फे़सबुक और ट्विटर पर लोग एक वीडियो शेयर करते हुए लिख रहे हैं, “कैलाश मानसरोवर (तिब्बत-चीन) बॉर्डर पर सुबह साढ़े तीन बजे, अठारह हज़ार छः सौ फ़ीट की ऊंचाई से यह फोटो लिया गया है। फोटो पूरी तरह original & unedited है। इसमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गयी है . . . . प्रकृति अपने आप में कितनी अदभुत है।”

 

कैलाश मानसरोवर (तिब्बत-चीन) बॉर्डर पर सुबह साढ़े तीन बजे, अठारह हज़ार छः सौ फ़ीट की ऊंचाई से यह फोटो लिया गया है। फोटो पूरी तरह original & unedited है। इसमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गयी है . . . . प्रकृति अपने आप में कितनी अदभुत है। . . . 👇👇
👌👌👌👏🙏

Posted by Kaushal Bansal on Saturday, October 17, 2020

कुछ लोगों ने ट्विटर पर भी इसी कैप्शन के साथ ये वीडियो शेयर किया.

ऑल्ट न्यूज़ को इस वीडियो के फै़क्ट चेक के लिए ऑफ़िशियल एंड्राइड ऐप पर रिक्वेस्ट भी भेजी गयी.

फै़क्ट चेक

वायरल वीडियो पर “Outdoor KIngdom” का वॉटरमार्क है. इससे हिंट लेते हुए हमने यूट्यूब पर ये कीवर्ड सर्च किया हमें ये यूट्यूब चैनल मिला. इस चैनल ने ये वीडियो 11 फ़रवरी, 2020 को अपलोड किया था. वायरल वीडियो में बैकग्राउंड म्यूज़िक बदल दिया गया है.

वीडियो के कमेंट सेक्शन में किसी ने पूछा है कि ये कौन सी जगह है और चैनल ने जवाब दिया है, “थाईलैंड.”

तिब्बत-चीन बॉर्डर और थाईलैंड, दोनों ही दावे ग़लत

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो वेरिफ़िकेशन टूल InVid की मदद से वीडियो को कई फ़्रेम्स में बांटा. इसके बाद नज़र आ रहे अलग-अलग दृश्य के फ़्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया.

ये वो सभी लोकेशन हैं जो वीडियो में नज़र आती हैं. बायीं तरफ़ वायरल वीडियो और दायीं तरफ़ सोर्स से मिली तस्वीरें. साथ ही सभी तस्वीरों के ऊपर लिंक दिया गया है, जहां से तस्वीरें और वीडियोज़ लिए गये हैं.

  1. पहला दृश्य चीन के प्रसिद्ध गाओई रिज की है. रिवर्स इमेज सर्च करने पर कई रिजल्ट्स मिलते हैं. जहां से इस जगह के बारे में मालूम चला. ‘Gaoyi Ridge’ सर्च करने पर इसके बारे में विकीपीडिया समेत कई (पीपल्स डेली, शटर स्टॉक, गेटी इमेजेज़) रिपोर्ट्स और आर्टिकल मिलते हैं. गूगल अर्थ में ज़ोजिया पर्वत (Zuojia Mountain) के पास ज़ूम करके गाओई रिज देख सकते हैं. इसके साथ ही गूगल फ़ोटोज़ पर क्लिक करने से जगह की और तस्वीरें भी मिलती हैं.

2.चीन के गिजो प्रांत का कियेनन (Qiannan in Guizhou province of China) : इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर ये शटरस्टॉक (shutterstock) पर मिलती है जहां फ़ोटोग्राफर ने लोकेशन बताई हुई है. और भी कई वेबसाइट्स और रिपोर्ट्स मिलती हैं जो इस झरने के बारे में और जानकारी देती हैं. ये गिजो, जो कि लोंग्ली ज़िले में है, का युनकांग झरना है. पीपल्स डेली ने भी अपने फे़सबुक पोस्ट में इस झरने का वीडियो अपलोड किया था. गूगल अर्थ में इस लोकेशन पर गूगल फोटोज़ भी मिलती हैं.

