खून से लथपथ एक पुलिसकर्मी की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है. दावा है कि 26/11 आतंकी हमले में शहीद हुए पुलिसकर्मी तुकाराम ओंबले की है. एक फ़ेसबुक पेज ‘नरेंद्र मोदी फ़ॉर 2024 पीएम‘ से ये तस्वीर पोस्ट की गयी है जिसे 15,000 लाइक्स और 1,300 शेयर मिले हैं. तस्वीर के ऊपर लिखा है – “23 गोली खाने के बावजूद आतंकवादी कसाब को जिंदा पकड़ा था, ऐसे सिपाही तुकाराम को देशवासी नमन करते हैं.”

इस पोस्ट को कुछ अन्य पेज (हम हैं हिंदुस्तानी) और यूज़र्स (Arun Kumar Pandey) ने भी शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

साल 2019 से हो रही है शेयर

पिछले साल 26/11 हमले के 11 साल बीतने के मौके पर कई यूज़र्स इस हमले में शहीद हुए मुंबई पुलिस के तुकाराम ओंबले को श्रद्धांजलि दे रहे थे. बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने तुकाराम की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा -“26/11 हमले के हीरो को याद करने के लिए कुछ समय दें! उन्होंने अज़मल कसाब के AK47 की 40 गोलियों के वार को झेला था, मगर उसे ज़िंदा पकड़ा. श्री तुकाराम ओम्बले, हम आपको नमन करते हैं. #MumbaiTerrorAttack.”

ऐसी ही ट्वीट 2018 में भी फ़ेक न्यूज़ वेबसाइट पोस्टकार्ड न्यूज़ के संस्थापक महेश विक्रम हेगड़े ने की थी.

कई अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स, भाजपा के सोशल मीडिया सदस्य और हैंडल्स ने इन तस्वीरों को समान दावों से शेयर किया.

फ़ैक्ट-चेक

हालांकि दाई ओर की तस्वीर तुकाराम ओंबले की है मगर बाई तरफ की तस्वीर एक फिल्म से ली गई थी. फिल्म का नाम ‘The Attacks of 26/11’ है जिसे राम गोपाल वर्मा ने बनाया था और इसमें नाना पाटेकर ने मुख्य भूमिका अदा की थी. फिल्म 2013 में रिलीज़ हुई थी.

यहां तक कि इस तस्वीर को पत्रिका की 26/11 पर प्रकाशित रिपोर्ट में भी जगह मिली थी लेकिन इसमें फ़िल्म के बारे में कोई उल्लेख नहीं किया गया था.

कैच न्यूज़ ने भी 2018 में इस तस्वीर का प्रयोग किया था.

इस प्रकार एक फिल्म से ली गई तस्वीर को 26/11 हमले में शहीद हुए सिपाही तुकाराम ओम्बले की तस्वीर बताकर बीजेपी पार्टी के सदस्य और सोशल मीडिया यूज़र्स शेयर कर रहे हैं.

[नोट: 21 अगस्त, 2020 को इस आर्टिकल में नए दावे शामिल किये गए.]

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.