ट्रिगर वार्निंग: घरेलू हिंसा/एब्यूज़. ग्राफ़िक इमेजरी

सोशल मीडिया पर गंभीर रूप से घायल एक महिला की 3 तस्वीरें वायरल हैं. ट्विटर यूज़र Azzat Alsaleem ने इन तस्वीरों को इसी तरह के दावे के साथ ट्वीट किया और लिखा, “ये है हिन्दू-मुसलमान का प्यार! जो हो रहा है लोग उससे सबक क्यों नहीं सीखते? एक अब्दुल सिर्फ अब्दुल है, कोई फ़र्क नहीं.”

बाद में इस ट्वीट को हटा दिया गया. लेकिन इससे पहले इसे करीब 3 हज़ार बार रीट्वीट किया गया और लगभग 1 लाख 80 हज़ार बार देखा गया.

ट्विटर पर, इन तस्वीरों को राईट विंग यूज़र पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ ने ट्वीट किया था. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1 लाख 30 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

कई और ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने इन तस्वीरों को इसी दावे के साथ शेयर किया है. इन्हें नीचे स्लाइड शो गैलरी में आप देख सकते हैं:

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

इन तस्वीरों को गूगल पर रिवर्स सर्च करने पर हमें हिंदुस्तान टाइम्स और द इंडियन एक्सप्रेस की मार्च 2023 की रिपोर्ट मिली. ये रिपोर्ट्स मलयालम एक्ट्रेस अनीका विक्रमन के बारे में हैं जिन्होंने फ़ेसबुक पर शरीर पर चोट के निशानो की तस्वीरें पोस्ट कीं थीं और अपने एक्स पार्टनर पर मानसिक और शारीरिक शोषण का आरोप लगाया था.

फिलहाल ये फ़ेसबुक पोस्ट मौजूद नहीं है या इसकी प्राइवेसी सेटिंग बदल दी गई है. लेकिन पोस्ट के कुछ हिस्से को इन मीडिया रिपोर्ट्स में पढ़ा जा सकता है.

न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनिका ने अपने शरीर और आंख पर गंभीर चोटों के निशान वाली तस्वीरें फ़ेसबुक पर पोस्ट की थीं. उन्होंने अपने इस कड़वे अनुभव के बारे में डिटेल में लिखा और बताया कि कैसे, रिश्ता खत्म करने और आगे बढ़ने के बावजूद, उन्हें “धमकी भरे कॉल” आते रहते हैं.

CNN न्यूज़18 ने भी इस घटना को कवर किया था. उनके ट्वीट के मुताबिक, “एक्ट्रेस अनिका विक्रमन ने अपने एक्स अनूप पिल्लई पर असॉल्ट करने का आरोप लगाया, अपनी चोट के निशान की तस्वीरें शेयर कीं.”

यानी, तस्वीरों में घायल महिला अंकिता विजय नाम की कोई हिंदू कम्युनिस्ट लड़की नहीं है. असल में ये एक मलयालम अभिनेत्री हैं जिनका नाम अनिका विक्रमन है. मीडिया रिपोर्ट्स और अनिका विक्रमन के मुताबिक, एक्स पार्टनर अनूप पिल्लई ने उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया था. इस मामले में कोई मुस्लिम व्यक्ति शामिल नहीं है. सोशल मीडिया यूज़र्स ने इन तस्वीरों को सांप्रदायिक दावों के साथ शेयर किया है जो कि निराधार और झूठे हैं.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.