“अमेरिका के पूर्व राष्टपति बराक ओबामा अब एक प्राइवेट नौकरी कर रहे है और भारत में तो सरपंच की भी पांच पीढ़ी घर बैठकर खाती है” एक फेसबुक पेज, बीइंग हिंदू (Being Hindu) में एक तस्वीर के नीचे उपरोक्त दावे को लिखकर शेयर किया गया है। तस्वीर में बराक ओबामा को अपने कंप्यूटर पर काम करते देखा जा सकता है। यह लिखते समय इसे 17000 से अधिक बार शेयर किया जा चुका था।

Posted by Being Hindu on Tuesday, 11 September 2018

यह फेसबुक और ट्विटर पर कई व्यक्तियों द्वारा भी शेयर किया गया था।

एक और फेसबुक पेज इंडिया देखो (India Dekho) जिसके 37 लाख से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं, ने एक अलग तस्वीर के साथ वही दावा पोस्ट किया है। इस पोस्ट ने 47,000 से अधिक शेयर हासिल किए हैं।

काश ! भारत के नेता कुछ सीखते इनसे 🙏
*सांकेतिक तस्वीर

Posted by IndiaDekho on Tuesday, 11 September 2018

एक फेसबुक पेज डोवाल फैन क्लब (Doval Fan Club) ने भी यह दावा शेयर किया है। इसे 6700 से अधिक बार शेयर किया गया है।

Posted by Doval Fan Club on Wednesday, 12 September 2018

असंबद्ध तस्वीरें

ऑल्ट न्यूज ने गूगल पर बीइंग हिंदू के द्वारा शेयर की गई तस्वीर की रिवर्स सर्च की तो बराक ओबामा के आधिकारिक हैंडल से एक पुराना ट्वीट पाया। उसमें वही तस्वीर थी। 30 अगस्त, 2012 को, उन्होंने ट्वीट किया था, “राष्ट्रपति ओबामा #रेडिट एएमए (#Reddit AMA) में आपके प्रश्नों के उत्तर दे रहे हैं। अभी कुछ देर में शुरू।” (अनुवाद)

इंडिया देखो द्वारा शेयर की गई तस्वीर उस पेज द्वारा किए गए दावे से संबंधित नहीं थी। इस तस्वीर को 13 अगस्त, 2013 को गेट्टी तस्वीरों (GettyImages) के लिए फोटोग्राफर मैथ्यू हेली द्वारा क्लिक किया गया था। अपने राष्ट्रपति काल में ओबामा और उनका परिवार मैसाचुसेट्स द्वीप पर मार्था के वाइनयार्ड में आठ दिनों की छुट्टी पर थे। कैप्शन में कहा गया है कि ओबामा एक रेस्तरां में ऑर्डर दे रहे थे।

जबकि डोवाल फैन क्लब द्वारा पोस्ट की गई तीसरी तस्वीर में ओबामा वाशिंगटन, डीसी में सशस्त्र बलों के सेवानिवृत्ति गृह में निवासियों के लिए थैंक्सगिविंग डिनर दे रहे थे। इसे 23 नवंबर, 2016 को एसोसिएटेड प्रेस के फोटोग्राफर शॉन थेव ने क्लिक किया था। इसका कैप्शन कहता है, “प्रथम महिला मिशेल ओबामा के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सशस्त्र बलों के सेवानिवृत्ति गृह में निवासियों को थैंक्सगिविंग डिनर के दौरान हाथ मिलाया , वाशिंगटन, डीसी, यूएसए, 23 नवंबर 2016.”

राष्ट्रपति काल के बाद ओबामा का जीवन

राष्ट्रपति के रूप में कार्य समाप्त होने के बाद भी बराक ओबामा का जीवन छुट्टियों, भाषणों और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा तक, निरंतर मीडिया की नज़र में है। ऐसे में, ओबामा की प्राइवेट नौकरी से सम्बंधित कोई खबर अगर होती तो इसकी व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई होती, लेकिन हमें कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जो बताए कि ओबामा ने एक प्राइवेट नौकरी कर ली थी। मीडिया के मुताबिक, प्रोफेशनल मामले में, ओबामा ने पुस्तक के लिए एक सौदा और नेटफ्लिक्स के साथ समझौता किया है।

मिशेल और बराक ओबामा ने फिल्मों और टीवी श्रृंखला का एक सेट तैयार करने के लिए नेटफ्लिक्स के साथ सौदा किया है। 21 मई, 2018 को रॉयटर्स द्वारा प्रकाशित एक लेख में कहा गया है, “समझौते से परिचित एक व्यक्ति ने बताया,” ओबामा दंपति विषय-सामग्री निर्माण में सक्रिय रूप से शामिल होंगे और कुछ शो में दूसरों के संचालन में व्यक्तिगत रूप से दिखाई देंगे।”

एक रिपोर्ट के अनुसार मिशेल और बराक ओबामा ने पेंगुइन रैंडम हाउस के साथ पुस्तक के लिए कई मिलियन डॉलर का सौदा भी किया है, जो कि दो किताबों के लिए 30 से 65 मिलियन डॉलर हो सकता है।

सीएनएन मनी द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ओबामा का पेंशन भुगतान 2,07,800 अमेरिकी डॉलर होगा, जो उनके राष्ट्रपति वेतन का लगभग आधा होगा।

इंडिया देखो और बीइंग हिंदू जैसे फेसबुक पेज अक्सर ऐसे भ्रामक दावे करते पाए जाते हैं जो उन्हें फ़ॉलोअर्स को बनाए रखने और उनके पोस्ट को प्रसारित करने में मदद करते हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.