 

3.ज़ोंगवुडांग ताओइस्ट मंदिर, चीन (Zhongwudang Taoist Temple, China) : रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें एक वीडियो मिला जहां मंदिर का नाम लिखा हुआ है. कीवर्ड सर्च करने पर हमें हुबेई सरकार की वेबसाइट और एक टूर एंड ट्रेवल वेबसाइट पर इस मंदिर की तस्वीरें और अन्य जानकारी मिली. गूगल अर्थ में जहां ‘ज़ोंगवुडांग सीनिक एरिया (Zhongwudang Scenic Area)’ है, वहां गूगल फोटोज़ में एक मंदिर की तस्वीर है. ये तस्वीर नीचे से ली गयी है. ऊपर जो मंदिर दिखाई दे रहा है वो वायरल वीडियो में दिख रहा मंदिर ही है.

4. अतुलिएर (Atulie’er) गांव, डालियांग पर्वत, सिचुआन प्रान्त, चीन : हमने जब यांडेक्स पर इसका रिवर्स इमेज सर्च किया तो एक वीडियो मिला जहां डिस्क्रिप्शन में जगह का नाम लिखा हुआ है कि ये चीन के सिचुआन प्रान्त का अतुलिएर गांव है. यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च करने पर इसके और भी वीडियो मिलते हैं. ग्लोबल टाइम्स और बीबीसी ने भी इसपर रिपोर्ट पब्लिश की हैं. ये भी ध्यान दें कि पांचवें नंबर पर जो सीढ़ियां दिख रहीं हैं वो इसी गांव तक आती हैं. यानी दोनों एक ही जगह है – चीन का सिचुआन प्रान्त. इसे आप गूगल अर्थ पर भी देख सकते हैं.

5. जैसा कि ऊपर बताया गया है. ये सीढ़ियां अतुलिएर गांव की ओर जाती हैं. रिपोर्ट्स में बताया गया है कि यहां पहले लकड़ी की सीढ़ियां थीं. बच्चे स्कूल जाने के लिए लम्बी दूरी तक सीढ़ियां चढ़ते-उतरते थे. जब सरकार की इसपर नज़र गयी तब इनकी जगह स्टील की सीढ़ियां लगवायीं गयीं. यूट्यूब पर इसके बारे में बहुत सारी वीडियो रिपोर्ट्स मिलती हैं.

 

6. गिजो (Guizhou), चीन: इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 2 व्लॅागर्स (लिंक 1, लिंक 2 ) के वीडियो मिले जिन्होंने इसे गिजो का बताया. इसके अलावा बायडू (baidu.com) पर भी कीवर्ड ‘奇峰贵州楼 (Guizhou Qifeng House)’ सर्च करने पर ये तस्वीर मिलती है जहां डिस्क्रिप्शन में यही लोकेशन दी हुई है. (पाठकों को ये बायडू वेबसाइट Tor ब्राऊज़र में खोलने की सलाह दी जाती है).

तस्वीर 7 और 8: ऑल्ट न्यूज़ इन दोनों लोकेशन को वेरीफ़ाई करने में असमर्थ था.

This slideshow requires JavaScript.

हालांकि चाइनीज़ व्लॅागर ‘रनअवे कपल (Runaway Couple)’ ने चाइनीज़ वीडियो शेयरिंग वेबसाइट बिलीबिली (bilibili.com) पर इन स्थानों के वीडियो (पहला, दूसरा) अपलोड किये हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि पहली तस्वीर वाला वीडियो बना रहा शख्स वहीं मौजूद है. लेकिन कोई और विश्वसनीय सोर्स न मिलने की वजह से हम इसे पूरे विश्वास के साथ इसे गिजो का नहीं कह सकते.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, ऑल्ट न्यूज़ इस बात की पुष्टि कर सकता है कि ये वीडियो चीन के कई प्रांतों की जगहों के वीडियोज़ का एक मोंटाज है और ये सोशल मीडिया के दावों को ग़लत साबित करता है, जिनके अनुसार ये कैलाश मानसरोवर का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.