कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स एक तस्वीर शेयर कर रहे हैं जिसमें बी आर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल के महत्वपूर्ण नेताओं के साथ भोजन कर रहे हैं. यूज़र्स इस तस्वीर को ये कहते हुए शेयर कर रहे हैं, ”स्वतंत्र भारत मे पहली इफ्तार पार्टी 1947 में जवाहर लाल नेहरू ने दी थी जिसमें उनका मंत्रीमंडल नजर आ रहा है.”

ट्विटर हैंडल ‘हम लोग वी द पीपल‘ ने इस तस्वीर को इसी दावे के साथ शेयर किया. इस ट्वीट को अब तक 7 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

इंडियन मुस्लिम हिस्ट्री नामक एक अन्य ट्विटर हैंडल ने भी इस तस्वीर को इसी दावे के साथ शेयर किया. ट्वीट को 3 हज़ार लाइक्स और 500 रीट्वीट मिले हैं.

तस्वीर को ट्विटर और फ़ेसबुक पर भी कई बार शेयर किया गया जिसके स्क्रीनशॉट नीचे देखे जा सकते हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर को गूगल पर रिवर्स-सर्च किया जिससे हमें स्टॉक फ़ोटो वेबसाइट Alamy पर ये तस्वीर मिली. तस्वीर के साथ दिए गए मराठी कैप्शन के मुताबिक, “मराठी: चक्रवर्ती राजगोपालचारी के भारत के पहले गवर्नर जनरल बनने के अवसर पर वल्लभभाई पटेल द्वारा कैबिनेट को दिए गए लंच के निमंत्रण में डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर, जवाहरलाल नेहरू, मौलाना आज़ाद और अन्य मंत्री में शामिल हुए थे. जून 1948.”

इसके अलावा, हमें एक डॉक्यूमेंट फ़ाइल भी मिली जिसमें भारत की पहली महिला फ़ोटोजर्नलिस्ट होमई व्यारावाला द्वारा क्लिक की गई कुछ दुर्लभ तस्वीरें थीं. इसमें उसी अवसर का एक टॉप शॉट शामिल था. तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, ”1948 में C. राजगोपालाचारी के गवर्नर-जनरल बनने के बाद सरदार पटेल द्वारा आयोजित लंच में देखा गया नेहरू का मंत्रिमंडल. यहां बैठे हैं: रफ़ी अहमद किदवई, बलदेव सिंह, मौलाना आजाद, जवाहरलाल नेहरू, सी. राजगोपालाचारी, सरदार वल्लभभाई पटेल, राज कुमारी, अमृत ​​कौर, जॉन मथाई, जगजीवन राम, मिस्टर गाडगिल, मिस्टर नियोगी, डॉ अंबेडकर, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, गोपालस्वामी अयंगर और जयरामदास दौलतराम.”

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर मौलाना अबुल कलाम आज़ाद द्वारा आयोजित इफ़्तार डिनर की नहीं है, ये असल में 1948 की तस्वीर है और C. राजगोपालाचारी के भारत के गवर्नर जनरल बनने के बाद सरदार पटेल द्वारा आयोजित लंच की है. इस लंच में जवाहरलाल नेहरू के अधीन मंत्रिमंडल के सदस्यों ने भाग लिया था.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.