप्लाई करना शुरू किया. @SengeHSering के तकरीबन 12,000 फॉलोवर्स हैं, यही वजह हो सकती है कि लोगों ने इसे नोटिस किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.