सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा जिसमें पानी से भरे इलाके में एक व्यक्ति मगरमच्छ को खींच कर निकालने की कोशिश कर रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो हैदराबाद का है. (आर्काइव लिंक)

ये वीडियो व्हाट्सऐप पर भी शेयर किया जा रहा है.

एक और वीडियो भी इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. पोस्ट के साथ लोग लिख रहे हैं, “मूसा नदी में मगरमच्छ #हैदराबाद (Crocodile In Musa Nadi #HyderabadRains #Hyderabad).”

तेलंगाना में लगातार भारी बारिश हो रही है और अब तक 30 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. डेक्कन क्रॉनिकल के मुताबिक, राजधानी हैदराबाद के निचले इलाकों में भारी जलभराव ने बाढ़ की स्थिति बना दी है.

फ़ैक्ट-चेक

दोनों में से कोई भी वीडियो हैदराबाद की हालिया स्थिति नहीं दिखाता.

वीडियो 1

पहला वीडियो पिछले साल भी बिहार में बाढ़ के दौरान वायरल हुआ था. तब इसे पटना का बताया गया था. इससे ही ये साबित हो जाता है कि हैदराबाद का दावा बिलकुल ग़लत है.

Crocodile In Patna during Heavy rain .

Crocodile During Flood.

Posted by Shiksha Point on Sunday, September 29, 2019

इस वीडियो में लोगों की बातें सुनने पर ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि लोग गुजराती में बात कर रहे हैं. हमने इसके बाद गूगल पर कीवर्ड सर्च किया और द टाइम्स ऑफ़ इंडिया का एक वीडियो मिला. इसे 4 अगस्त, 2019 को अपलोड किया गया था. इस ब्रॉडकास्ट में रेस्क्यू ऑपरेशन दिखाया गया है और वीडियो दूसरे एंगल से लिया गया है.

गुजरात के वडोदरा, वडसार के एक सोसाइटी में वन विभाग के अधिकारी एक 10 फ़ुट के मगरमच्छ को निकाल रहे थे. वीडियो के साथ कैप्शन है, “लगातार भारी बारिश और जलभराव के कारण मगरमच्छ दिखने की और भी घटनाएं रिकॉर्ड की जा रहीं हैं. पिछले हफ़्ते लालबाग राज्स्थंभ सोसाइटी में कुत्ते पर मगरमच्छ के हमले के बाद ही बचाव दल ने रात को गेट से एक और मगरमच्छ को निकाला था.”

मज़ेदार बात है कि द टाइम्स ऑफ़ इंडिया के तेलुगू प्लेटफ़ॅार्म, समायम ने 14 अक्टूबर, 2020 को एक स्टोरी पब्लिश की जिसमें दावा किया कि ये मगरमच्छ हैदराबाद में देखा गया.

हैदराबाद सिटी पुलिस ने इस भ्रामक सूचना के लिए नोटिस भी जारी की है.

वीडियो 2

हमें दूसरे वीडियो के कुछ पुराने लिंक्स मिले जिनके मुताबिक, ये मगरमच्छ पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में फरक्का NTPC में देखा गया था. नीचे लगी क्लिप यूट्यूब पर फ़रवरी 2018 में अपलोड हुई है.

हम इसकी पुष्टि नहीं कर सकते कि ये वाकई पश्चिम बंगाल की ही घटना है. लेकिन ये साफ़ है कि ये वीडियो हैदराबाद के ओल्ड सिटी में पुराना पुल के पास मूसा नदी का नहीं है. हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक, 17 सितम्बर को भारी बारिश के बाद नदी के किनारे एक मगरमच्छ को आराम करते हुए देखा गया था. द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, “वन विभाग के अधिकारियों को जैसे ही इस मगरमच्छ की सूचना मिली उन्होंने नेहरु जूलॉजिकल पार्क से एक टीम को वहां भेजा लेकिन तब तक मगरमच्छ वहां से जा चुका था.”

मगरमच्छ के दो वीडियोज़ जिन्हें हैदराबाद का बताकर शेयर किया जा रहा है वो पुराने हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.