सोशल मीडिया पर शमा बिरयानी ढाबा नामक रेस्टोरेंट का एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि यहां बिरयानी पकाने के लिए गटर के गंदे पानी का इस्तेमाल किया जाता है. वीडियो में कुछ लोग बिरयानी की दुकान चलाने वाले व्यक्ति को गाली देते और धक्का देते हुए दिखते हैं. हालांकि, वो व्यक्ति उनसे निवेदन कर रहा है. इस वीडियो में उस गटर को भी दिखाया गया है जहां से कथित तौर पर खाना पकाने के लिए पानी का इस्तेमाल किये जाने का दावा किया गया है. इसके अलावा एक मोटर और एक पाइप भी दिखाई दे रहा है जिससे पानी सड़कों पर बह रहा है. हालांकि, वीडियो में गटर के पानी का इस्तेमाल करके खाना पकाते नहीं दिखाया गया है.

नियमित तौर पर सांप्रदायिक ग़लत जानकारियां शेयर करने या इसे आगे बढ़ाने का काम करने वाले सुदर्शन न्यूज़ के पत्रकार, सागर कुमार ने ये वीडियो ट्वीट किया और लिखा, “Warning Abusive Content. जिहादियों का मन “थूक” से भी नहीं भरा तो। गटर के अंदर ही पाइप डाल दिया और फिर उस पानी से बनाई जाती बिरयानी उसी गटर के पानी से बर्तन धोये जाते थे बिरयानी के। जब लोगो ने पकड़ा तो बेशर्म आदमी 5 हज़ार रिश्वत देने की बात करने लगा.” (आर्काइव)

यहां ‘थूक’ शब्द का इस्तेमाल राईट विंग इकोसिस्टम द्वारा समय-समय पर किए जाने वाले दावे के संदर्भ में किया गया है जिनके मुताबिक, मुसलमान खाने में थूकते हैं. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी ऐसे कई दावों का फ़ैक्ट-चेक किया है.

राईट विंग प्रॉपगेंडा आउटलेट सुदर्शन न्यूज़ ने भी इसी कैप्शन के साथ ये क्लिप ट्वीट की. (आर्काइव)

अक्सर ग़लत सूचनाएं शेयर करने वाले ट्विटर यूज़र, BALA (@erbmjh) ने 17 अगस्त को इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1.5 लाख से ज़्यादा बार देखा और 1,600 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने भी वायरल क्लिप इसी तरह के दावों के साथ शेयर की. इनमें @arunpudur, @igopalgoswami, @angryladki, @IamAjaySehrwatt, @TheAbhishek_IND, @eOrganiser, @DrNavhya, @ajay chouhan41, @beingarun28, और @SameerSinghVNS शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

एशियानेट न्यूज़, पंजाब केसरी, विजयवाणी और न्यूज़ भारती जैसे कुछ मीडिया आउटलेट्स ने भी इसी तरह के दावों के साथ वायरल वीडियो के बारे में रिपोर्ट पब्लिश कीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

शमा बिरयानी ढाबा, हरियाणा के पंचकुला ज़िले के पिंजौर शहर में कालका पिंजौर राजमार्ग पर स्थित है.

खाना पकाने में गटर के पानी का इस्तेमाल किए जाने के इस दावे का फ़ैक्ट-चेक करने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने इस ढाबे के मालिक सुभान अली से कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति रोजाना गटर साफ करता है, वरना गटर ओवरफ्लो हो जाती है. हाल ही में सफाईकर्मी लगातार दो दिनों तक नहीं आया और दूसरे दिन ये घटना हुई जिस वक़्त ये वीडियो रिकार्ड किया गया. उस दिन गटर ओवरफ्लो होने लगी तो दुकान मालिक ने गटर का पानी बाहर निकालने के लिए मोटर की व्यवस्था की थी.

सुभान अली ने हमारे साथ एक वीडियो भी शेयर किया जिसमें खाना पकाने और बर्तन साफ ​​करने के लिए पानी का असली सोर्स दिखाया गया है. आगे, एम्बेड किये गए वीडियो में नल से एक बड़े बर्तन में पानी जमा होते हुए देखा जा सकता है. सुभान का कहना है कि इस पानी का इस्तेमाल बर्तन साफ ​​करने के लिए किया जाता है. ऊपर एक पानी की टंकी है जहां से ये पानी आता है.

