24 जनवरी 2023 को न्यूयॉर्क स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च ने एक रिपोर्ट पब्लिश की. इस रिपोर्ट का टाइटल था, ‘अडानी ग्रुप: दुनिया का तीसरा सबसे अमीर आदमी कैसे कॉर्पोरेट इतिहास में सबसे बड़ा घोटाला कर रहा है’. इस रिपोर्ट में गौतम अडानी की कंपनी पर दशकों से ‘स्टॉक मेनिपुलेशन और अकाउंटिंग फ्रॉड’ का आरोप लगाया गया था. हिंडनबर्ग रिसर्च नाथन एंडरसन द्वारा स्थापित एक इन्वेस्टर रिसर्च फ़र्म है.

इसके बाद, इस मुद्दे ने संसद में एक बड़ा हंगामा खड़ा कर दिया और कांग्रेस ने देशव्यापी विरोध शुरू कर दिया.

इस संदर्भ में कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने दावा किया कि

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिंडनबर्ग के संस्थापक नाथन एंडरसन से मुलाकात की थी. इस दावे के साथ एक तस्वीर शेयर की जाने लगी. ऐसे कुछ पोस्ट आगे के स्लाइड शो में देखे जा सकते हैं. (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 2018 की कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. उस वक़्त कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जर्मनी का दौरा किया था.

हैम्बर्ग में जर्मनी के मंत्रियों के साथ राहुल गांधी की बैठक की रिपोर्ट के साथ द टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने तस्वीर भी छापी थी. द इंडियन एक्सप्रेस और द ट्रिब्यून इंडिया ने भी इसी तरह की रिपोर्ट पब्लिश की थी. ये तस्वीर 22 अगस्त, 2018 की है और इन सभी रिपोर्ट्स में राहुल के बगल में खड़े व्यक्ति की पहचान राज्य मंत्री और संसद सदस्य नील्स एनेन के रूप में की गई है.

नीचे द इंडियन एक्सप्रेस की PTI स्टोरी का एक स्क्रीनशॉट है.

कांग्रेस के ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट से ये तस्वीर शेयर करते हुए बताया गया था कि राहुल के साथ खड़े व्यक्ति नील्स एनेन हैं जो जर्मन नेताओं में से एक हैं. वे अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मिले थे.

यानी, वायरल तस्वीर राहुल गांधी की नाथन एंडरसन से मुलाकात की नहीं है. तस्वीर अगस्त 2018 की है जब राहुल गांधी जर्मन नीति निर्माताओं से मिलने के लिए हैम्बर्ग गए थे. राहुल गांधी के साथ खड़े शख्स जर्मनी के राज्य मंत्री और संसद सदस्य नील्स एनेन हैं.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.