14 फ़रवरी, 2019 को पुलवामा में आतंकवादियों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के काफिले पर हमला किया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

इस साल हमले की चौथी बरसी थी. सोशल मीडिया यूज़र्स अंतिम संस्कार का एक वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें शहीद सैनिक को उनकी बेटियों द्वारा श्रद्धांजलि देते हुए देखा जा सकता है.

मेघअपडेट्स नाम के एक ट्विटर अकाउंट ने इस वीडियो को शेयर किया है. कैप्शन से पता चलता है कि ये वीडियो पुलवामा हमले से संबंधित है. #PulwamaAttack के साथ शेयर इस वीडियो को 500,000 से ज़्यादा बार देखा गया.

एंटोन चिगुर्ह नाम के एक अन्य ट्विटर यूज़र ने भी इसी संदर्भ में ये वीडियो शेयर किया है.

पांडा इन एक्साइल नाम के एक ट्विटर यूज़र ने भी वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ये पुलवामा हमले से संबंधित वीडियो है.

फ़ैक्ट-चेक

Yandex पर क्लिप के एक फ़्रेम को रिवर्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को यूट्यूब पर 2015 की ऐसी कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें ये वीडियो था. ऐसी ही एक रिपोर्ट आजतक की थी जिसमें यही वीडियो दिखाया गया था जो अभी पुलवामा हमले के संदर्भ में वायरल हो रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में दिख रही महिलाएं कर्नल मुनींद्र नाथ राय की बेटियां हैं. 27 जनवरी, 2015 को श्रीनगर के एक अस्पताल में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों के साथ हुए मुठभेड़ में कर्नल मुनींद्र नाथ राय गंभीर रूप से घायल हो गए थे, और बाद में उनकी मौत हो गई थी. ये गणतंत्र दिवस पर मुनींद्र नाथ राय को वीरता पदक मिलने के ठीक एक दिन बाद की बात है.

इंडिया टीवी की एक अन्य वीडियो रिपोर्ट में दिवंगत कर्नल की बेटियों को देखा जा सकता है. ये वही लड़कियां हैं जो वायरल वीडियो में दिखती हैं.

कुल मिलाकर, पुलवामा हमले के संदर्भ में शेयर किया जा रहा वायरल वीडियो भ्रामक है. दरअसल, ये वीडियो जनवरी 2015 का है, जहां शहीद कर्नल एमएन राय की बेटियां अपने दिवंगत पिता को अंतिम श्रद्धांजलि दे रही थीं.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.