कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया कि पूर्व रेल मंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके लालू प्रसाद यादव का निधन हो गया. लालू यादव की तस्वीर शेयर करते हुए यूज़र्स ने लिखा, “बेहद दुःखद खबर, पूर्व रेल मंत्री एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री , दबंग छवि के नेता श्री लालू प्रसाद यादव का निधन….ईश्वर उनकी आत्मा को शान्ति प्रदान करें एवं परिवार जन को सब्रे जमील अता फरमायें.”

एक फे़सबुक यूज़र संजय मीना ने 3 फ़रवरी को फे़सबुक ग्रुप ‘राजस्थान का जादूगर अशोक गहलोत‘ में ये दावा शेयर किया. इस पोस्ट को 64 बार शेयर किया गया और इसपर 700 से ऊपर कमेंट्स भी आये. कमेंट्स में कई यूज़र्स ने ये भी लिखा कि लालू प्रसाद यादव की निधन की ख़बरें ग़लत हैं.

फे़सबुक ही नहीं, कुछ ट्विटर यूज़र्स भी ये बेबुनियाद दावा करने वालों में शामिल हैं.

महज़ एक अफ़वाह

सबसे पहली बात तो ये है कि अगर इतने बड़े नेता का निधन हुआ होता तो न्यूज़ चैनलों और अख़बारों में इसे जगह मिलती. बता दें कि चारा घोटाले मामले में सज़ा काट रहे लालू प्रसाद यादव स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं और उनका इलाज चल रहा है. जनसत्ता की 6 फ़रवरी की रिपोर्ट के मुताबिक, “लालू प्रसाद यादव का स्वास्थ्य लंबे समय से ख़राब बताया जा रहा है. तेजस्वी यादव ने कहा था कि उनकी किडनी केवल 25 प्रतिशत ही काम करती है. थोड़े दिन पहले ही उनकी हालत गंभीर होने की भी बात कही गई थी. इसके बाद उन्हें एयर एम्बुलेंस से रिम्स से दिल्ली एम्स लाया गया.”

लालू यादव के निधन की ख़बर महज़ एक अफ़वाह है. लालू यादव बीमार हैं और स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं.


फ़र्ज़ी पत्रकारों की फ़र्ज़ी कहानी से लेकर किसानों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने वाले BJP वर्कर्स की असलियत तक

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.