पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष 16 अक्टूबर को कोरोना पॉज़िटिव पाए गए थे. NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, दिलीप घोष को एक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था. लोगों ने दिलीप घोष के ठीक होने की दुआ करते हुए सोशल मीडिया पर कई पोस्ट किये. इसके जवाब में 18 अगस्त को दिलीप घोष ने ट्वीट करते हुए इन लोगों का शुक्रिया अदा किया था. इस बीच, अस्पताल के बेड पर लेटे हुए दिलीप घोष की एक तस्वीर शेयर की गई. तस्वीर में दिलीप घोष के पास 2 लोग बिना मास्क पहने खड़े हैं. तस्वीर पोस्ट करते हुए यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि भाजपा नेता, दिलीप घोष को बिना मास्क पहने ही मिलने पहुंच गए.

फ़ेसबुक पेज द पॉज़िटिव इंडियन ने ये तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, “कोरोना पॉज़िटिव दिलीप घोष से बिना मास्क पहने मिलते हुए भाजपा नेता. सिर्फ़ भाजपा नेता ही इस तरह का साहस दिखा सकते हैं.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस पोस्ट को करीब 700 बार लाइक किया गया है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

ये तस्वीर ट्विटर पर भी शेयर की गई है. ट्विटर हैन्डल @_TheEnigmous ने अपने ट्वीट में भाजपा नेता मुकुल रॉय और कैलाश विजयवर्गीय को टैग किया है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

इस ट्वीट को ट्विटर हैन्डल @TMC_Supporters ने भी रीट्वीट किया है. बता दें कि आर्टिकल लिखे जाने तक इस अकाउंट के 18 हज़ार के करीब फ़ॉलोवर्स हैं.

ज़ी न्यूज़ बांग्ला ने भी दिलीप घोष के कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने की खबर में ये तस्वीर शेयर की है. (आर्टिकल का आर्काइव लिंक) इसके अलावा, बंगाली मीडिया आउटलेट्स देश बीदेश (आर्काइव लिंक) और बांग्ला न्यूज़ लाइव (आर्काइव लिंक) ने भी अपनी रिपोर्ट्स में ये तस्वीर पब्लिश की है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें दिलीप घोष की ये तस्वीर जनवरी 2018 के कोलकाता 24×7 की रिपोर्ट में मिली.

इंडियन एक्स्प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, दिलीप घोष को पीठ में तेज़ दर्द होने के कारण एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. रिपोर्ट में अस्पताल द्वारा जारी की गई एक प्रेस रिलीज़ के हवाले से बताया गया है कि दिलीप घोष का प्रारंभिक निरीक्षण करने पर ये बात सामने आयी कि वो स्लिप डिस्क से पीड़ित थे. बता दें कि ये बीमारी रीढ़ की हड्डी का आकार बढ़ जाने के कारण होती है.

22 जनवरी 2018 को उन्हें कोलकाता के AMRI अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

ऑल्ट न्यूज़ ने AMRI अस्पताल के मीडिया रिलेशन को-ऑर्डिनेटर (MRO) से बात की. उन्होंने बताया, “इस बात पर ध्यान दिया जाए कि सोशल मीडिया पर शेयर हो रही ये तस्वीर हाल की नहीं है. ये तस्वीर AMRI अस्पताल की ही है. मुझे पक्की तारीख तो नहीं मालूम लेकिन ये तस्वीर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2018 की है. दिलीप घोष को न्यूरोलॉजिकल परेशानियों के कारण अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.”

आगे MRO ने बताया कि हाल में दिलीप घोष को कोरोना वॉर्ड में भर्ती किया गया है. प्रोटोकॉल के अनुसार, उनसे मिलने के लिए कोई नहीं जा सकता है. उन्होंने बताया कि डॉक्टर्स या हेल्थककेयर वर्कर्स भी इस वॉर्ड में बिना पीपीई किट के प्रवेश नहीं ले सकते.

पश्चिम बंगाल भाजपा से सांसद अर्जुन सिंह ने ऑल्ट न्यूज़ से हुई बातचीत में बताया, “दिलीप घोष की रिकवरी अच्छे से हो रही है. सोशल मीडिया का दावा ग़लत है क्योंकि कोरोना वायरस के मरीज़ों से कोई भी मिल नहीं सकता है.”

इस तरह, 2018 की दिलीप घोष की तस्वीर ज़ी न्यूज़ बांग्ला ने उनके कोरोना पॉज़िटिव पाए जाने की खबर के साथ शेयर की. ये तस्वीर दिलीप घोष से बिना मास्क पहने मिलने पहुंचे भाजपा नेताओं के झूठे दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर की गई.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.