भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने 4 सितंबर को एक इन्फोग्राफिक साझा किया, जिसमें पूर्व अमेरिकी रक्षा सचिव, जेम्स मैटिस के हवाले से एक उद्धरण दिया गया है- “जेल को भूल जाओ: यदि आप अमेरिकी ध्वज जलाते हैं, तो आप सेना में दो साल बिताएंगे। मैं आपसे वादा करता हूं,आपकी झंडे को दुबारा जलाने की इच्छा से आप ठीक हो जायेंगे। आप इसे लहराते हुए और सलामी देते हुए या उसके नीचे लेटे हुए देखेंगे”-अनुवादित। उसमें यह भी लिखा हुआ है कि,“यह हमारे देश में भी लागु होना चाहिए”-अनुवाद, जिसमें यह बताया गया है कि अमेरिका में उसके झंडे को जलाने के लिए वहां पर दो साल सेना में भेज दिया जाता है।

इस लेख के लिखे जाने तक गंभीर के ट्वीट को 12,000 से अधिक बार लाइक और 2,500 बार रीट्वीट किया गया था। यह उल्लेखनीय है कि भाजपा सांसद द्वारा साझा किए गए इन्फोग्राफिक में ‘महेश विक्रम हेगड़े’, अंकित है, जो प्रख्यात फेक न्यूज़ पोर्टल पोस्टकार्ड न्यूज चलाते हैं। हेगड़े को पहले भी कर्नाटक पुलिस ने गलत सूचना फैलाने के आरोप में दो बार गिरफ्तार किया है।

तथ्य जांच

क्या जेम्स मैटिस ने कभी भी ऐसा बयान दिया है?

हमने उन समाचार खबरों की तलाश करने की कोशिश की, जो पूर्व अमेरिकी रक्षा सचिव के हवाले से दिए गए थे कि झंडा जलाने वालों को सेना में दो साल तक कार्यरत रहना पड़ेगा। हमें ऐसी कोई भी समाचार रिपोर्ट नहीं मिली।

इस इन्फोग्राफिक को रिवर्स सर्च करने से हमें वह वेबसाइट मिली जिसने इसे साझा किया था। इस वेबसाइट ने 2017 की एक फेसबुक पेज ‘Right-Winged Birds of Pray’ द्वारा की गई पोस्ट को साझा किया है, जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि यह बयान मैटिस ने अधिकारिक तौर पर नहीं दिया है। संदेश में लिखा है कि,“आधिकारिक बयान नहीं है। बस एक अद्भुत विचार है कि प्रसिद्ध मरीन और अब रक्षा सचिव, मैटिस को बताने का”-अनुवादित।

जेम्स मैटिस ने पिछले साल रक्षा सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया था। यह पोस्ट तब साझा की गई थी जब 2017 में वह अपने पद पर थे। हेगड़े द्वारा बनाई गई और गौतम गंभीर द्वारा साझा की गई पोस्ट, सिर्फ मैटिस की तस्वीर को छोड़ कर हुबहु 2017 की पोस्ट की नकल है।

संक्षिप्त में, पूर्व अमेरिकी रक्षा सचिव और सैन्य दिग्गज जेम्स मैटिस ने कभी भी ऐसा नहीं कहा कि अमेरिकी झंडे को जलाने वाले व्यक्तियों को दो साल के लिए सेना में भर्ती किया जाना चाहिए।

क्या अमेरिकी ध्वज को जलाने के खिलाफ यूएस में ऐसा कोई मौजूदा कानून है?

