सोशल मीडिया पर लोग एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि कांग्रेस कार्यकर्ता अडल्ट फ़िल्म ऐक्टर मिया खलीफ़ा के पोस्टर को केक खिला रहे हैं. हाल ही में मिया भारत में हो रहे किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट करने पर सुर्ख़ियों में आयीं थीं. उनके साथ ही कई अन्य इंटरनेशनल सेलिब्रिटीज़ ने किसान आन्दोलन के समर्थन में लिखा था. इसके बाद सत्ताधारी भाजपा और प्रो-गवर्नमेंट मीडिया आउटलेट्स ने बिना किसी सबूत के इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ साज़िश बताया.

नीचे भाजपा सदस्य सुरेन्द्र पूनिया का ट्वीट है जिसमें कांग्रेस का मज़ाक उड़ाते हुए उन्होंने लिखा, “राहुल जी के कांग्रेसी! फिर कहते हैं EVM हैक हो गई.” इसे 2,100 से ज़्यादा रीट्वीट मिलने के बात डिलीट कर दिया गया.

एक और भाजपा सदस्य राज आनंद सिंह ने आपत्तिजनक ट्वीट करते हुए लिखा, “इन चमचों को विदेशी नाचने और अंग प्रदर्शन करने वाली ही क्यू पसंद आता है. देशी @ReallySwara को कोई पूछ ही नहीं रहा इस बार और @khanumarfa खैर छोड़ों.

इसे ऋषि बागरी ने भी शेयर किया. ये यूज़र अक्सर ग़लत और भ्रामक सूचनाएं शेयर करता रहता है. इसने भी बाद में ट्वीट डिलीट कर लिया.

ट्विटर यूज़र @shuklapinku के पोस्ट को आर्टिकल लिखे जाने तक 900 से ज़्यादा लोगों ने शेयर किया. ये दावा फे़सबुक पर भी काफ़ी वायरल है.

एडिट की हुई तस्वीर

एक साधारण रिवर्स इमेज सर्च बता देता है कि ये वायरल तस्वीर एडिट की हुई है. कांग्रेस के इस ओरिजिनल पोस्टर में राहुल गांधी हैं. ये तस्वीर गेटी इमेजेज़ पर भी देखी जा सकती है जो 19 जून, 2007 को राहुल गांधी के जन्मदिन पर खींची गयी थी. यूथ कांग्रेस समर्थकों ने उनके 37वें जन्मदिन पर एक केक काटा था और पोस्टर को खिलाते हुए तस्वीर खिंचवाई थी. इमेज क्रेडिट रवीन्द्रन/AFP को दिया गया है.

इससे पहले ऑल्ट न्यूज़ ने रिहाना की एक वायरल तस्वीर का फ़ैक्ट-चेक किया था जिसमें उन्हें पाकिस्तान के झंडे के साथ दिखाया जा रहा था. असल में वो झंडा वेस्ट-इंडीज़ क्रिकेट का था. रिहाना ने किसान आंदोलनों पर CNN का आर्टिकल शेयर करते हुए ट्वीट किया था कि लोग इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे. इसके बाद पूरी दुनिया का ध्यान भारत में हो रहे किसान आन्दोलन की ओर आया और दूसरी ओर, भारत में प्रदर्शन से सम्बंधित भ्रामक सूचनाओं की बाढ़ आ गयी.


फ़र्ज़ी पत्रकारों की फ़र्ज़ी कहानी से लेकर किसानों के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने वाले BJP वर्कर्स की असलियत तक

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.