समाचार एजेंसी इंडो एशियन न्यूज़ सर्विस (IANS) ने एक ख़बर प्रकाशित की जिसका शीर्षक था, “इमरान खान ने उल्टा पढ़ा चार्ट, बताया COVID कर्व हुआ बराबर.” (Imran Khan reads chart upside down, claims Covid curve flattening.) ख़बर में दावा किया गया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से चूक हुई और उन्होंने कहा कि देश में कोरोना वायरस का ग्राफ समतल हो रहा है, जबकि असल में उन्होंने चार्ट उल्टा पढ़ा.

IANS की इस खबर को Newsd और आउटलुक ने भी प्रकाशित किया है. बाद में खबर हटा ली गई. इनके आर्काइव लिंक यहां देखे जा सकते हैं. Newsd में प्रकाशित की गई खबर में आरती सिंह टिकू की बायलाइन दी गई है. वह IANS की विदेश और रणनीति की संपादक हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया कि देश में कोरोना वायरस की स्थिति दिखाने वाला चार्ट उल्टा पकड़े हुए इमरान खान ने कहा, “देखिए, यह ठीक यहां है. केस समतल लाइन में जाते दिख रहे हैं.”

रिपोर्ट आगे कहती है, “हालांकि राजनैतिक सहयोगी सलीम खेशगी ने नोटिस किया कि इमरान खान से गलती हुई है, तुरन्त उनके कान में बताया. पाकिस्तान टुडे ने बताया है कि खान का मूड तुरन्त बदल गया.” गौरतलब है कि रिपोर्ट पाकिस्तान टुडे ने छापी है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि समाचार एजेंसी ने जो खबर छापी है वह एक व्यंग्य लेख है. यह पाकिस्तानी समाचार वेबसाइट पाकिस्तान टुडे के व्यंग्य कॉलम में छपी थी. इस व्यंग्य सेक्शन का नाम है ‘द डिपेंडेंट’. ऐसा लगता है कि द डिपेंडेंट ब्रिटिश अखबार ‘द इंडिपेंडेंट’ से प्रेरित है.

वेबसाइट ने इमरान खान की खबर के साथ लगी फीचर इमेज में बोल्ड अक्षरों में Satire (व्यंग्य) लिखा हुआ है.

शक की कोई गुंजाइश न रह जाए इसलिए लेख के नीचे कोने में डिस्क्लेमर लिखा गया है कि, “उपरोक्त लेख एक व्यंग्य है और यह किसी भी तरह सच नहीं है.”

ट्विटर हैंडल Not The Dependent ने IANS की ख़बर का स्क्रीनशॉट लेते हुए समाचार एजेंसी को खरी-खरी सुनाई कि वह व्यंग्य और सही ख़बर में फ़र्क नहीं कर पाई.

पत्रकार आरती सिंह टिकू ने ट्विटर पर इस गलती के लिए माफी मांगी कि उन्होंने एक व्यंग्य को सच्ची खबर समझ लिया.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को देश में कोरोना वायरस के केस का उल्टा पकड़े हुए एक व्यंग्य में दिखाया गया जिसमें वह ग्राफ़ के समतल होने की बात कह रहे हैं. इस व्यंग्य को IANS में सच्ची खबर के रूप में छापा गया जिसे Newsd और आउटलुक ने भी प्रकाशित किया. इसी तरह पिछले साल दिसंबर में IANS ने ‘आयरिश भेड़ द्वारा वायग्रा पीने के बाद सेक्स के लिए पागल होने’ के व्यंग्य को सच्ची ख़बर बताकर प्रकाशित किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.