बिहार पुलिस बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के मौत की तहकीकात कर रही है. लेकिन इसके साथ ही यह मामला मीडिया ट्रायल और अति उत्साहित सोशल मीडिया यूज़र्स की अपनी थ्योरीज़ से भी दो-चार हो रहा है.

द इंडियन एक्सप्रेस की 25 जुलाई की रिपोर्ट के अनुसार सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई थी. उन्होंने रिया चक्रवर्ती के साथ साथ 5 अन्य लोगों पर आत्महत्या के लिए उकसाने, धमकियां देने, और साज़िश रचने का आरोप लगाया. द इकॉनमिक टाइम्स ने 6 अगस्त को रिपोर्ट किया था कि 28 जुलाई को बिहार पुलिस टीम के 4 अधिकारी मुंबई पहुंचे थे. पटना सिटी के एसपी (केंद्रीय) विनय तिवारी 2 अगस्त को मुंबई पहुंचे. हालांकि बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (BMC) ने गोरेगांव के एसपीआरएफ़ गेस्ट हाउस में क्वारांटीन कर दिया था.

लेकिन 9 अगस्त के आस-पास कुछ ट्विटर यूज़र्स ने ट्वीट किया कि तिवारी को बीएमसी द्वारा ‘जबरन क्वारंटीन’ करने के बाद सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने इस मामले की जांच के लिए नियुक्त कर दिया है. ट्विटर यूज़र @rvaidya2000 ने ट्वीट किया, “अमित शाह का मास्टर स्ट्रोक…!! सीबीआई ने विनय तिवारी को नियुक्त किया. हां, वही विनय तिवारी जिन्हें ठाकरे के बीएमसी ने जबरन क्वारंटीन कर दिया था.” इस ट्वीट को करीब 3000 रीट्वीट मिले. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

इसी तरह @AradhnaSharma97 ने हिंदी में ट्वीट किया, “विनय तिवारी को मिली सीबीआई जांच की कमान, मुंबई पुलिस को अमित शाह का ज़बरदस्त तमाचा…उम्मीद है सुशांत को न्याय मिल के रहेगा। #ArrestRhea” इस ट्वीट को 2500 से ज्यादा लाइक्स मिले.

और भी कई ट्विटर यूज़र्स ने इसी दावे को पोस्ट किया जिसमें @Gaurav Pradhan , गल्फ़ कॉनसर की मुख्य संपादक @Meena Das Narayan, @Shilpi_Flyhigh, @arnab5222, @ThePushpendra_ और @vibhor_anand शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

 

न्यूज़ वेबसाइट कलिंगा टीवी ने भी इसी दावे के साथ एक रिपोर्ट पब्लिश की थी. (आर्काइव किया हुआ लिंक)

फै़क्ट चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने विनय तिवारी से बात की. उन्होंने मीडिया के इन सभी दावों को खारिज किया. उन्होंने कहा, “मुझे पता है सोशल मीडिया पर कई लोग यह अफ़वाह फैला रहे हैं. मैं इसे पूरी तरह ख़ारिज करता हूं.”

तिवारी ने 10 अगस्त को ट्वीट किया, ”कुछ खबरें कल से प्रसारित हो रही हैं। वो पूर्णतः गलत, भ्रामक और अफ़वाह है। कृपया इन पर ध्यान न दें.”

यानी, सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा बिल्कुल ग़लत है कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच कर रहे पटना के एसपी विनय तिवारी को सीबीआई ने नियुक्त किया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.