15 जनवरी को काठमांडू से नेपाल में पोखरा जा रही यती एयरलाइंस की एक फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस हादसे में करीब 68 यात्रियों की मौत हो गई. चालक दल के सदस्यों सहित विमान में 72 लोग सवार थे. ये आर्टिकल लिखे जाने तक सर्च ऑपरेशन जारी है.

इस संदर्भ में कई भारतीय मीडिया आउटलेट्स ने एक तस्वीर पब्लिश की जिसमें एक विमान के मलबे के बगल में खड़े अधिकारी और स्थानीय लोग है.

इंडिया टुडे ने थंबनेल के रूप में इस तस्वीर के साथ एक रिपोर्ट पब्लिश की. आर्टिकल में तस्वीर के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “72 लोगों को लेकर जा रहा यात्री विमान ATR-72 रविवार को नेपाल के पोखरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.”

This slideshow requires JavaScript.

DNA, लाइव हिंदुस्तान, वनइंडिया, न्यूज़18 हिंदी, आज तक और ANI डिजिटल जैसे मीडिया आउटलेट्नेस ने भी ये तस्वीर पब्लिश की.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें 2015 में CBS न्यूज़ द्वारा पब्लिश्ड एक आर्टिकल में ये तस्वीर मिली. इसमें दुनिया भर में सालों से हुई हवाई दुर्घटनाओं के बारे में बताया गया था.

डिस्क्रिप्शन से पता चलता है कि ये तस्वीर एक निजी फ़र्म सीता एयर के डोर्नियर विमान के मलबे की है. ये सितंबर 2012 में काठमांडू में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वायरल तस्वीर का क्रेडिट रॉयटर्स को दिया गया है.

यही तस्वीर रॉयटर्स के फोटो आर्काइव में भी देखी जा सकती है जिसके अनुसार ये तस्वीर 28 सितंबर, 2012 की है.

फ्रांस24 ने 2012 में रिपोर्ट दी थी कि 19 यात्रियों को ले जा रहा विमान काठमांडू से उड़ान भर चुका था और लुकला शहर की ओर जा रहा था. सुबह के वक्त, उसी दौरान विमान शहर के हवाई अड्डे के पास एक नदी के किनारे गिर गया. इसमें 12 विदेशी थे जिनमें सात ब्रिटिश और पांच चीनी नागरिक थे. बीबीसी की 2013 की एक रिपोर्ट कहती है कि दुर्घटना ओवरलोड होने की वज़ह से हुई होगी.

इसके आलावा, 2012 की अल जज़ीरा की एक वीडियो रिपोर्ट में कई ऐंगल से मलबे को दिखाया गया है जिसमें दुर्घटनाग्रस्त होने के कुछ ही मिनटों बाद विमान में आग लगने की बात भी बताई गई है.

कुल मिलाकर, साल 2012 में नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त हुए एक हवाई जहाज के मलबे की तस्वीर को 15 जनवरी, 2023 को नेपाल के दूसरे सबसे बड़े शहर में हुई दुर्घटना के विज़ुअल्स के रूप में दिखाया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc