सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें राजस्थानी लोक गीत पर एक महिला डांस कर रही है. दावा है कि ये IAS अधिकारी रुक्मणी रियार है जो फ़िलहाल राजस्थान के ज़िला श्रीगंगानगर की कलेक्टर हैं.

ट्विटर यूज़र @beingvikas99 ने ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे करीब 50 हज़ार बार देखा और 2 हज़ार से ज़्यादा बार रिट्वीट किया जा चुका है.

कई और ट्विटर यूज़र्स ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया है.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ वायरल है.

रुक्मणी रियार पहली बार 2011 में सुर्खियों में आयीं थीं जब उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा में पूरे भारत में दूसरी रैंक हासिल की थी. ये जनवरी 2022 में श्रीगंगानगर की दूसरी ऐसी कलेक्टर बनीं थीं जिनका जन्म पंजाब में हुआ है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने रुक्मणी रियार से संपर्क किया जिन्होंने इन दावों को ग़लत और ‘पूरी तरह से फ़र्ज़ी’ बताया.

हमने वीडियो से फ़्रेम्स को की-वर्ड्स के साथ रिवर्स-इमेज सर्च किया जिससे हमें 2020 में पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला. ये वीडियो 19 दिसंबर 2020 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था.

यूट्यूब वीडियो का कैप्शन है, “न्यू राजस्थानी मैरिज डांस 2020 | न्यू मारवाड़ी डीजे सॉन्ग | “भाभी जी का ऐसा डांस आप ने नहीं देखा होगा.” इसमें ये दावा नहीं किया गया है कि वीडियो में दिख रही महिला आईएएस अधिकारी रुक्मणी रियार हैं.

हमें फ़ेसबुक पर 13 जून 2019 की एक पोस्ट भी मिली. पोस्ट के मुताबिक, “राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र की जाटनी ने इतना बढ़िया डांस किया सर के ऊपर रखे हुए गिलास और मटके का बैलेंस बनाते हुए.”

 

*राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र की जाटनी ने इतना बढ़िया डांस किया सर के ऊपर रखे हुए गिलास और मटके का बैलेंस बनाते हुए*

Posted by हम जाट हैं on Thursday, 13 June 2019

नीचे, वायरल वीडियो और यूट्यूब वीडियो की तुलना की गई है. इससे साफ होता है कि ये दोनों वीडियोज़ एक ही हैं.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, वीडियो में दिख रही महिला के IAS अधिकारी रुक्मणी रियार होने का दावा पूरी तरह से ग़लत है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.