“इस वर्ष का चित्र ✌ प्रत्येक पाकिस्तानी के लिए गर्व का क्षण ❤ भारतीय इस तस्वीर के लिए बरनॉल का उपयोग कर सकते हैं।”- (अनुवाद) यह संदेश, 26 सितंबर को फेसबुक पर एक पेज It’s all about Pakistan द्वारा पोस्ट किया गया। इस संदेश के साथ एक दिलचस्प तस्वीर है, जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान वैश्विक राजनेताओं के समूह से घिरे दिखलाई पड़ते हैं जो उनकी बातों से मंत्रमुग्ध लगते हैं।

Picture of the year ✌
Proud moment for every Pakistani ❤

Indian may use Burnol for this pic 😂😂😂

Posted by It’s all about Pakistan on Thursday, 26 September 2019

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इमरान खान के दाहिने बैठे दिखाई दे रहे हैं, जबकि तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान उनके बाईं ओर हैं। इस पोस्ट को पहले ही 4000 से अधिक बार साझा किया जा चुका है, और इस पर की गई टिप्पणियों से पता चलता है कि कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने इस तस्वीर को वास्तविक माना है।

कई पाकिस्तानी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने यह तस्वीर फेसबुक और ट्विटर दोनों पर शेयर की है।

यह ध्यान देने योग्य है कि भारत और पाकिस्तान के नेता संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र में भाग लेने के लिए हाल ही में न्यूयॉर्क में थे। ऐसे समय में यह तस्वीर पोस्ट करने के पीछे — पाकिस्तानी पीएम को एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक व्यक्ति, जिन्हें दुनिया भर के राज्य-प्रमुखों और सरकारों का सम्मान हासिल है — के रूप में पेश करने की कोशिश की गई है।

फोटोशॉप तस्वीर

विचाराधीन तस्वीर फोटोशॉप की हुई है। ऑल्ट न्यूज़ ने इसकी पहले भी तथ्य-जाँच की थी जब इसे सोशल मीडिया में एक अलग हेरफेर के साथ साझा किया गया था। उसमें अन्य नेताओं से घिरे हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र में बैठे थे। इसकी मूल तस्वीर, फोटोग्राफर केहन ओज़र ने अमेरिकी स्टॉक फोटो एजेंसी गेट्टी इमेजेज के लिए खींची थी। मौका था जर्मनी में 2017 में हुए G20 लीडर्स समिट का। इस फोटो का कैप्शन है, “07 जुलाई, 2017 को जर्मनी के हैम्बर्ग में G20 लीडर्स समिट के एक सत्र के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (बाएं) से बात करते तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान (दाएं), साथ में तुर्की के विदेश मंत्री मौलूद चावुशओग़लू (दाएं से दूसरे)।”

जैसा कि ऊपर की तस्वीर में देखा जा सकता है, इसमें बीच वाली सीट खाली है!

कई राजनेताओं को दिखलाने के लिए फोटोशॉप हुई है यह तस्वीर

कई राजनेताओं के समर्थकों और प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा राजनेता को खाली सीट पर रख कर उपरोक्त तस्वीर के फोटोशॉप किए गए संस्करण विभिन्न अवसरों पर प्रसारित किए हैं। इनमें से कुछ प्रयास व्यंग्यपूर्ण हैं। ऐसे बैठाए गए नेताओं में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन भी शामिल हैं।

यह दोहराया जा सकता है कि वैश्विक राजनेताओं से घिरे हुए बैठे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की तस्वीर फोटोशॉप की हुई है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Arjun Sidharth is a writer with Alt News. He has previously worked in the television news industry, where he managed news bulletins and breaking news scenarios, apart from scripting numerous prime time television stories. He has also been actively involved with various freelance projects. Sidharth has studied economics, political science, international relations and journalism. He has a keen interest in books, movies, music, sports, politics, foreign policy, history and economics. His hobbies include reading, watching movies and indoor gaming.