सुशांत सिंह राजपूत की मौत को 2 महीने से अधिक हो गए लेकिन मीडिया की रुचि इस मामले में दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है. सुशांत के पिता ने ऐक्टर रिया पर सुशांत की मौत का आरोप लगाते हुए FIR लिखवाई. इसके बाद सुशांत की पार्टनर रिया चक्रवर्ती ने कथित तौर पर कहा कि सुशांत और उनके परिवार के बीच रिश्ते अच्छे नहीं थे और वो डिप्रेशन में थे. इसके बाद से परिवारवालों ने सुशांत के साथ कई वीडियो जारी करते हुए पोस्ट लिखा कि सुशांत अपनी पूरी फ़ैमिली से काफ़ी नज़दीक थे. कई मीडियाकर्मियों ने ऐसे वीडियोज़ ट्वीट किये. ये वीडियोज़ प्राइम टाइम का हिस्सा भी बने. आज तक की एग्ज़ेक्यूटिव एडिटर अंजना ओम कश्यप ने 17 अगस्त को एक वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “मामू-भांजी की मस्ती। परिवार का प्यार! सुशांत की सबसे बड़ी बहन रानी की बेटी मल्लिका सिंह के साथ नाचते गाते.”

आज तक ने 18 अगस्त को एक ट्वीट में बताया, “भांजी के साथ सुशांत के डांस का वीडियो वायरल.”

देखते ही देखते ये वीडियो मीडिया आउटलेट्स की एक प्रमुख खबर बन गया. आज तक, ABP न्यूज़, हिंदुस्तान, पत्रिका, टाइम्स ऑफ़ इंडिया, टाइम्स नाउ, इंडिया टीवी, न्यूज़ नेशन, ABP इंग्लिश, इंडिया टुडे इनमें से प्रमुख नाम हैं. आज तक ने लिखा है, “सुशांत सिंह राजपूत का एक और वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में सुशांत अपनी भांजी मल्लिका से साथ मस्ती कर रहे हैं. मामा-भांजी की जोड़ी साथ में डांस का मजा भी ले रही है. इन वीडियो को देखकर साफ समझा जा सकता है कि परिवार के साथ सुशांत के कैसे रिश्ते थे. क्योकि रिया लगातार सुशांत के परिवार के साथ संबंध खराब होने की बात कह रही हैं.”

यहां ग़ौर करना ज़रूरी है कि आज तक और इंडिया टुडे ने फ़ैक्ट-चेक के लिए अलग डिपार्टमेंट बनाया हुआ है. इंडिया टुडे फ़ैक्ट-चेक को इंटरनेशनल फ़ैक्ट-चेकिंग नेटवर्क (IFCN) में जगह मिली हुई है.

न्यूज़ नेशन ने लिखा है, “एक नए वीडियो में सुशांत अपनी भांजी के साथ डांस करते नजर आ रहे हैं. इस तरह के वीडियो में सुशांत की मस्‍ती भरे अंदाज देखने के बाद ऐसा नहीं लगता कि सुशांत कभी डिप्रेशन में रहे होंगे.”

सुशांत की भांजी नहीं

असल में वीडियो में सुशांत के साथ डांस करती दिख रही महिला उनकी भांजी नहीं बल्कि एक पंजाबी कोरियोग्राफ़र मनप्रीत तूर हैं. मनप्रीत ने ये वीडियो 18 अगस्त को अपने इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर करते हुए लिखा है, “हम उन सभी खबरों पर विश्वास नहीं कर सकते जो हम न्यूज़ पेपर में पढ़ते हैं.”

मनप्रीत ने 2017 में सुशांत की एक फ़िल्म राबता के लिए एक गाने में बतौर कोरियोग्राफ़र काम किया था. मनप्रीत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सुशांत के साथ ये फ़ोटो 4 जून, 2017 को अपलोड की थी. जिसमें दोनों वही ड्रेस पहने हुए देखे जा सकते हैं.

manpreet

इसके अलावा 7 जून, 2017 को मनप्रीत ने राबता का वो गाना भी अपने इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर किया था जिसमें सुशांत और वो उसी ड्रेस में नज़र आ रही हैं.

 

View this post on Instagram

 

Thank you for sharing @zoeysha1516 ❤️ Raabta out June 9th #letsgowatchit #saadamove #bollywood #wemadeit #raabta

A post shared by Manpreet Toor (@toor.manpreet) on Jun 8, 2017 at 10:07am PDT

इस तरह, मीडिया का एक प्रमुख वर्ग इस वीडियो को ये कहकर चला रहा है कि सुशांत का उनकी फ़ैमिली से बेहद करीबी रिश्ता था. जबकि इस वीडियो में सुशांत की फ़ैमिली का कोई मेंबर नहीं है और ये 2017 में रिलीज़ हुई फ़िल्म राबता के सेट का है. दरअसल सुशांत की भांजी ने उनकी फ़ैमिली पर लगाए जा रहे आरोप को लेकर एक पोस्ट लिखा है, जिसके बाद से वो इस चर्चा का हिस्सा बन गयीं.

आज तक ने बाद में आर्टिकल में बिना कोई बदलाव किए एक करेक्शन ट्वीट करते हुए लिखा है, “ये सुशांत और मनप्रीत तूर का वीडियो है.” इससे पहले आज तक ने सुशांत सिंह राजपूत का ‘आख़िरी ट्वीट्स’ बताकर फ़र्ज़ी ट्वीट्स पर स्टोरी कर दी थी. इसके अलावा एक खबर में सुशांत सिंह राजपूत के पिता के नाम से बने फ़र्ज़ी ट्विटर अकाउंट को असली बताकर अपने कार्यक्रम में कथित ट्वीट दिखाए जो फ़र्ज़ी थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.