फ़ेसबुक और व्हाट्सऐप पर ट्विटर हैंडल @LK_Adwani का एक ट्वीट शेयर किया जा रहा है. कई लोगों को लगा कि ये ट्वीट पूर्व गृहमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी ने किया है. इस ट्वीट में लिखा है, “मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती मेरा आरएसएस जैसे निर्दयी संघ को अहमियत देना, मैंने आरएसएस की हमेशा सेवा की, मैं उन लोगों को आगे लेकर आया जो संघ से जुड़े चेहरे थे, मैंने देश की भलाई के बारे में सोचा हमेशा! लेकिन मुझे नहीं पता था की मेरी एक भूल देश को नरक में धकेल देगी.”

इसके आगे पीएम नरेंद्र मोदी और वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह की आलोचना भी की गयी है.

dekho socho samjho or desh ko bachalo desh ki janta ko bachalo .modi ki bhakti tumhe le dubi hai ab.
Bharat desh ki bhakti karo
Or kuch bolna paap hai …

Posted by Syed Shahabuddin on Tuesday, April 27, 2021

 

नीचे फ़ेसबुक का स्क्रीनशॉट देख सकते हैं कि ये ट्वीट कई लोग शेयर कर रहे हैं.

इसके फ़ैक्ट-चेक के लिए कुछ लोगों ने ऑल्ट न्यूज़ को व्हाट्सऐप (+917600011160) और ऑल्ट न्यूज़ की आधिकारिक एंड्रॉइड ऐप पर रिक्वेस्ट भी भेजी.

This slideshow requires JavaScript.

पैरोडी अकाउंट

जिस अकाउंट से ये ट्वीट किये गये, वो असल में एक फ़र्ज़ी अकाउंट है. इसके अलावा, आडवाणी की स्पेलिंग भी ग़लत है, ‘Advani’ को ‘Adwani’ लिखा गया है.

ये अकाउंट दिसम्बर 2020 में बनाया गया था और ये मेसेज वायरल होने के बाद पुराने ट्वीट्स भी हटा लिए गये हैं. इसी अकाउंट का नाम पहले हिंदी में था जिसका आर्काइव यहां देख सकते हैं.

पाठकों को मालूम हो कि पूर्व गृहमंत्री और भाजपा के मार्गदर्शक मंडल के सदस्य लालकृष्ण आडवाणी का कोई ट्विटर अकाउंट नहीं है. अगर होता तो वेरिफ़ाइड ज़रूर होता. इसके बारे में कोई मीडिया रिपोर्ट भी नहीं है कि अडवाणी ने RSS या नरेंद्र मोदी के बारे में ऐसा कुछ कहा.


NDTV पर सोशल मीडिया का निशाना, लेकिन क्या उसने झूठ रिपोर्ट किया था?

>

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.