पेड़ से लटकी लड़की की लाश की तस्वीरें झूठे दावे से सोशल मीडिया में शेयर की गयीं

पेड़ से लटकी हुई एक लड़की की लाश की 2 तस्वीरें सोशल मीडिया में इस दावे से शेयर हो रही हैं कि राजस्थान के सपोटरा में नसीर खान नाम के एक व्यक्ति ने 8 वर्षीय लड़की का बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी. ये तस्वीरें एक कॉमन मेसेज के साथ खूब शेयर हो रही हैं – “8 वर्षीय बच्ची , सपोटरा , राजस्थान में # नसीर खान ने # बलात्कार के बाद # हत्या कर शव पेड़ से लटका दिया गया।”

ट्विटर पर अभी शुक्ला नामक यूज़र ने ये तस्वीरें इसी कॉमन मेसेज के साथ 28 जून 2020 को ट्वीट की हैं.

ट्विटर और फ़ेसबुक, दोनों पर ये तस्वीरें वायरल हैं. ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल मोबाईल ऐप पर इन तस्वीरों की वास्तविकता जानने के लिए कुछ रीक्वेस्ट भी आई हैं.

फ़ैक्ट-चेक

तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर 22 जून 2019 की ‘द लल्लनटॉप’ की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए बताया गया कि जून 2019 में राजस्थान के करौली ज़िले में 19 वर्षीय लड़की की हत्या कर दी गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, 20 जून 2019 को ये लड़की अपने घर शौच के लिए निकली थी जिसके बाद उसकी लाश दूसरे गांव में एक पेड़ पर लटकी हुई मिली. डॉक्टर ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बलात्कार की बात को नकारा था.

दैनिक भास्कर की 22 जून 2019 की रिपोर्ट में बताया गया है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, लड़की की मौत गला घोंटने से हुई थी. इसके अलावा पोस्टमार्टम में लड़की के साथ बलात्कार किये जाने का कोई संकेत नहीं मिला था. रिपोर्ट के मुताबिक, “पुलिस ने घटना को प्रथम दृष्टया प्रेम प्रसंग के चलते हत्या हाेना माना है. पुलिस जांच में पहाड़ी के नीचे एक खेत में एक व्यक्ति के जूते का निशान के साथ घटनास्थल से 100 फुट दूरी पर मृतक युवती की चप्पल मिली. दूसरी ओर गला घोंटकर हत्या करने के जूतों के दबाव के निशान खेत में मिले हैं.”

26 जून 2019 के ‘दैनिक भास्कर’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि पुलिस ने इस मामले में महेंद्र मीणा नाम के एक शख़्स को गिरफ़्तार किया था. रिपोर्ट में हत्या की वजह प्रेम-प्रसंग बताई गयी है. रिपोर्ट के मुताबिक, महेंद्र ने अपनी प्रेमिका से छुटकारा पाने के लिए उसकी हत्या कर दी और बाद में उसकी लाश को पेड़ से लटका दिया था.

जैसा कि हमने इस पूरे मामले को देखा, एक 19 वर्षीय लड़की को प्रेम-प्रसंग के चलते उसके प्रेमी ने जान से मार दिया था और उसके बाद में लड़की की लाश को पेड़ से लटका दिया था. इस 1 साल पुरानी घटना की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर करते हुए यूज़र्स बलात्कार कर हत्या करने का झूठा दावा कर रहे है. सोशल मीडिया में लड़की की उम्र 8 साल बताई गई है जबकि रिपोर्ट्स में लड़की की उम्र 19 साल बताई गई है. इसके अलावा, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लड़की के साथ बलात्कार होने की कोई बात नहीं बताई गई है. वायरल दावे में इस घटना के पीछे आरोपी का नाम नसीर खान बताया जा रहा है. जबकि पुलिस ने इस मामले में आरोपित व्यक्ति महेंद्र मीणा को गिरफ़्तार किया था.

इस तरह, सोशल मीडिया में लड़की की तस्वीरें शेयर करते हुए किये गए ऐसे सभी दावे ग़लत साबित होते हैं.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend