फे़सबुक यूज़र तरुन्नम खान ने अपने एक हाल के पोस्ट से बवाल मचा दिया. अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा कि उनके पिता अयूब खान से उनकी शादी हो गयी है. इस पोस्ट में हैदराबाद से कांग्रेस नेता अयूब खान को टैग किया गया, जिनकी आईडी अब फे़सबुक पर नहीं खुल रही है.

और जैसा कि अंदाज़ा था, कांग्रेस नेता को सोशल मीडिया पर टिप्पणियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐक्टर मुकेश खन्ना के पैरोडी हैंडल ने ट्वीट किया, “हैदराबाद के “कांग्रेस नेता”अयूब खान” ने अपनी ही बेटी “तरुन्नम खान” से निकाह कर लिया..”

ट्विटर यूज़र @effucktivehumor ने तरुन्नम खान की पोस्ट शेयर की जिसे 4,000 से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया. इस यूज़र को भाजपा दिल्ली के नेता कपिल मिश्रा और तेजिंदर सिंह बग्गा फ़ॉलो करते हैं.

ये मेसेज ट्विटर पर काफी शेयर किया जा रहा है.

तरुन्नम खान का पोस्ट सितम्बर महीने में वायरल था. एक यूज़र @BefittingFacts ने भी इसके स्क्रीनशॉट को ट्वीट किया. 3,700 से ज़्यादा लोगों ने इसे लाइक किया.

कौन है तरुन्नम खान

इस वायरल पोस्ट की तस्वीरों का साधारण-सा रिवर्स इमेज सर्च हमें 2 साल पुराने एक यूट्यूब वीडियो पर ले गया. इसे यूट्यूब चैनल ‘स्टाइल वर्ल्ड’ ने अपलोड किया था और ये वीडियो एक हेयरस्टाइल ट्यूटोरियल है. जिस महिला का मेकओवर किया जा रहा है वो तरुन्नम है.

ये तस्वीरें इसी वीडियो से ली गयीं हैं और करीब 2 साल पुरानी हैं. इसलिए ये तस्वीरें तरुन्नम खान की अयूब खान के साथ शादी की नहीं हो सकतीं जो कि उनकी फे़सबुक पोस्ट के अनुसार हाल में ही हुई है.

उनके सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट्स देख कर ही मालूम पड़ता है कि वो एक सोशल मीडिया इन्फ़्लुएन्सर हैं जो मनोरंजन वाले वीडियोज़ बनातीं हैं. नीचे एक वीडियो है जिसमें वो लोगो से पीएम मोदी को वोट देने का अनुरोध कर रहीं हैं क्यूंकि ‘वो इकलौते प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने सोशल मीडिया एकाउंट्स को फ़्री में चाय बेची.’

और इसका मतलब समझने की कोशिश ही बेकार है!

हमने देखा कि तरुन्नम खान के अधिकतर वीडियोज़ का कोई सिर-पैर नहीं है. उदहारण के लिए, एक वीडियो में वो ‘चने के खेत में’ गाने पर लिप सिंक कर रहीं है और वीडियो का कैप्शन है, “Tarunnam Khan | Sizzling Likee Video | After Getting Pregnant With A| Ayub Khan.”

ऐसा हो सकता है कि अजीबो-ग़रीब कैप्शन का मकसद लाइक्स पाना हो. लेकिन ये भी जान पड़ता है कि वो हैदराबाद कांग्रेस नेता अयूब खान पर ज़्यादा ही अटकी हुईं हैं.

उनके इन्स्टाग्राम पर 1.2 लाख से ज़्यादा फ़ॉलोवेर्स हैं. यहां भी सभी वीडियोज़ में रैंडम बॉलीवुड गाने हैं लेकिन कई वीडियोज़ में एडिट कर स्क्रीन पर अयूब खान लिख दिया गया है.

उनके यूट्यूब चैनल के एक और वीडियो में वो अपनी तस्वीरों के साथ अयूब खान की तस्वीरों को लगा कर दिखा रहीं हैं.

 

और ये उलूल-जुलूल चीज़ें यहां खत्म नहीं होतीं हैं.

कुछ वीडियोज़ में वो भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली को अपना पति बता रही हैं.

 

Tarunnam Khan wishes her husband ViratKohli to play well as she will b watch his match onwards IPL – Indian Premier League WorldCup2018

Posted by Tarunnam Khan Kohli on Thursday, February 1, 2018

इनके अलावा आकाश अम्बानी, मुफ़्ती मेंक, अमिताभ बच्चन और विजय माल्या जैसे प्रसिद्ध लोगों के नाम भी इनके और वीडियोज़ में देखने को मिलते हैं. लगभग सभी पोस्ट्स में वो या तो इन लोगों को डेट करने, या जल्द ही इनसे शादी करने या शादी कर चुकने का दावा करतीं नज़र आतीं हैं. एक पुराने फे़सबुक वीडियो में वो कह रहीं हैं कि सलमान खान उनके पिता हैं.

एक गुमनाम कंटेंट क्रिएटर के पोस्ट को उसके अजीबो-गरीब डिस्क्रिप्शन के कारण बहुत ज़्यादा शेयर किया गया था. पोस्ट में कहा गया कि कांग्रेस नेता ने अपनी ही बेटी से शादी की जिसके बाद उन्हें काफ़ी ज़िल्लत का सामना करना पड़ा. जबकि पोस्ट में साफ़-साफ़ दिखाई देता है कि ये झूठ है. फिर भी इसे कुछ वेबसाइट्स ने न्यूज़ बना के लगा दिया. इनमें द न्यूज़ बांग्ला और आंध्रा फ्रे़ंड्स शामिल हैं.

एक यूज़र ने इस दावे को पुख़्ता करने के लिए एक न्यूज़पेपर कटिंग तक दिखाई. उसने ये भी ध्यान नहीं दिया कि स्टोरी में शख्स का नाम अफ़ाज़ुद्दीन है. ये न्यूज़ कटिंग द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की 13 साल पुरानी खबर की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.