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में ट्वीट किया था कि “किसी को भी अमेरिकी झंडे को जलाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए”-अनुवाद, आगे बताया गया है कि इस अधिनियम के परिणाम यह है कि “शायद” नागरिकता को नुकसान पहुंचे या जेल हो जाए। ट्रम्प के ट्वीट में बताया गया है कि अमेरिकी कानून नागरिकों को राष्ट्रीय ध्वज को जलाने पर दंडित नहीं करता है, ऐसा कोई अधिनियम लागु किया जाना चाहिए।

संयुक्त राज्य अमेरिका में फेडरल फ्लैग कोड है जो अमेरिकी ध्वज के प्रदर्शन और सम्मान के लिए दिशानिर्देश प्रदान करता है लेकिन कानून में न तो प्रवर्तन प्रावधान हैं और न ही अनुपालन के लिए दंड। हमें इसे अच्छे से समझने के लिए, इतिहास देखना होगा कि पिछले सालो में देश के कानून झंडे को जलाने की घटना से किस तरह निपटे हैं।

वियतनाम युद्ध में अमेरिका की भागीदारी 1964 से शुरू होने के बाद, वहां पर भी बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ। युद्ध में हो रहे अत्याचारों के विरोध में, प्रदर्शनकारियों ने कई बार अमेरिका के राष्ट्रध्वज को जलाया था ताकि वो अपनी आवाज़ को बुलंद कर सके और सरकार से मांग करें कि वो अपने सैनिकों को वापस बुला ले। विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिक्रिया करते हुए, अमेरिकी सरकार ने संघीय ध्वज विचलन कानून को मंजूरी दी जिसने राष्ट्रीय ध्वज के अपमान के लिए आपराधिक दंड निर्धारित किया था।

1989 में, टेक्सास के एक व्यक्ति ग्रेगरी ली जॉनसन को रीगन प्रशासन और कुछ डलास-आधारित निगमों के खिलाफ विरोध करने के लिए अमेरिकी ध्वज को जलाने के लिए “एक टेक्सास क़ानून के उल्लंघन में एक वंचित वस्तु के अपमान” का दोषी ठहराया गया था। टेक्सास बनाम जॉनसन के ऐतिहासिक फैसले में, यूएस सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि,“जोनसन को झंडे के लिए दोषी साबित करना पहले संसोधन से असंगत है”-अनुवादित। जिसका अर्थ है कि अदालत ने झंडे को जलाने की घटना को अमेरिकी संविधान के मुताबिक अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के रूप में मान्यता दी।

जॉनसन के फैसले के जवाब में, जॉनसन सत्तारूढ़ के जवाब में, जो केवल टेक्सास राज्य के लिए लागू था, उल्लंघनकर्ता कानून के मुताबिक, अमेरिकी कांग्रेस ने 1989 के ध्वज-विरोधी कानून को संरक्षण अधिनियम के तहत लागू किया, जो “जुर्माना या एक वर्ष से अधिक जेल की या दोनों हो सकती है “-अनुवाद। संशोधित क़ानून के तहत नागरिकों को गिरफ्तार करने और आरोपित किए जाने के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने 1990 के संयुक्त राज्य अमेरिका के ईचमैन कानून को असंवैधानिक बताया था।

पूरे इतिहास में, ऐसे कानूनों को लाने की कोशिश की गई है जो अमेरिकी कांग्रेस को झंडे को जलाने पर रोक लगाने की अनुमति देंगे लेकिन इनमें से कोई भी लागू नहीं हो पाया है। सरल शब्दों में, अमेरिकी ध्वज का खंडन होना, इसके जलने सहित, अमेरिकी संविधान के प्रथम संशोधन के तहत संरक्षित है। हालाँकि, नागरिकों को दोषी ठहराया जा सकता है यदि चोरी का झंडा जलाया जाए या आग से संपत्ति को नुकसान होता है।

इसलिए, भाजपा सांसद गौतम गंभीर द्वारा साझा किया गया इन्फोग्राफिक सभी तथ्यात्मक रूप से गलत है। न केवल कानून द्वारा अनुमति दी गई है कि अमेरिकी ध्वज को जलाया जा सकता है, बल्कि पूर्व रक्षा सचिव जेम्स मैटिस ने कभी भी नहीं कहा कि जो लोग झंडे को जलाते हैं, उन्हें दो साल के लिए अमेरिकी सेना में सेवा करने के लिए मजबूर किया जाना चाहिए।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.