शारजाह के अल कासिमी परिवार की अमिराती राजकुमारी, हेन्द अल कासिमी ने राइट-विंग प्रोपगेंडा वेबसाइट ऑप-इंडिया के तथाकथित आर्टिकल का स्क्रीनशॉट शेयर किया. इस स्क्रीनशॉट के मुताबिक, पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ग्रेटा थुन्बेरी का असली नाम ‘ग़ज़ाला भट’ है.

इस स्क्रीनशॉट में लिखा है, “ग्रेटा थुन्बेरी का असली चेहरा. उसका असली नाम ग़ज़ाला भट है. उसके पिता हिलाल भट कश्मीरी व्यापारी थे जिन्होंने स्वीडिश महिला और उसकी मां एना बियोरक्लुन्द से शादी की. उन्होंने इस्लाम में धर्म परिवर्तन करके आफ़िया नाम अपना लिया. उसके माता-पिता की कार दुर्घटना में मौत हो गयी. वो अनाथ हो गयी और स्वान्ते थुन्बेरी ने उसे गोद ले लिया.”

खालसा एड इंटरनेशनल के सीईओ रविंदर सिंह ने भी इन्स्टाग्राम पर ये स्क्रीनशॉट शेयर किया और आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 55,000 से ज़्यादा लाइक्स भी मिल चुके हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ravi Singh (@ravisinghka)

इसे सिंगर कारालिसा मोंतेरो और पाकिस्तानी पत्रकार ओमार कुरैशी ने भी शेयर किया. कारालिसा ने बाद में ट्वीट हटा लिया. आर्काइव वर्ज़न आप यहां देख सकते हैं.

ये स्क्रीनशॉट फे़सबुक पर भी खूब वायरल हो रहा है, जहां यूज़र्स ऑप-इंडिया की आलोचना करते दिख रहे हैं.

फ़र्ज़ी स्क्रीनशॉट

ऑप-इंडिया ने ऐसा कोई आर्टिकल पब्लिश नहीं किया जिसमें ग्रेटा को ‘ग़ज़ाला भट’ बताया गया हो. इसके अलावा, ये स्क्रीनशॉट देख कर पता चलता है कि ऑप-इंडिया का लेआउट इससे काफ़ी अलग है. फ़ॉन्ट और फ़ॉन्ट साइज़ अलग हैं. ऑप-इंडिया सेंटर अलाइनमेंट का इस्तेमाल भी नहीं करता है.

ये वायरल स्क्रीनशॉट ऑप-इंडिया की वेबसाइट से लिए गये स्क्रीनशॉट को एडिट करके बनाया गया है. संतरी और काले बॉर्डर के नीचे का कॉन्टेंट हटाकर मनगढ़ंत बातें और फ़र्ज़ी तस्वीर लगायी गयी है.

ऑप-इंडिया की एडिटर नुपुर शर्मा ने भी ट्वीट कर बताया कि ये स्क्रीनशॉट फ़र्ज़ी है.


फ़र्ज़ी पत्रकारों की फ़र्ज़ी कहानी से लेकर किसानों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने वाले BJP वर्कर्स की असलियत तक

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.