इसके बाद, उन्होंने पानी के सीलबंद जार दिखाए. उनके मुताबिक, खाना पकाने और पीने के लिए इस पानी का इस्तेमाल किया जाता है. उन्होंने सीवर एरिया भी दिखाया और बताया कि ये रेस्टरोंट के खाने और खाना पकाने के एरिया से बाहर है और वो हर दो दिन में गटर साफ करवाते हैं.

हमने सफाई कर्मचारी से भी कॉन्टेक्ट किया जिन्होंने हमें बताया कि वो 14 और 15 अगस्त को ड्यूटी पर नहीं आए थे.

इसके बाद हमने पिंजौर पुलिस स्टेशन के SHO करमवीर से कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने कहा कि रेस्टोरेंट ने खाना पकाने और सफाई के लिए गटर के पानी का इस्तेमाल नहीं किया था. उन्होंने कहा कि होटल मालिक और रेस्टोरेंट के बाहर गंदा पानी बहाने का आरोप लगाने वाले लोगों को पुलिस स्टेशन में बुलाया गया था. पुलिस ने होटल मालिक से कहा कि वो सीवर का पानी सड़कों पर न बहाए और सफाई कर्मचारी नियमित रूप से नाली की सफाई करें.

हमने देखा कि ‘कालका पिंजौर लाइव’ नाम के एक फ़ेसबुक पेज पर 16 अगस्त 2023 को इस मामले से संबंधित एक रिपोर्ट पब्लिश की गई है. इस वीडियो रिपोर्ट का कैप्शन है, “पिछले दिनों पिंजौर कालका रोड़ पर रेलवे अंडर ब्रिज से पहले पड़ते शमा ढाबे पर बजरंग दल के कुछ कार्यकर्ताओं ने सड़क एवम् आस पास गंदगी फैलने को लेकर पिंजौर पुलिस स्टेशन में शिकायत दी गई थी। इस संबंधी एक विडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। इस पुरे प्रकरण को लेकर आज शमा ढाबे के मालिक सुवान अली ने लिखित रूप में माफ़ी मांगी तथा आगे से गंदगी न फ़ैलाने का वादा भी किया.”

 

पिंजौर: सड़क पर गंदा पानी फेंकने पर शमा ढाबा वालों ने मांगी लिखित रूप में माफ़ी

पिछले दिनों पिंजौर कालका रोड़ पर रेलवे अंडर ब्रिज से पहले पड़ते शमा ढाबे पर बजरंग दल के कुछ कार्यकर्ताओं ने सड़क एवम् आस पास गंदगी फैलने को लेकर पिंजौर पुलिस स्टेशन में शिकायत दी गई थी। इस संबंधी एक विडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। इस पुरे प्रकरण को लेकर आज शमा ढाबे के मालिक सुवान अली ने लिखित रूप में माफ़ी मांगी तथा आगे से गंदगी न फ़ैलाने का वादा भी किया। इस संबंधी बजरंग दल कालका खंड संयोजक हरमीत सिंह डिम्मी Dimmi Gujjar ने हमें बताया कि नॉन वेज बनाने की इस दुकान ने काफ़ी समय से इलाके में गंदगी और बदबू फ़ैला रखी थी। हमने पहली भी इसे समझाया था लेकिन वह नहीं माना उलटा मुझे 5000 रूपए की रिश्वत देने की कोशिश करने लगा, हमने पिंजौर पुलिस को लिखित शिकायत दी थी। डिम्मी ने कहा कि कालका पिंजौर में बीना वेरिफिकेशन के गलत तरीके से रह रहे लोगों के खिलाफ़ भी जल्द ही पुलिस की मदद से मुहिम चलाई जायेगी।

Posted by Kalka Pinjore Live on Wednesday, 16 August 2023

कुल मिलाकर, ये दावा बिल्कुल झूठा है कि हरियाणा के पिंजौर में शमा बिरयानी ढाबा में बिरयानी पकाने और बर्तन साफ ​​करने के लिए गटर के पानी का इस्तेमाल कर रहा था.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: