प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 मई को पांचवें चरण के मतदान से पहले, 17 मई को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया. भाषण में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पहले भाषणों में किए गए सभी विवादास्पद दावों को सम्मिलित कर एक साथ पेश किया.

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए खुलेआम अयोध्या राम मंदिर के बारे में बात की और विपक्षी दलों (समाजवादी पार्टी और कांग्रेस) को हिंदू विरोधी बताया. ये बात प्रधानमंत्री और अन्य भाजपा नेताओं के प्रचार भाषणों में बार-बार दोहराई जाती रही है. पीएम मोदी ने ये भी दावा किया कि सत्ता में आने पर कांग्रेस राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलट देगी. ये दावा उन्होंने पहले मध्य प्रदेश के धार में किया था. इसके अलावा, पीएम ने इस दावे को दोहराया कि SC/ST/OBC का आरक्षण और गैर-मुसलमानों की संपत्ति भी मुस्लिम समुदाय को डे दी जाएगी. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी पीएम और बीजेपी नेताओं द्वारा किए गए इन भ्रामक और झूठे दावों की फ़ैक्ट-चेक की है. उन्होंने ‘वोट जिहाद’ शब्द का भी इस्तेमाल किया और शायद पहली बार अपने हालिया चुनावी भाषणों में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बुलडोज़र न्याय शासन की तारीफ़ की.

बाराबंकी में मोदी के भाषण का कुछ हिस्सा

23 मिनट 23 सेकेंड पर मोदी कहते हैं: “जो पहली बार वोट डाल रहे हैं, जो युवा हैं, उन्हें पता ही नहीं होगा… 500 साल के इंतज़ार के बाद, 500 साल का इंतज़ार, इतिहास की बहुत बड़ी घटना है कि पीढ़ी दर पीढ़ी हमारे पूर्वज संघर्ष करते रहे, बलिदान देते रहे… 500 साल के बाद…और वो दिन याद कीजिए, लोग.. जब हम हमारे रामलला को टेंट में देखते थे, उनके आंसू नहीं सूखते थे और लोग सरकार को जितनी भद्दी भाषा में गालियां दे सकें, देते थे. लेकिन आज 500 साल का इंतजज़ा खत्म हुआ कि नहीं हुआ. 500 साल का इंतज़ार खत्म हुआ कि नहीं हुआ? (भीड़ हाँ में चिल्लाती है), रामलला भव्य मंदिर में विराजित हुए कि नहीं हुए? (भीड़ हाँ में चिल्लाती है), किसके कारण? (भीड़ पीएम मोदी का जिक्र करते हुए चिल्लाती है ‘आपके’) अरे भई, मोदी-मोदी मत करो, ये आपके एक वोट के कारण हुआ है. ये आपके एक वोट की ताकत है जिसने एक दमदार सरकार बनाई, एक मजबूत सरकार बनाई और आपका 500 साल का इंतजार समाप्त हुआ. आपका वोट 500 साल का इंतज़ार खत्म कर सकता है. और इसलिए भाइयों और बहनों, ‘कमल’ के निशान पे बटन दबा के आगे भी ये दमदार सरकार बनानी है.”

26 मिनट 8 सेकेंड पर: “दूसरी तरफ, ये कांग्रेस वाले, ये सपा वाले, क्या कह रहे हैं? पहले इन्होंने रामलला को टेंट में पहुंचाया. खैर, अपने वोट बैंक को खुश करने के लिए इन्होंने कहा यहां मंदिर की जगह कोई धर्मशाला बना दो, कोई स्कूल बना दो, अस्पताल बना दो, अब जब ,मदिर बन गया तो उन्होंने कितना पेट में जहर भरा पड़ा है, इतना जहर भरा पड़ा है, पता नहीं उनकी राम से क्या दुश्मनी है, राम लल्ला की प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण ठुकरा दिया.”

27 मिनट 14 सेकेंड पर: “अब यहां सपा के बड़े नेता यहां तक कहते हैं और वो भी रामनवमी के दिन कहते हैं, ये राम मंदिर को बेकार बताते है, भद्दी-भद्दी बातें करते हैं. और कांग्रेस तो राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलटने की तैयारी कर रही है.. कुछ लोग कह सकते हैं ‘ऐसा तो कैसे हो सकता है?’ भ्रम में मत रहिए, देश जब आज़ादी का आंदोलन कर रहा था न और देश के टुकड़े करने की बात आती थी, तो देश का हर व्यक्ति नहीं नहीं यार देश के टुकड़े थोड़ी होते है…हो गए कि नहीं हो गए? इन्होंने कर दिया कि नहीं कर दिया? ये किसी भी हद तक जा सकते हैं जी, इनका ट्रैक रिकॉर्ड ही ऐसा है. इनके लिए देश वेश कुछ नहीं है भाई. उनके लिए तो उनका परिवार और पॉवर. यही उनका खेल है.”

