भारत अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. प्रवासी भारतीय दिवस के अगले ही दिन, 10 जनवरी को ख़बर आई कि सूरीनाम के भारतीय मूल के राष्ट्रपति चन्द्रिका प्रसाद संतोखी गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर आ सकते हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स ने दावे के साथ कहा कि संतोखी 26 जनवरी के कार्यक्रम में शरीक होने वाले हैं. बता दें कि इस साल मुख्य अतिथि के तौर पर यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन को आमंत्रित किया गया था. लेकिन यूके में कोरोना महामारी की स्थिति दोबारा गंभीर हो जाने के बाद उन्हें ये दौरा स्थगित करना पड़ा.

टाइम्स नाउ, वन इंडिया और ABP न्यूज़ ने न्यूज़18 की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए चन्द्रिका प्रसाद संतोखी के 26 जनवरी की परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का दावा किया. न्यूज़18 ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों द्वारा ये जानकारी मिलने की बात कही. किसी ने अपनी रिपोर्ट में साफ़ नहीं किया कि ये सूत्र कौन थे.

बाकी आउटलेट्स ने भी ये ‘ख़बर’ बताते हुए ‘मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार’ लिखकर पब्लिश कर दिया. इनमें अमर उजाला, फ़्री प्रेस जर्नल, जागरण, ज़ी न्यूज़, पंजाब केसरी और द इकॉनमिक टाइम्स समेत छोटे-बड़े अन्य आउटलेट्स शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

इसी के बाद फ़ेसबुक और अन्य सोशल मीडिया यूज़र्स भी चन्द्रिका प्रसाद संतोखी की एक तस्वीर शेयर करने लगे जिसमें लिखा था, “गणतंत्र दिवस 2021 के अवसर पर सूरीनाम के राष्ट्रपति चन्द्रिकाप्रसाद संतोखी होंगे मुख्य अतिथि.”

इस बार गणतंत्र दिवस पर कोई विदेशी नेता मुख्य अतिथि नहीं

मीडिया और सोशल मीडिया, दोनों का ये दावा ग़लत है कि सूरीनाम के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया जा रहा है. कोरोना महामारी को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने 14 जनवरी को साफ़ किया था कि इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी भी विदेशी शख्स को मुख्यातिथि के तौर पर नहीं बुलाया जाएगा. उन्होंने कहा, “कोविड-19 की वैश्विक स्थिति को देखते हुए ये फ़ैसला लिया गया है कि इस साल कोई भी विदेशी राष्ट्रप्रमुख या सरकार के मुखिया गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि नहीं होंगे.”

55 वर्षों में ये पहला मौका है जब गणतंत्र दिवस परेड में कोई विदेशी अतिथि शामिल नहीं हो रहा है. इस साल का गणतंत्र दिवस कोरोना महामारी के कारण कुछ अलग रहने वाला है. फ़ाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक, “जहां हर साल रिपब्लिक डे परेड देखने 1.15 लाख लोग मौजूद रहते थे, वहीं इस बार यह संख्या 25 हजार लोगों तक ही सीमित होगी. सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाए रखने जैसे एहतियात गणतंत्र दिवस समारोह में भी दिखेंगे. परेड का रूट छोटा होगा. पहले परेड की लंबाई 8.2 किलोमीटर होती थी, जो विजय चौक से लाल किले तक जाती थी. लेकिन इस बार विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक यह 3.3 किलोमीटर ही लंबी होगी.” इसके अलावा, 15 साल से कम उम्र वाले बच्चों को एंट्री नहीं दी जाएगी. और सबसे खास बात ये है कि पहली बार परेड में महिला फ़ाइटर पायलट, फ़्लाइट लेफ़्टिनेंट भावना कांत शामिल होंगीं.

9 जनवरी, 2021 को भारत ने 16वां प्रवासी भारतीय दिवस मनाया. इस बार कार्यक्रम में चन्द्रिका प्रसाद संतोखी मुख्यातिथि के तौर पर शरीक हुए थे. ये कार्यक्रम महामारी को देखते हुए वर्चुअली ही अयोजित किया गया था. संतोखी ने लाइव वीडियो के ज़रिये कार्यक्रम को संबोधित किया था.


इमरान खान की मोदी सरकार के सन्दर्भ में कही गयी बातों को ग़लत दावों के साथ पेश किया गया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.