पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की उनके देश के सेना प्रमुख क़मर जावेद बाजवा के साथ बातचीत की एक तस्वीर सोशल मीडिया में प्रसारित हो रही है। इस तस्वीर में एक कोने में बैठे हुए कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा, नवजोत सिंह सिद्धू, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भी देखा जा सकता है।

एक यूज़र, देवराज कोटला के अकाउंट से इस तस्वीर के 4,200 शेयर हुए हैं। इसे इस कैप्शन के साथ प्रसारित किया गया है — “ನೀವು ಕಾಂಗ್ರೆಸ್ ಗೆ ಮತ ಹಾಕಿದರೆ ಪಾಕಿಸ್ತಾನ ಕ್ಕೆ ಮತ ಹಾಕಿದ ಹಾಗೆ.ಚಿತ್ರ ನೋಡಿ ಪಾಕಿಸ್ತಾನ ದ ಪರ ಗುಲಾಮರು ಮೂಲೆಯಲ್ಲಿ ಹೇಗೆ ಕುಳಿತಿದ್ದಾರೆ,” जिसका अनुवाद होता है, “यदि आप कांग्रेस को वोट देते हैं, तो आप पाकिस्तान को वोट देंगे। तस्वीर को देखिए, पाकिस्तान के गुलाम कैसे कोने में बैठे हैं।”

एक कन्नड़ फेसबुक ग्रुप, ಗುಬ್ಬಚ್ಚಿ ಗೂಡಿನಲ್ಲಿ ಮಧುರ ಮನಸುಗಳು, से इस तस्वीर को 3,000 लाइक मिले हैं।

फोटोशॉप तस्वीर

इस तस्वीर को एक नज़र देखने भर से यह पता चलता है यह फोटोशॉप की हुई है। गूगल रिवर्स इमेज सर्च, इसकी मूल तस्वीर तक ले जाता है, जिसमें कोने में भारतीय नेता बैठे हुए नहीं हैं।

इस तस्वीर को ट्विटर यूज़र @Atheist_Krishna द्वारा फोटोशॉप किया गया था, जिन्होंने 5 अप्रैल को इस कैप्शन के साथ इसे पोस्ट किया था — “बालाकोट में मारे गए आतंकवादियों के सबूत जुटाने के लिए पाकिस्तान पहुंचा विपक्ष।” इससे यह पता चलता है कि उसने विपक्षी नेताओं पर कटाक्ष किया था। वह ट्वीट 7,000 से अधिक बार रिट्वीट किया गया था।

एक स्पष्ट रूप से फोटोशॉप की हुई तस्वीर सोशल मीडिया में प्रसारित हो रही थी, जिसे कई लोग सच मान रहे थे। जबकि तस्वीर में किए गए फेरबदल को समझने के लिए एक नज़र ही काफी है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.