फेसबुक पर सबसे ज़्यादा वायरल हो रही एक पोस्ट में दावा किया गया है कि BBC न्यूज़ हब द्वारा की गई एक रिसर्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे भ्रष्ट पीएम की सूच में सातवें स्थान पर रखा गया है। हालांकि, उन्होंने अपनी पोस्ट को अब डिलीट कर दिया है, लेकिन हमारे पास उनकी इस पोस्ट का स्क्रीनशॉट है जिसे नीचे देखा जा सकता है।

6 मई, 2018 को फेसबुक पेज I Support Rahul Gandhi द्वारा की गई उपरोक्त पोस्ट में लिखा है कि,“2018 के दुनिया के सबसे भ्रष्ट प्रधानमंत्री में श्री नरेंद्र मोदी शामिल है!!! BBC न्यूज़ हब के एक रिसर्च में कहा गया है कि मोदी अपनी शक्तियों का उपयोग अपने स्वयं के व्यवसायों को विकसित करने के लिए कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने अपनी सरकार के दौरान अरबों कमाए थे और उन्होंने अपनी संपत्ति बढ़ाने के लिए देश के संसाधनों का उपयोग किया था !!”– अनुवादित। यह पेज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के समर्थकों का अनौपचारिक फेन पेज है, जिसके फॉलोवर्स की संख्या 100,000 से अधिक है। उपरोक्त तस्वीर में Truth of India का लोगो दिखाई दे रहा है, जिसके करीब 370,000 फॉलोवर्स है।

अन्य एक तस्वीर में भी Truth of India का लोगो है, जिसमें दावा किया गया था कि नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की मूर्ति पर माला चढ़ाई। ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर की भी पड़ताल की है, जिसे आप यहां पर पढ़ सकते है।

सबसे भ्रष्ट प्रधानमंत्रियों की सूची www.bbcnewshub.com पर 23 नवंबर, 2017 को प्रकाशित की गई थी।

ऐसी ही एक अन्य सूची CNN द्वारा प्रकाशित करने के दावे से भी वायरल है। इस सूची में भारतीय जनता पार्टी को प्रमुख भ्र्ष्ट सरकार में चौथे स्थान पर रखा गया है।

ऐसी कोई सूची नहीं है

BBC न्यूज़ हब, जिसका साझा किए जा रहे पोस्ट में उल्लेख किया गया है, ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (BBC) से संबंधित नहीं है। इसका उपयोग शायद BBC की विश्वसनीयता के लिए किया जाता है, लेकिन यह भ्रामक है। वेबसाइट www.bbcnewshub.com एक संदिग्ध दिखने वाली समाचार वेबसाइट है, जिसका BBC से कोई संबंध नहीं है और यह मूल रूप से एक स्वंतत्र वेबसाइट के रूप में काम करती है। लेख के मुताबिक:

भारत वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिंदुस्तान के सबसे भ्रष्ट नेता और दुनिया के सबसे भ्रष्ट प्रधानमंत्रियों में से एक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 2014 में अपना पद संभाला था जब वह 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे। मोदी वाराणसी से सांसद है और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य है। मोदी अपनी शक्तियों का उपयोग अपने स्वयं के व्यवसायों को विकसित करने के लिए कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने अपनी सरकार के दौरान अरबों कमाए थे और उन्होंने अपनी संपत्ति बढ़ाने के लिए देश के संसाधनों का उपयोग किया था -अनुवादित।

उपरोक्त लेख के अंश में व्याकरण संबधी कई गलतियाँ है, इसके अलावा खराब लेखन से भी यह पता चलता है कि यह लेख BBC मीडिया संगठन का नहीं हो सकता है। साथ ही यह दावा कि प्रधानमंत्री ने सरकारी संपत्ति के प्रयोग से अपनी सरकार के दौरान अरबों रुपये कमाए है। इस खुलासे के आधार पर, प्रधानमंत्री की कुल संपति 2 करोड़ रूपये से अधिक है। इसके अलावा, ऐसी कोई मीडिया संगठन की रिपोर्ट नहीं है जिससे बताया जा सके कि प्रधानमंत्री ने देश के संसाधनों का प्रयोग करके धन इक्क्ठा किया है।

मार्च 2018 में, ऑल्ट न्यूज़ ने बताया था कि कैसे सबसे भ्रष्ट प्रधानमंत्रियों की एक सूची सोशल मीडिया पर प्रसारित थी, जिसके अनुसार पीएम मोदी को दुनिया के दूसरे सबसे भ्रष्ट प्रधानमंत्री बताया गया था। यह सूची जो एक वेबसाइट www.foxnewspoint.com द्वारा प्रकाशित की गई थी, झूठी थी।

2017 में प्रसारित एक अन्य सूची, जिसमें नरेंद्र मोदी दुनिया को सबसे भ्रष्ट राजनेताओं में 7 वें स्थान पर दिखाया गया था।

अन्य एक सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परिवार को सबसे भ्रष्ट परिवार बताया गया है। इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम को ‘नरिन्द्र मोदी’ लिखा गया था, जिससे साफ है कि यह सूची झूठी है। दिलचस्प बात यह है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार का परिवार इस सूची में 4 वें स्थान पर है।

यहां ध्यान दिया जा सकता है कि इन सूचियों को तीन अलग अलग वेबसाइट द्वारा प्रकाशित किया गया है, जिसमें www.foxnewspoint.com, www.bbcnewspoint.com और www.bbcnewshub.com शामिल है। इस सूची को साझा करने के लिए BBC न्यूज़ और Fox न्यूज़ का प्रयोग किया जाता है, जिसे सोशल मीडिया उपयोगकर्ता सच मानकर साझा करते है। अभी तक कुछ सूचियों में BBC और CNN न्यूज़ के लोगो का उपयोग किया गया है। इस तस्वीरों में से एक तस्वीर में भाजपा को सबसे भ्र्ष्ट सरकार बताया गया है, जिसमें BBC के लोगो का प्रयोग किया गया है और अन्य एक लिस्ट में कॉंग्रेस को दुनिया के चौथे नंबर की भ्रष्ट पार्टी बताया गया है।

CNN न्यूज़ के लोगो से साझा इस लिस्ट में भाजपा को चौथे नंबर की भ्रष्ट पार्टी बताया गया है।

खासकर के चुनाव के वक़्त सोशल मीडिया में से ऐसी सूचियाँ प्रसारित होती है, जिसमें राजनितिक दाल और राजनितिक पार्टियों के साथ साथ राजनेताओं पर भी निशाना साधा जाता है। ऐसी सूचियाँ वास्तव में भ्रामक वेबसाइट द्वारा साझा की जाती है जिसे मुख्यधारा के मीडिया संगठन के नाम से सोशल मीडिया में प्रसारित कर दिया जाता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Arjun Sidharth is a writer with Alt News. He has previously worked in the television news industry, where he managed news bulletins and breaking news scenarios, apart from scripting numerous prime time television stories. He has also been actively involved with various freelance projects. Sidharth has studied economics, political science, international relations and journalism. He has a keen interest in books, movies, music, sports, politics, foreign policy, history and economics. His hobbies include reading, watching movies and indoor gaming.