ग्वाटेमाला में भीड़ द्वारा महिला को जलाने का पुराना वीडियो भारत का बताकर साझा

भीड़ द्वारा एक युवती को आग के हवाले करने का भयानक वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे के साथ साझा किया गया कि यह घटना भारत में हुई और यह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की करतूत है। वीडियो की प्रकृति हिंसक है जिस कारण ऑल्ट न्यूज़ इसे इस लेख में शामिल नहीं कर रहा है।

उपरोक्त तस्वीर 6 अक्टूबर के ट्वीट का स्क्रीनशॉट है, जिसे खुद को पाकिस्तानी राजनेता बताने वाले ऐतिज़ाज़ अहसान नामक यूज़र ने ट्वीट किया है। उनके इस ट्वीट को अब तक 2,400 से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चूका है। इसके साथ उर्दू में पोस्ट किए गए संदेश का अनुवाद लगभग इस प्रकार है, “RSS के आतंकवादी संगठन ने पूरे भारत पर कब्जा कर लिया, फिल्म उद्योग से लेकर भारतीय सेना तक नियंत्रित कर रहा है। और अब भी उन पर इतनी कृपा कि हमारे मीडिया समूह भी उनकी भाषा बोलते हैं।” यहां अहसान यह सुझाव दे रहे है कि यह घटना भारत में हुई थी और यह भयानक कार्य RSS ने किया था।

तथ्य-जांच: भारत का नहीं है वीडियो

विचाराधीन वीडियो पुराना है और भारत का नहीं है। यह घटना मध्य अमेरिका के ग्वाटेमाला में हुई थी। वीडियो में दिख रही महिला पर दो पुरुष साथियों के साथ एक कैब ड्राइवर की हत्या का आरोप था। उसे भीड़ द्वारा पकड़ा गया और मार डाला गया था। इस बीच उसके साथी वहाँ से भागने में सफल हो गए थे। 2015 की शुरुआत में हुई यह घटना तब मीडिया द्वारा बड़े पैमाने पर रिपोर्ट की गई थी।

पहले भी सांप्रदायिक दावे से वायरल हुआ था वीडियो 

2017 में यही वीडियो झूठी सांप्रदायिक संदेश के साथ साझा किया गया था कि यह एक मारवाड़ी महिला की हत्या को दर्शाता है, जिसने एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी की थी और उसे इसलिए भीड़ द्वारा मार डाला गया क्योंकि उसने बुर्का पहनने से मना किया था।

फिर, 2018 में, इस वीडियो को सोशल मीडिया में कुछ वर्गों द्वारा एक हिंदू लड़की का बताकर साझा किया गया था, जिसे मध्य प्रदेश में ज़िंदा जला दिया गया क्योंकि उसने एक चर्च के प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया था।

यह दोहराया जा सकता है कि भीड़ द्वारा युवती को ज़िंदा जलाने का हिंसक वीडियो भारत का नहीं, ग्वाटेमाला का है। यह घटना 2015 में हुई थी।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend