कर्नाटक के एक कॉलेज ने छात्राओं को हिजाब पहनकर क्लास में आने पर रोक लगाई थी. मुस्लिम छात्राओं ने इसका विरोध किया. इसके बाद कर्नाटक के कई ज़िलों में हिंसा की खबरें आयी. सरकार हिजाब पर बैन का समर्थन कर रही है. कई दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा उकसाए गए हिंदू छात्रों ने इसके जवाब में विरोध प्रदर्शन किया और इससे हिंसा तेज़ हो गई.

भगवा शॉल पहने छात्रों द्वारा ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते हुए मुस्लिमों को परेशान करने के कई वीडियोज़ सामने आए. ऐसे ही एक वीडियो में कुछ लोग एक लड़की को उठा कर ले जा रहे हैं. वीडियो में लड़की बेसुध अवस्था में दिख रही है. दावा किया जा रहा है कि ये लड़की हिजाब विवाद को लेकर कर्नाटक में हुई “पथराव में घायल” हो गई.

ये वीडियो ट्विटर पर अलग-अलग कैप्शन के साथ वायरल है.

कई लोगों ने आरोप लगाया है कि मुस्लिम भीड़ द्वारा किये गए पथराव के दौरान ये युवती घायल हो गई.

ये दावा भी किया जा रहा है कि घायल होने वाली लड़की हिंदू समुदाय से है.

वीडियो को राईट-विंग प्रोपगेंडा मीडिया आउटलेट सुदर्शन न्यूज और ऑपइंडिया ने भी ट्वीट किया है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by OpIndia (@opindia_com)

ये वीडियो इसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

ये वीडियो कर्नाटक में बागलकोट शहर के रबकवि बनहट्टी के एक सरकारी कॉलेज का है. ग्राउंड रिपोर्टर्स के अनुसार, लड़की की हालत ठीक नहीं थी. वो थकी हुई थी और लगभग बेहोश हो गई थी जिसके बाद लोग उसे परिसर से बाहर ले गए.

ऑल्ट न्यूज़ ने बनहट्टी में पथराव की खबरों के बारे में जानने के लिए ट्विटर पर की-वर्ड्स सर्च किया. मालूम चला कि एक सरकारी कॉलेज में पुलिस और छात्रों पर पथराव करने के आरोप में 10 लोगों को ग़िरफ्तार किया गया था. द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ अनजान बदमाशों ने कॉलेज में पथराव करना शुरू कर दिया था जिससे एक छात्र को मामूली चोटें आई थीं.

ऑल्ट न्यूज़ ने रबकवि बनहट्टी में सरकारी कॉलेज के प्रिंसिपल से बात की. उन्होंने बताया कि कैंपस में कोई भी छात्र घायल नहीं हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि कॉलेज सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुआ और वो लड़की (वायरल वीडियो में दिख रही छात्रा) कथित तौर पर खाली पेट क्लास आ गई थी. वो कैंपस के मैदान में बेहोश हो गई. उसी वक्त मौजूद शिक्षिका ने प्रधानाध्यापक को सूचना दी कि वो भूख और पानी की कमी की वजह से बेहोश हो गई है.

हमने बागलकोट के एसपी से भी संपर्क किया. उन्होंने बताया कि लड़की पर कोई पथराव नहीं हुआ था. वो अपनी क्लास में थी और चल रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से कॉलेज ने छुट्टी की घोषणा कर दी. डॉक्टरों ने पुलिस को बताया कि इस तरह की तनावपूर्ण स्थिति में कॉलेज आने की वजह से वो बेहोश हो गई थी.

इस तरह, ये वीडियो एक एंटी-मुस्लिम दावे के साथ शेयर किया गया. जैसा कि ग्राउंड रिपोर्टर्स और कॉलेज के प्रिंसिपल ने कहा, छात्रा पथराव में घायल नहीं हुई थी बल्कि थकावट के कारण बेहोश हो गई थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc