BJP बंगाल ने 24 जनवरी को एक 12 सेकंड का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “अगर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल सरकार के किसी कार्यक्रम में इस्लामिक प्रार्थना कर सकती हैं, तो उन्हें जय श्रीराम बोलने में दिक्कत क्यों होती है?”

वीडियो में ममता बनर्जी को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “हम अल्लाह से प्रार्थना करते हैं कि वे सबको अच्छा रखें” इसके बाद वो इस्लामिक भाषा में कहती हैं, “ला इल्ला इल्लाह मोहम्मद उर रसूल अल्लाह.”

BJP के इस दावे को टाइम्स नाउ ने रिपोर्ट किया.

ज़ी24 घंटा चैनल ने भी ऐसी ही ख़बर दिखाई. इसके अलावा TV9 भारतवर्ष ने भी इसपर एक ख़बर छापी.

‘সরকারি মঞ্চে ইসলামিক প্রার্থনা’, মাটি উত্‍সবে Mamata এর ভাষণ পোস্ট BJP এর

‘সরকারি মঞ্চে ইসলামিক প্রার্থনা’, মাটি উত্‍সবে Mamata এর ভাষণ পোস্ট BJP এর, জয় শ্রী রাম বিতর্কে পাল্টা অভিযোগ

#MamataBanerjee #JaiSriRam #BJPBengal

Posted by Zee 24 Ghanta on Sunday, 24 January 2021

ऐसा दावा करने वालों में BJP के कई नेता जैसे प्रीति गांधी, मनोज कोटक और अक्षय सिंह शामिल हैं. शेफाली वैद्या ने भी यही दावा किया.

अधूरा वीडियो

ये सच है कि ममता बनर्जी ने मंच पर आयत पढ़ी लेकिन BJP बंगाल ने जो वीडियो पोस्ट किया है वो अधूरा है. इसी वीडियो के लम्बे ववर्ज़न में ममता बनर्जी हिंदू और सिख धर्म से जुड़ी प्रार्थना भी करती हैं. उनके पूरे भाषण को AITC ने जनवरी 2018 में अपलोड किया था. उस वक़्त मुख्यमंत्री ने राज्य के कृषि क्षेत्र के विकास के लिए माटी उत्सव का उद्द्घाटन किया था.

इस वीडियो में ममता बनर्जी 21 मिनट 28 सेकंड पर, वो हिन्दू देवी दुर्गा से सबके जीवन में समृद्धि लाने की प्रार्थना करती हैं. इसके बाद वो मंत्र का जाप भी करती हैं, “सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके, शरण्ये त्र्यम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते…” इसके बाद इस्लामिक प्रार्थना (22 मिनट पर) सुनने को मिलती है. इसी प्रार्थना को अभी शेयर किया जा रहा है. 21 मिनट 15 सेकंड पर वो कहती हैं, “गॉड सब पर कृपा करें”. इसके बाद वो कहती हैं, “वाहे गुरु जी दा खालसा, वाहे गुरु दी फतेह.” और अंत में हम उन्हें ये कहते हुए सुन सकते हैं, “सारे जहां से अच्छा, हिंदुस्तान हमारा.”

यानी, BJP बंगाल ने अधूरा वीडियो शेयर किया ताकि ममता बनर्जी को ‘मुस्लिमों से सहानुभूति रखने वाला’ दिखाया जा सके. इससे पहले BJP बंगाल के ट्विटर हैंडल ने कैलिफ़ोर्निया की 2014 की तस्वीर शेयर करते हुए बंगाल में हुई हिंसा की बात की थी.

2019 से वायरल

“समय रहते जिहादी ममता को सऊदी अरब या पाकिस्तान चले जाना चाहिए.” ये ट्वीट मधु किश्वर ने 19 मई, 2019 को किया था.

 

Jehadi Mamata time to shift to Saudi or Pakistan 🤔

Posted by Sheel Johri on Sunday, May 19, 2019

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.