बीते दिनों कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद चल रहा था. इस दौरान, कर्नाटक के मांड्या में हिजाब पहनकर कॉलेज आने वाली एक लड़की मुस्कान खान के पीछे भगवाधारी भीड़ ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए थे. इसका जवाब मुस्कान ने ‘अल्लाह-हू-अकबर’ के नारे से दिया था. इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद वो सुर्खियों में आ गई थी. फिलहाल मुस्कान खान फिर से चर्चा में है. इस बार कई मीडिया आउट्लेट्स और सोशल मीडिया यूज़र्स ये दावा कर रहे हैं कि मुस्कान बिना पुलिस को बताए विदेश चली गई. साथ ही कुछ मीडिया आउटलेट्स ने ये भी दावा किया कि वो आतंकवादियों से मिलने विदेश गई है.

कैपिटल टीवी नाम के यूट्यूब चैनल ने दावा किया कि मुस्कान खान अपने परिवार के साथ सऊदी अरब भाग गई है. साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि सऊदी अरब जाने के बारे में मुस्कान ने पुलिस से छुपाया. इस चैनल का दावा है कि मुस्कान को सऊदी जाने के लिए किसी ने फ़न्डिंग की है. क्योंकि, मुस्कान के परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि वो अपने परिवार के साथ विदेश जा पाएं. कैपिटल टीवी ने मुस्कान पर आतंकी संगठन से फ़न्डिंग लेने व खूफिया मीटिंग में शामिल होने का भी आरोप लगाया. (आर्काइव लिंक)

पब्लिक टीवी ने अपने आर्टिकल में लिखा कि पुलिस को कोई जानकारी दिए बिना मुस्कान अपने परिवार के साथ सऊदी के दौरे पर है. इस यात्रा के पीछे क्या मकसद है इसको लेकर कई तरह के संदेह पैदा हो गए हैं. वेबसाइट के अनुसार, ‘अल्लाहु अकबर’ के नारे लगाने के बाद आतंकवादी संगठन ने उसकी सराहना की थी. फिलहाल मुस्कान की विदेश यात्रा को लेकर संशय बना हुआ है. (आर्काइव लिंक)

पावर टीवी न्यूज़ ने आर्टिकल में लिखा, “मुस्कान विदेश चली गई, क्या ये चरमपंथियों से मिलने की साजिश है?” (आर्काइव लिंक)

न्यूज़18 कन्नड़ ने भी ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

राइट विंग प्रोपगेंडा वेबसाइट ऑपइंडिया, एसिया नेट न्यूज कन्नड़ और बीटीवी न्यूज़ भी ऐसा दावा करने वालों की लिस्ट में शामिल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने इस मुद्दे पर जानकारी जुटाने के लिए की-वर्ड्स सर्च किया. और हमें वर्थभारती नाम के न्यूज़ पोर्टल का एक फ़ैक्ट-चेक आर्टिकल मिला. इसमें मंड्या ज़िले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी यतीश एन के हवाले से कहा गया है कि पीईएस कॉलेज की छात्रा मुस्कान खान का सऊदी दौरा उनकी व्यक्तिगत यात्रा है. इसके लिए पुलिस की अनुमति की आवश्यकता नहीं है. साथ ही पुलिस अफ़सर ने ये भी बताया कि मुस्कान या उसके परिवार के खिलाफ़ अब तक कोई शिकायत दर्ज नहीं है.

ऑल्ट न्यूज़ ने इस मुद्दे पर मुस्कान खान से भी बात की. उन्होंने हमें बताया कि वो उमरा यात्रा पर गई है और फिलहाल मदीना में है. अधिक जानकारी के लिए हमने मंड्या SP यातीश एन से बात की. उन्होंने बताया कि चूंकि मुस्कान या उनके परिवार पर कोई मामला दर्ज नहीं है, इसलिए व्यक्तिगत यात्रा के लिए उन्हें पुलिस से अनुमति लेने की ज़रूरत नहीं है.

कुल मिलाकर, ऑल्ट न्यूज़ ने अपनी जांच में पाया कि कई मीडिया आउटलेट्स ने मुस्कान खान को लेकर झूठी ख़बर चलाई कि वो पुलिस की अनुमति के बिना विदेश गई है. पुलिस के मुताबिक, कोई भी शिकायत दर्ज न होने की वजह से मुस्कान या उसके परिवार को व्यक्तिगत यात्रा पर जाने के लिए पुलिस से अनुमति की ज़रूरत नहीं है. और मुस्कान अपने परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर गई है और फिलहाल मदीना में है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a journalist at Alt News.