स्विस बैंक में काला धन जमा करने वालों की फ़र्ज़ी विकीलीक्स सूची सोशल मीडिया में प्रसारित

सोशल मीडिया पर वायरल एक संदेश में दावा किया गया है कि विकीलीक्स ने स्विस बैंक में काला धन रखने वालों की एक सूची साझा की है। आश्चर्यजनक रूप से सूची में सभी नाम भारतीय ही है। संदेश के अंत में लिखा गया है कि,“अविश्वसनीय खबर: स्विस बैंक में भारतीयों का काला धन रु. 358,679,863,300,000 (लगभग 1.3 खरब डॉलर ) यह पैसा 2000 भारतीयों का है जिन्होंने कर से बचने के लिए पैसो को वहां रखा है, यह पैसा हमारे भारत के लिए 10 अमेरिका बनने और अगले सौ साल तक दुनिया के सबसे शक्तिशाली विकसित देशों में से एक बनने के लिए पर्याप्त है, अगर आपके पास संदेश को भेजने की मुफ्त सुविधा है तो इसे कृपया फॉरवर्ड करिये। जैसे कि मैं एक भारतीय होने के नाते इसे साझा कर रहा हूँ”-अनुवादित।

WIKI LEAKS Published 1st List of black money holders in SWISS bank…… The Top Most 30 members are…..(money is in…

Posted by Sampath Sarangapani on Tuesday, 10 September 2019

कर्नाटक कांग्रेस मंत्री KJ जॉर्ज 5.82 लाख करोड़ रुपये की कथित संपत्ति के साथ शीर्ष पर हैं, इसके बाद AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (5.687 लाख करोड़ रुपये), सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (3 लाख करोड़ रुपये) और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( 2.57 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ इस सूची में शामिल है। अन्य प्रमुख नाम जो सूची में दिखाई देते हैं (ये नाम क्रमानुसार नहीं है) सोनिया गांधी, प्रणब मुखर्जी, चिदंबरम, डीके शिवकुमार, सिद्धारमैया, अहमद पटेल, मनमोहन सिंह, मायावती और राहुल गांधी हैं। इस सूची में 30 नाम हैं।

2011 में भी एक अन्य सूची वायरल हुई थी

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि समान संदेश को 2011 से सोशल मीडिया में साझा किया जा रहा है – ‘विकीलीक्स ने स्विस बैंक में काले धन धारकों की पहली सूची प्रकाशित की’। फेसबुक पर सबसे पहले पोस्ट किये इस संदेश में 13 लोगों के नाम है, जिसमें भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का भी नाम है जिनकी 1991 में हत्या कर दी गई थी।

WIKI LEAKS Published 1st List of black money holders in SWISS bank…… The Top Most 13 members are…..(money is in…

Posted by Rakesh Kumar Sharma on Thursday, 22 September 2011

यह सूची 2014 में अपडेट हुई और इसमें और 24 लोगों के नाम को शामिल किया गया। इस लिस्ट में कुछ नेता के नाम से साथ राजीव गाँधी के नाम को दूबारा साझा किया गया, इन लोगों के नाम हाल में साझा की गई सूची में भी मौजूद है।

2016 और 2017 में साझा की गई सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल है।

WIKI LEAKS Published 1st List of black money holders in SWISS bank…… The Top Most 24 members are…..(money is in…

Posted by टीम श्रुती चौधरी on Monday, 26 December 2016

हाल में वायरल हो रही सूची पिछले साल से वायरल है। ट्विटर पर भी समान सूची को साझा किया गया है।

झूठी अफवाह

स्विस बैंक में काले धन को इक्क्ठा करने वाले शीर्ष भारतियों की सूची को विकीलीक्स ने साझा नहीं किया है। संगठन द्वारा प्रकाशित की गई आखिरी रिपोर्ट जनवरी 2019 की थी और यह कैथोलिक चर्च के बारे में थी।

विकीलीक्स द्वारा कभी भी स्विस बैंक में काले धन को जमा करने वाले भारतियों की सूची को साझा नहीं किया गया है। वेबसाइट पर कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमने इस बात की पुष्टि की है।

2011 में, विकिलिक्स ने सोशल मीडिया पर साझा किए गए भारतियों के काले धन की फ़र्ज़ी सूची के बारे में एक स्पष्टीकरण ट्वीट किया था।

हर साल विकीलीक्स के नाम का प्रयोग करके इस प्रकार एक गलत सूची के विंभिन्न संस्करणों को सोशल मीडिया में साझा किया जा रहा है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend