सोशल मीडिया में एक बंद बैग में से बच्चा मिलने का 24 सेकंड का वीडियो प्रसारित है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में सुरक्षा के कार्यकारी निर्देशक एचजीएस धालीवाल ने 15 सितंबर को इस वीडियो को कैप्शन के साथ साझा किया था –“बैग में बच्चा!!5 महीने के बच्चे का अपहरण कर लिया और उसे ट्रैवल बैग के अंदर कराची से दुबई ले जाया गया। सौभाग्य से, दुबई हवाई अड्डे पर इस बच्चे को सुरक्षित पाया गया।”-अनुवाद।

इस ट्वीट के वायरल होने के बाद कई मीडिया संगठनों ने जैसे आज तक, पत्रिका, टाइम्स नाउ हिन्दी और पंजाब केशरी ने भी इस ट्वीट पर खबर प्रकाशित की है। वनइंडिया में इस वीडियो को चलाते हुए एंकर कह रही हैं, “ये वीडियो जो अभी आपने देखा, दुबई एयरपोर्ट का है। जिसने भी इस वीडियो को देखा, वो इसे देखकर हैरान रह गया। दुबई एयरपोर्ट पर एक बेहद संजीदा मामला देखने को मिला। दुबई एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान ट्रैवल बैग से एक 5 महीने का बच्चा बरामद किया गया है। इस बच्चे को पाकिस्तान से किडनैप करके लाया गया था। बच्चे को ट्रैवल बैग में लाने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। हालांकि ये घटना पुरानी है । लेकिन इस वीडियो को अब वायरल किया जा रहा है।” TV9 भारत ने भी इस पर वीडियो रिपोर्ट किया।

collage media

कई अंग्रेजी मीडिया संगठनों ने भी जैसे मिरर नाउ, द ट्रिब्यून, Latestly ने धालीवाल के दावे पर लेख प्रकाशित किए हैं।

पुराना वीडियो

प्रसारित वीडियो को पहले एक ट्विटर यूज़र ने जून 24, 2019 को साझा किया था। इस पोस्ट के वीडियो को 20 लाख बार देखा जा चूका है।

फेसबुक पर संबधित कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमने पाया कि यह वीडियो परवेज खान नामक यूजर ने 4 नवंबर, 2018 को साझा किया था, जिसे 83,000 बार साझा किया जा चूका है।

इस क्लिप का स्त्रोत

एक ट्विटर यूज़र् ने कमेंट किया था कि वीडियो में दिख रहा बैग और सामान सऊदी अरब के ब्रांड अल-सनैदी का है।

इस सुराग के आधार पर, हमने अरबी (inفل और اللفل) में बच्चा शब्द, समय सीमा के साथ सर्च किया तो हमें एक उपयोगकर्ता @ProfAlsaadi द्वाराअक्टूबर 2018 में किया गया ट्वीट मिला।

@ProfAlsaadi द्वारा साझा किए गए वीडियो में एक अंकित शब्द -‘noash_a’ को पढ़ा जा सकता है।

हम @noash_a द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो का पता नहीं लगा पाए है, लेकिन हमें उस व्यक्ति द्वारा साझा किए गए समान बच्चे का एक अन्य वीडियो मिला। इस वीडियो को उपयोगकर्ता ने एक ट्वीट के जवाब में किया था, जिसमें बंद बैग में एक बच्चे को रखने के लिए ‘अपराधी’ को सज़ा देने की मांग की थी। @noash_a ने जवाब में कहा,”यह वही बच्चा है और जीवित है और उसके पिता उसके साथ रेगिस्तान में आनंद मना रहे है। आप ट्विटर पर कुछ कहते है और आपके बारे में कोई ध्यान नहीं देता और ना ही कुछ पढ़ता है”। -अरबी से अनुवादित।

बच्चे के चेहरे की तुलना करने पर यह मालूम होता है कि यह बच्चा समान है।

घटनाओं का क्रम नीचे देखा जा सकता है:

1. इस वीडियो को पहले अरबी संदेश के साथ साझा किया गया था। 28 से 29 अक्टूबर, 2018 के बीच साझा वीडियो @noash_a द्वारा बनाया गया प्रतीत होता है। यहाँ यह भी ध्यान देने वाली बात है कि उस व्यक्ति ने बच्चे का वीडियो दुबारा साझा किया था, जिससे यह मालूम होता है कि व्यक्ति बच्चे से अपरिचित नहीं था।

2. इस वीडियो को बाद में 31 अक्टूबर, 2018 को एक अलग दावे के साथ साझा किया गया। यहां, फेसबुक पर एक अरबी पेज ने दावा किया कि यह वीडियो फिलिपिनो की नौकरानी द्वारा एक बच्चे का अपहरण करने की घटना को दर्शाता है। हालांकि, वीडियो के दूसरे भाग में कथित महिला समान स्थान पर मौजूद नहीं दिखती हैं। इससे यह साबित होता है कि दो अलग वीडियो को जोड़ा गया है।

 

القبض على خادمه فلبينية حاولت خطف طفل من ذويه في شنطة سفر . وعمل أعمال سحر له

Posted by ‎الشرقيه 2050..Al sharqia‎ on Wednesday, 31 October 2018

3. एक महीने बाद, नवंबर 2018 में, यह वीडियो इस दावे से साझा किया जाने लगा कि ‘पाकिस्तान के बच्चे को अगवा कर दुबई ले जाया जा रहा है’। इस दावे के साथ यह वीडियो अब भी प्रसारित है।

हालांकि यह निर्णायक रूप से स्थापित नहीं किया जा सकता है कि वीडियो को मज़ाक के तौर पर लिया गया है या यह घटना असल में हुई थी, लेकिन यह ‘पाकिस्तान-दुबई’ का दावा संदेहपूर्ण है। मीडिया संगठन ने पुराने और असत्यापित वीडियो, जिसे भारत के एयरपोर्ट अथॉरिटी कार्यकारी निर्देशक एचजीएस धालीवाल ने ट्वीट किया था, के आधार पर की बिना जांच किए रिपोर्ट प्रकाशित कर दी।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear