सोशल मीडिया पर बाइक रैली का एक वीडियो वायरल है. वीडियो में लोग ‘खालिस्तान’ का झंडा फहराते और खालिस्तान समर्थक नारे लगा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये घटना 5 जनवरी को पीएम मोदी के पंजाब दौरे की है.

5 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफ़िले को पंजाब के फिरोज़पुर ज़िले के एक फ्लाईओवर पर विरोध प्रदर्शन के कारण रोक दिया गया था. गृह मंत्रालय ने इस घटना को PM की सुरक्षा में ‘चूक’ बताया. वायरल वीडियो को इसी घटना से जोड़कर शेयर किया गया है.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

27 दिसंबर 2021 को कई ट्विटर यूज़र्स ने ये वीडियो ट्वीट किया था. यहां साफ हो जाता है कि ये 5 जनवरी 2022 की घटना से जुड़ा हुआ नहीं है.

एक ट्विटर यूज़र ने कहा कि ये वीडियो 26 दिसंबर 2021 को पंजाब के सरहिंद में छोटे साहिबज़ादे की याद में निकाली गई बाइक रैली का है. छोटे साहिबज़ादे को गुरु गोबिंद सिंह का बेटा माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि उन्हें 26 दिसंबर 1704 को शहादत मिली थी. इन्हें शक सरहिंद के नाम से भी जाना जाता है और हर साल इस तारीख को शहीदी जोर मेल/सभा मनाई जाती है जिसे पंजाब के फ़तेहगढ़ साहिब में आयोजित किया जाता है.

27 दिसंबर 2021 को ये वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया था.

इसे फ़ेसबुक पर भी पोस्ट किया गया है.

 

💥💥 Khalistan Zindabaad 💥💥
26 ਦਸੰਬਰ 2021 ਸ਼ਹੀਦੀ ਜੋੜ ਮੇਲੇ ਦੇ ਮੌਕੇ ਪੰਜਾਬ ਦੇ ਨੌਜਵਾਨਾਂ ਵੱਲੋਂ ਕੇਸਰੀ ਮਾਰਚ ਖਾਲਿਸਤਾਨ ਜ਼ਿੰਦਾਬਾਦ ਦੇ ਨਾਹਰਿਆਂ ਨਾਲ ਗੂੰਜਿਆ

While CM Channi Paid Obeisance At Gurdwara Fatehgarb Sahib – Punjab Youth Took “Kesari March” In Memory of Sahibzadas and raised Khalistan Zindabad Slogans

Posted by ਬਾਗੀ ਸਿੰਘ ਹਾਂਗਕਾਂਗ on Sunday, 26 December 2021

यानी, 26 दिसंबर 2021 का एक वीडियो इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि ‘खालिस्तान’ का झंडा फहराने और खालिस्तान समर्थक नारे लगाने की ये घटना 5 जनवरी 2022 को PM मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान हुई थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.