28 मिनट 44 सेकेंड पर: “सपा, कांग्रेस वाले सरकार में आए, तो राम लला को फिर से टेंट में भेजेंगे और मंदिर पर बुलडोज़\र चलवा देंगे. क्या योगी जी से यही सीखना है क्या? अरे जरा योगी जी से ट्यूशन लो बुलडोज़र कहां चलाना है और कहां नहीं चलाना. साथियों, ये चुनावी सभा के लिए मैं कहने के लिए नहीं आया हूं, मुझे चिंता है क्योंकि ये उनका ट्रैक रिकॉर्ड है. यही इनकी साजिश है. आप ऐसे लोगों को वोट दे सकते हैं क्या? साथियों ऐसे लोगों को वोट तो छोड़िए, ऐसी सजा देनी चाहिए, ऐसी सजा देनी चाहिए, उनकी जमानत जब्त हो जाए.”

30 मिनट 11 सेकेंड पर: “सपा, कांग्रेस के लिए, अपने ‘वोट बैंक’ से बड़ा कुछ नहीं है, और जब मैं इनकी पोल खोलता हूं तो ये बैचैन हो जाते हैं, नींद हराम हो जाती है, लेकिन फिर क्या करते हैं, जैसे बहुत बुखार चढ़ जाए न तो वो आदमी कुछ भी बोलता है, ये भी कुछ भी बोलना शुरू कर देते हैं, ऐसी गलियां देते हैं.. बाबा साहब अम्बेडकर, जब संविधान बन रहा था तब धर्म के आधार पर आरक्षण के सबसे बड़े विरोधी थे. धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं होगा ये संविधान सभा ने निर्णय किया था. और सोच विचार कर किया था. अरे इतना ही नहीं इनके परनाना (पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का ज़िक्र करते हुए) ने भी धर्म के आधार पर आरक्षण का विरोध किया था. लेकिन, दस साल पहले, यहां यूपी में इन लोगों ने धर्म के आधार पर आरक्षण देने की कोशिश की थी, और कर्नाटका में तो कर दिया. कर्नाटका को उन्होंने अपनी लैबोरट्री बनाया है. इन्होंने कर्नाटका में क्या किया जितने मुसलमान थे उन सब मुसलमानों को रातों-रात OBC बना दिया.. और जो OBC को आरक्षण मिला था उसमें से बहुत बड़ा हिस्सा लूट करके चले गए.. क्या यहां आपका आरक्षण कोई डूब जाए आपको मंजूर है क्या? क्या आरक्षण लूटने देंगे क्या? क्या OBC का हक़ छिनने देंगे क्या?, क्या SC का हक़ छिनने देंगे क्या? ST का हक़ छीनने देंगे क्या? (भीड़ नहीं में चिल्लाती है) अरे बाबा साहब अंबेडकर ने जो दिया है, उसको कोई हाथ नहीं लगा सकता है.”

32 मिनट 47 सेकेंड पर: (बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव का ज़िक्र करते हुए) पीएम मोदी ने कहा, ”और बिहार के इनके चारे घोटाले के जो चैंपियन हैं न, अदालत ने जिनको सजा फरमाई है, अभी जेल से तबियत के बहाने बाहर घूम रहे हैं. वो तो यहां तक कह रहे हैं कि पूरा का पूरा आरक्षण अब मुसलमान को मिलना चाहिए. अब मुझे बताईए, इसका मतलब दलित, आदिवासी, पिछड़े, OBC इनके पास कुछ बचेगा ही नहीं भाई. मैं आपकी रक्षा करने के लिए आपके अधिकारों की रक्षा करने के लिए आपसे ‘400 पार’ (400 से अधिक सीटें) मांगता हूं आपसे.”

