फिल्म से ली गई तस्वीर 26/11 में शहीद हुए सिपाही तुकाराम आम्बले की बताकर शेयर

26/11 हमले के 11 साल बीतने के मौके पर, कई उपयोगकर्ता इस हमले में शहीद हुए मुंबई पुलिस के तुकाराम आम्बले को श्रद्धांजलि दे रहे थे। बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने तुकाराम की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा –“26/11 हमले के हीरो को याद करने के लिए कुछ समय दे! उन्होंने अजमल कसाब द्वारा AK47 की करीब 40 गोलियों के वार को झेला था, मगर उसे ज़िंदा पकड़ा। हम आपको नमन करते है, श्री तुकाराम आम्बले। #MumbaiTerrorAttack.” (अनुवाद)

यह समान ट्वीट 2018 में भी फेक न्यूज़ वेबसाइट पोस्टकार्ड न्यूज़ के संस्थापक महेश विक्रम हेगड़े ने की थी।

कई अन्य उपयोगकर्ता, भाजपा के सोशल मीडिया सदस्य और हैंडल ने इन तस्वीरों को समान दावे से शेयर किया।

तथ्य जांच

हालांकि दाई ओर की तस्वीर तुकाराम आम्बले की है मगर बाई तरफ की तस्वीर एक फिल्म से ली गई थी। फिल्म का नाम ‘The Attacks of 26/11’ है और इसे 2013 में रिलीज़ किया गया था।

यहाँ तक की इस तस्वीर को पत्रिका की 26/11 पर प्रकाशित रिपोर्ट में भी प्रकाशित किया गया था,, जिसमे फिल्म के बारे में कोई उल्लेख नहीं दिया गया था।

कैच न्यूज़ ने भी 2018 में इस तस्वीर का प्रयोग किया था।

इस प्रकार एक फिल्म से ली गई तस्वीर को 26/11 हमले में शहीद हुए सिपाही तुकाराम आम्बले की तस्वीर बताकर शासित पार्टी के सदस्य और सोशल मीडिया उपयोगकर्ता साझा कर रहे हैं।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend