[कंटेंट के हिंसक ग्राफ़िक को देखते हुए आर्टिकल में वायरल वीडियो के सिर्फ स्क्रीनशॉट्स शामिल किये गए हैं.]

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि गुरुग्राम में मुस्लिम समुदाय के एक शख्स ने एक लड़की की चाकू मारकर हत्या कर दी. वायरल क्लिप में दिखता है कि खून से लथपथ पीड़िता सड़क पर पड़ी हुई है.

ट्विटर यूज़र अंजलि (@itsAnjaliT) ने 10 जुलाई को ये वीडियो शेयर किया और लिखा, “मैने पहले भी कहा था की कोरोनावायरस से भी ज्यादा खतरनाक है ये #G #हाद वायरस जो दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है गुरुग्राम के मल्हेड़ा गांव में एक अब्दुल ने हिंदू लड़की को चाकुओं से गोद कर हत्या कर दी और वहां पर खड़े कुछ सेकुलर हिंदू वीडियो बनाते रहें.” ‘अब्दुल‘ एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल अक्सर राईट विंग के लोग मुस्लिम व्यक्ति को अपमानजनक रूप से संदर्भित करने के लिए करते हैं. @itsAnjaliT ने बाद में ये ट्वीट डिलीट कर दिया लेकिन तबटक ट्वीट को 83 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका था. (आर्काइव)

मोहन गौड़ा (@Mohan_HJS) नामक एक यूज़र के ट्विटर बायो के मुताबिक वो हिंदू जनजागृति समिति के कर्नाटक राज्य के प्रवक्ता हैं. इन्होंने इस घटना के बारे में ‘कन्नड़ प्रभा’ न्यूज़पेपर में छपी एक ख़बर की क्लिपिंग शेयर करते हुए कन्नड़ में एक कैप्शन लिखा जिसका हिंदी अनुवाद है: “एक मुस्लिम व्यक्ति ने शादी से इनकार करने पर एक हिंदू लड़की की हत्या कर दी.” (आर्काइव)

हमने देखा कि कन्नड़ प्रभा ने 11 जुलाई को ये खबर प्रकाशित की थी. रिपोर्ट में न्यूज़पेपर ने ये दावा किया है कि हमलावर मुस्लिम था. (आर्काइव)

यूज़र @TheAbhishek_IND और अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करके गलत सूचनाएं शेयर करने कई अन्य यूज़र्स ने ट्विटर और फ़ेसबुक पर ऐसे ही दावे के साथ वीडियो शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर एक की-वर्डस सर्च करने से हमें ट्विटर हैंडल TRUE STORY (@TrueStoryUP) का एक ट्वीट मिला जिसमें वायरल वीडियो क्लिप मौजूद थी. इस ट्वीट में कहा गया कि 19 साल की नेहा की 10 जुलाई को उसके पूर्व मंगेतर राजकुमार ने गुरुग्राम के मुल्लाहेड़ा इलाके में चाकू मारकर हत्या कर दी थी. पूरी वारदात इलाके में लगे CCTV कैमरों में कैद हो गई. वहां मौजूद भीड़ मूकदर्शक बनी रही और पीड़िता की मां अकेले ही आरोपी से निपटने की कोशिश करती रही.

वायरल वीडियो में एक महिला को उस आदमी से बहस करते देखा जा सकता है जिसने कथित तौर पर नेहा को चाकू मारा था. TRUE STORY के ट्वीट के मुताबिक, ये महिला पीड़िता की मां है. आरोपी राजकुमार को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

हमें इस घटना से संबंधित कई अन्य न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं जिनमें इस घटना के बारे में यही जानकारी दी गई थी. पीड़िता और आरोपी दोनों उत्तर प्रदेश के बदांयू के रहने वाले थे. NDTV ने रिपोर्ट किया कि उन दोनों की सगाई चार महीने पहले हुई थी, लेकिन हाल ही में सगाई टूट गई थी. निराश होकर राजकुमार नेहा पर शादी के लिए फिर से दबाव बनाने लगा लेकिन नेहा ने इनकार कर दिया.

ये ध्यान देने वाली बात है कि जहां मीडिया आउटलेट्स ने आरोपी का नाम राजकुमार बताया, वहीं पुलिस ने कहा कि आरोपी का नाम रामकुमार है.

हमने इस अपराध की FIR कॉपी भी हासिल की. डॉक्यूमेंट में आरोपी का नाम रामकुमार है.

हमें गुरुग्राम पुलिस के ऑफ़िशियल ट्विटर हैंडल का एक ट्वीट मिला जिसमें गुरुग्राम ACP वरुण दहिया ने एक वीडियो बयान में कहा कि आरोपी का नाम रामकुमार (23 साल) है. घटना पालम विहार थाना इलाके की है. उन्होंने बताया कि आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया गया है और अपराध में इस्तेमाल किया गया चाकू भी बरामद कर लिया गया है.

इस जानकारी की पुष्टि करने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने ACP वरुण कुमार दहिया से संपर्क किया. उन्होंने बताया, ”पीड़ित और आरोपी दोनों हिंदू हैं. आरोपी का नाम रामकुमार है और इस मामले का कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है. इन दोनों की सगाई हो गई थी लेकिन बाद में इस व्यक्ति के दुर्व्यवहार की वजह से सगाई टूट गई थी. इनकी सगाई टूट गई थी और लड़की ने उससे शादी करने से इनकार कर दिया था, इसलिए आरोपी ने उसे चाकू मारा था.

कुल मिलाकर, कथित ‘लव जिहाद’ का दावा झूठा है और आरोपी मुस्लिम समुदाय से नहीं है. आरोपी का नाम रामकुमार है और वो हिंदू है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: