हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है जिसमें एक पुलिसकर्मी को कुछ लड़कियों से बहस करते हुए देखा जा सकता है. इन लड़कियों को पुलिस ने एक कार में शराब पीते हुए पकड़ा था. एक यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “कोल्डड्रिंक में शराब पी रही पापा की परियों को पुलिस ने पकड़ा .. फिर उसके बाद देखिए क्या हुआ.”

अक्सर ग़लत जानकारी शेयर करने वाले ट्विटर हैंडल ‘हम लोग वी द पीपल‘ ने ये वीडियो इसी तरह के कैप्शन के साथ शेयर किया. आर्टिकल को लिखे जाने तक इस ट्वीट को एक लाख से ज़्यादा बार देखा गया है.

बिहार के KBC न्यूज़ कटिहार नाम के एक न्यूज़ चैनल ने भी फ़ेसबुक पेज पर वायरल वीडियो के बारे में एक वीडियो रिपोर्ट पोस्ट की है. इस वीडियो को फिलहाल एक हज़ार से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं.

कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पी रही लड़कियों को पुलिस ने पकड़ा और कहा- मम्मी से बात कराओ वरना

कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पी रही लड़कियों को पुलिस ने पकड़ा और कहा- मम्मी से बात कराओ वरना

Posted by KBC News Katihar on Monday, 10 April 2023

कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस वीडियो को शेयर करते हुए बताया कि ये एक असली घटना है. ट्विटर और फ़ेसबुक पर किए गए सभी पोस्ट का एक जैसा कैप्शन है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो के एक फ़्रेम को रिवर्स-सर्च करने पर, ऑल्ट न्यूज़ को हलचल टीवी नामक एक फ़ेसबुक चैनल पर अपलोड किया गया ये वीडियो मिला. इस चैनल का स्क्रिप्टेड वायरल वीडियो अपलोड करने का इतिहास रहा है. कैप्शन में वीडियो के लिए अमर कटारिया ऑफ़िशियल नामक पेज को क्रेडिट दिया गया है. पूरा वीडियो 11 मिनट 18 सेकेंड का है.

इसे ध्यान में रखते हुए, ऑल्ट न्यूज़ ने फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर अमर कटारिया को सर्च किया. मालूम चला कि वो एक ऐक्टर हैं जो अक्सर ऐसे वीडियो पोस्ट करते हैं. उनके द्वारा पोस्ट किया गया सबसे नया और सबसे पॉपुलर वीडियो भी वायरल है.

शराब के नशे में हॉस्टल की लड़कियां पकड़ी पुलिस ने।

शराब के नशे में हॉस्टल की लड़कियां पकड़ी पुलिस ने।
#amarkataria

यह वीडियो सामाजिक जागरूकता के लिए बनाई गई है इसका वास्तिवका से कोई तालुक नहीं है इस वीडियो में परफॉर्म करने वाले सभी कलाकार है
और यह वीडियो स्क्रिप्टेड है |

Posted by Amar kataria on Monday, 3 April 2023

ऊपर वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, ये वीडियो सामाजिक जागरूकता के लिए बनाया गया है. इसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है. इस वीडियो में परफ़ॉर्म करने वाले सभी कलाकार है और ये एक स्क्रिप्टेड वीडियो है.

उनके फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल को खंगालने पर ऑल्ट न्यूज़ को 1 जनवरी, 2023 का एक लाइव सेशन भी मिला. इसमें, वो अपने दर्शकों का अभिवादन करते हैं और खुद को “हरियाणवी कलाकर” या हरियाणा का एक कलाकार बताते हैं.

Posted by Amar kataria on Saturday, 31 December 2022

उनके इंस्टाग्राम बायो ने उन्हें एक ऐक्टर के रूप में बताया गया है साथ ही कटारिया फ़िल्म्स नामक एक यूट्यूब चैनल का लिंक भी है.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो जिसमें एक पुलिस अधिकारी लापरवाही से गाड़ी चलाने के लिए एक कार का पीछा कर कथित रूप से नशे में धुत लड़कियों से बहस कर रहा है, असल में हरियाणा के अमर कटारिया नामक एक कंटेंट क्रिएटर का एक स्क्रिप्टेड वीडियो है. उनके फ़ेसबुक और यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल में ऐसे कई स्क्रिप्टेड वीडियोज़ मौजूद हैं.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.