बच्चियों को महिला द्वारा बार बार थप्पड़ मारने और प्रताड़ित करने का वीडियो भारत के दावे से सोशल मीडिया में वायरल है। फेसबुक यूज़र राहुल माइकल ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “Live murder इस को इतना शेयर करो कि यह पकडा जाय यह विडियो रूकना नही चाहिए ह आप को अपनी मां की कसम ह।” ऑल्ट न्यूज़ को अपने अधिकृत व्हाट्सएप नंबर पर इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

सऊदी अरब का वीडियो

गूगल पर कीवर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 19 जुलाई, 2018 UK समाचारपत्र डेली मेल द्वारा प्रकाशित एक लेख मिला। वीडियो एक महिला का है जिसने कैमरे पर अपनी छह महीने की जुड़वां बेटियों को थप्पड़ मारा और गला घोंटने कोशिश की। यह क्लिप सऊदी अरब में वायरल हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब के श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय द्वारा पुष्टि की गई थी कि यह घटना सत्य है और हमला करने वाली माँ को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

सऊदी के श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस मामले के बारे में ट्वीट करके लोगों से वीडियो की जानकारी बताने के लिए कहा था। उन्होंने बाद में ट्वीट कर बताया कि बच्चों को सुरक्षित जेद्दाह में सामाजिक सुरक्षा यूनिट में पहुंचाया गया है।

उन्होंने बताया कि,”वह व्यक्ति जिसने वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया था] उसकी पहचान मोहनद अल हाशदी नामक एक यमनी व्यक्ति के रूप में हुई, जिसने खुलासा किया कि माँ सऊदी अरब में रहने वाली एक सोमाली महिला थी, जिसकी शादी दूसरे यमनी पुरुष से हुई थी। यह दंपति कथित तौर पर अलग हो गए थे, जिसके बाद महिला की आर्थिक स्थिति कमज़ोर हो गई थी और परिणामस्वरूप, उसने यह वीडियो बनाया था और वीडियो को यमन में अपने पति के पिता को भेजा था ताकि उससे अधिक पैसो की मांग कर सके।“-अनुवादित।

2018 से प्रसारित

यह वीडियो ट्विटर और फेसबुक पर 2018 से समान दावे से प्रसारित है।

निष्कर्ष के तौर पर, सऊदी अरब का पुराना वीडियो जिसमें महिला अपने पति को डराने के लिए अपनी दो जुड़वा बच्चिओं को पीट रही थी, कथित तौर पर भारतीय सोशल मीडिया में प्रसारित है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.