33 मिनट 41 सेकेंड पर: “कांग्रेस के शहजादे (राहुल गांधी का ज़िक्र करते हुए) कहते हैं, ये नया ले आए हैं भाई, वो कहते हैं कि आपकी कमाई का एक्स-रे करेंगे. मतलब आपका लॉकर में क्या है, आपकी ज़मीन कितनी है, गहने कितने हैं, सोना कितना, चांदी कितने, आपके मंगलसूत्र कहां है, वे ‘लूट’ चलाना चाहते हैं. वो क्या कहते हैं कि आपके पास जो है आपसे ले करके जिसके पास नहीं है उसको दे दिया जाएगा. मतलब जो ‘वोट जिहाद’ करेग़ा (समाजवादी पार्टी नेता मारिया आलम खान की विवादास्पद टिप्पणी की ओर इशारा करते हुए) उनको दे दिया जाएगा. ये इनका ट्रैक रिकॉर्ड है. सपा और कांग्रेस ने तुष्टीकरण के आगे घुटने टेक दिए हैं. और मोदी जब इनकी सच्चाई देश को बता रहा है तो वो क्या कहते हैं ये लंबे समय से उनकी इकोसिस्टम है. उनकी बेईमानी को अगर आप बेनकाब कर दो, उनकी घोर सांप्रदायिकता को अगर आप बेनकाब कर दो. उनकी वोट बैंक की राजनीति को बेनकाब कर दो. दिन-रात हिंदू मुसलमान करने वाली उनकी सोच को बेनकाब कर दो, तो वो कहते हैं मोदी हिंदू-मुसलमान करता है. अरे मोदी को बोलना पड़ता है तुम्हारे पापों का इतिहास देश को बताने के लिए.”

35 मिनट 31 सेकेंड पर: “ये लोग (विपक्ष का ज़िक्र करते हुए) संविधान विरोधी हैं. ये दलित और पिछड़े विरोधी हैं. मोदी ने आर्टिकल 370 हटाया, इससे जम्मू-कश्मीर में भी संविधान लागू हुआ, वहां दलितों को भी उनके अधिकार मिले. वो दो दिन पहले ही नागरिकता संशोधन कानून (CAA) कानून के अंतर्गत शरणार्थियों को नागरिकता मिलनी शुरू हो गई है. बड़ी ख़ुशी-ख़ुशी कागज लेकर के फ़ोटो निकलवा रहे हैं. ऐसे गरीब लोग निरादर पड़े थे देश में. कोई उनकी पूछने वाला नहीं था. इसके जो लाभार्थी हैं उनमें ज़्यादातर मेरे दलित भाई-बहन हैं. मेरी पिछड़े समाज के भाई-बहन हैं. सपा कांग्रेस के लोग इसका भी विरोध करते हैं. सपा के लोगों ने यूपी में दलितों के साथ कितना अन्याय किया है, ये बच्चा-बच्चा जानता है.”

38 मिनट 7 सेकेंड पर:क्या आपको याद है न, सपा के शासन में क्या होता था? अरे उस समय बिजली भी जो ‘वोट जिहाद’ करेगा उसके लिए रिजर्व रहती थी, बाकियों को बिजली नहीं मिलती थी, और मैं आज एक और बात कह रहा हूं, जिस ‘वोट बैंक’ के पीछे ये लोग (विपक्ष) भागते हैं, ‘वोट बैंक’ की अब इनकी सच्चाई समझने लगे हैं. तीन तलाक कानून से खुश हमारी माताएं बहनें बीजेपी को लगातार आशीर्वाद दे रही है. अब, राम काज (भगवान राम की सेवा) से आगे अब राष्ट्र काज (राष्ट्र की सेवा) का समय है.”

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि ये झूठा दावा कई सालों से शेयर किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी सरकार ने बिजली आपूर्ति में मुस्लिम समुदाय को प्राथमिकता दी थी. ऑल्ट न्यूज़ ने 2017 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए दावे की पड़ताल की थी.

40 मिनट 10 सेकेंड पर: “आप तो जानते हैं मैं 2014 से काम में लगा हूं ‘स्वच्छता अभियान.’ सफाई कर रहा हूं. देश साफ सुथरा होना चाहिए कि नहीं होना चाहिए? (भीड़ हां में चिल्लाती है) स्वच्छता होनी चाहिए कि नहीं होनी चाहिए? और मोदी जी की तरह हमारे योगी जी भी सफाई कर रहे हैं, वो भी सफाई होनी चाहिए ना? दुर्गंध आती है तो नींद आती है क्या? तो दुर्गंध हटानी पड़ती है ना. तो योगी जी वो काम भी बड़ा अच्छा कर रहे हैं. और ये सफ़ाई होने के कारण अब उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल बना है. लोग विश्वास के साथ उतरप्रदेश में उद्योग धंधे के लिए रूपए लगाने के लिए तैयार हुए हैं. साथियों जहां-जहां राम के निशान हैं, उन क्षेत्रों को रामायण-सर्किट के तहत ‘विकसित’ बनाने की योजना है.”

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: