ट्विटर और फे़सबुक पर एक तस्वीर वायरल है जिसमें एक आदमी कुत्तों से घिरा हुआ है. इसके साथ कैप्शन, “ये गुजरात (भारत) के एक बेघर व्यक्ति, मिस्टर पप्पू शुक्ला जी का शव है, जो कई सालों से बेघर कुत्तों का खयाल रख रहे थे. कल उनकी मृत्यु हो गयी और उनके प्यारे कुत्ते उनके शरीर को घेरकर उसकी सुरक्षा कर रहे थे और वहां से नहीं हट रहे थे…पप्पू शुक्ला जी की आत्मा को शक्ति मिले.”

ट्विटर यूज़र @iceman93fk ने 26 अक्टूबर को ये तस्वीर पोस्ट की और उसके बाद से अबतक इसे 500 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

इसे कई फे़सबुक यूज़र्स ने भी इसी कैप्शन के साथ शेयर किया.

यमन की तस्वीर

गूगल पर कीवर्ड ‘Pappu Shukla Gujarat’ सर्च करने पर कोई उचित रिजल्ट नहीं मिलता है. इसके बाद रिवर्स इमेज सर्च करने पर रेडिट यूज़र ‘gevidee‘ का पोस्ट मिला जिसने ये तस्वीर 20 अक्टूबर को पोस्ट की थी. इस पोस्ट के मुताबिक ये आदमी यमन का इस्माईल हादी है जो बेघर है. वो सड़क पर रहने वाले कुत्तों को खिलाता था. पोस्ट में आगे लिखा था, “उसे सुबह मृत पाया गया और कुत्ते उसके पास से नहीं हट रहे थे.”

इस क्लू का इस्तेमाल करते हुए हमने ट्विटर पर एडवांस सर्च किया और देखा कि कुछ ट्विटर यूज़र्स ने इसे पोस्ट किया हुआ है जिसमें यमन की युद्ध विशेषज्ञ नदवा डावसारी भी शामिल हैं.

यमन की न्यूज़ वेबसाइट Ababil और Al Jazeera Mubasher ने भी 20 अक्टूबर को इसके बारे में रिपोर्ट लिखी थी.

अरब के यूज़र्स ने व्यक्ति के शव और उसके पास बैठे कुत्तों का वीडियो भी अपलोड किया था.

 

#الوفاء في زمن قل فيه الوفاء .!
هذا المشهد حقيقي .. عندما تكون الكلاب أوفى من كثير من الناس.!
هذا الرجل إسماعيل محمد هادي كان يطعم الكلاب يومياً في سوق الدليل بمحافظة اب وينام في الشارع .
مات ليلة أمس رحمة الله عليه .
فضلت الكلاب الى جانبه حزينة .!
المشهد يتحدث عن الوفاء في زمن قل فيه الوفاء .!!
الله يرحمه ويغفر له .
من صفحت الاخ الصديق محمود الحيدري .

Posted by ‎مطهر عنان‎ on Tuesday, October 20, 2020

 

यानी, कुत्तों से घिरे हुए यमन के एक व्यक्ति इस्माईल हादी के शव की तस्वीर गुजरात के पप्पू शुक्ला के नाम के साथ शेयर की गयी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.