आज तक की वेबसाइट पर विस्तार से एक रिपोर्ट लिखी गयी जो कि सुशांत सिंह राजपूत के कथित आख़िरी ट्वीट्स के बारे में थी. ये रिपोर्ट 16 जून को पब्लिश हुई. सुशांत सिंह अपने बांद्रा के अपार्टमेन्ट में मृत अवस्था में मिले थे. बताया गया कि उन्होंने आत्महत्या की थी. आज तक ने भावनाओं से ओत-प्रोत आर्टिकल लिखते हुए सुशांत सिंह राजपूत के इन कथित ट्वीट्स के बारे में बताया जिसमें उन्होंने कथित रूप से अपनी जान देने की बातों की ओर इशारा किया था और बाद में इन ट्वीट्स को डिलीट कर दिया. आज तक ने बाद में इन ट्वीट्स को बिना किसी स्पष्टीकरण के डिलीट कर दिया. नीचे एक वीडियो के ज़रिये इस पूरे आर्टिकल को दिखाया जा रहा है.

आज तक ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस आर्टिकल को ट्वीट किया था. इस ट्वीट का आर्काइव्ड लिंक यहां है जिस पर इसे देखा जा सकता है.

इन कथित ट्वीट्स से जुड़े आर्टिकल्स न्यूज़ ट्रैक लाइव, केआरके बॉक्स ऑफिस, न्यूज़ फ़ॉर नेशन और नवोदय टाइम्स नाम की वेबसाइट्स पर भी देखे गए.

 

फ़ेक ट्वीट्स

गौर से देखने पर साफ़ मालूम चल जाता है कि ये ट्वीट्स फ़ेक हैं.

1. ख़राब अलाइनमेंट : प्रोफ़ाइल पिक्चर की पोज़ीशनिंग टेक्स्ट के हिसाब से ठीक नहीं दिख रही है. ये एक सिधाई में नहीं है जिसे इसे होना चाहिए. साथ ही, तीनों ट्वीट्स में अलाइनमेंट एक जैसा नहीं है.

टाइम और डेट स्टैम्प (जिसे हमने लाल घेरे में दिखाया है): ‘AM’ छोटे अक्षरों में ‘am’ लिखा है. Jun भी छोटे j से शुरू हुआ है. साथ ही ये ट्वीट्स एक थ्रेड का हिस्सा नहीं लग रहे हैं लेकिन फिर भी टाइम स्टैम्प एक ही है. ऐसा संभव नहीं लगता. नीचे हमने सुशांत सिंह राजपूत का असली ट्वीट लगाया हुआ है जिसमें डेट और टाइम स्टैम्प में कैपिटल लेटर्स देखे जा सकते हैं.

2. ‘View tweet activity’(हरे घेरे में दिखाया गया है) किसी को अपने ट्वीट्स पर ही दिख सकता है. लेफ़्ट में दिखाया गया ट्वीट सुशांत के अकाउंट से असली ट्वीट है जो कि बाकी लोग देख सकते हैं. इसे कभी भी दूसरे के अकाउंट से देखने पर ‘view tweet activity’ मौजूद नहीं होगा.

पत्रकार समीना शेख ने ट्वीट किया कि ट्विटर ने ये साफ़ किया है कि ये ट्वीट्स फ़ेक हैं.

आज तक ने सोशल मीडिया से उठायी भ्रामक जानकारी

इस मीडिया ऑर्गनाइज़ेशन ने अपनी इस ख़बर का ट्वीट 16 जून की सुबह 7 बजकर 58 मिनट पर किया. सुशांत के अकाउंट से किये गए बताये जा रहे ये फ़र्ज़ी ट्वीट्स ख़ूब शेयर किये जा रहे हैं. हमें इसका सबसे पहला ट्वीट ट्विटर हैंडल @KRITI___BHARTI से सुबह 5 बजकर 31 मिनट पर मिला.

मज़ेदार बात ये है कि जब हम अपना ये आर्टिकल लिख रहे थे, उसी दौरान हमने पाया कि @KRITI___BHARTI ने अपने ट्विटर हैंडल को बदलकर @KANGNA_RANAUT_ कर लिया.

सुशांत सिंह राजपूत की मौत की ख़बर आने के वक़्त से आज तक असंवेदनशील रिपोर्टिंग करने की लाइन में सबसे आगे खड़ा दिख रहा था. एक शो के दौरान इस चैनल पर चल रहे टिकर में लिखा हुआ था – “ऐसे कैसे ‘हिट विकेट’ हो गए सुशांत?” आज तक पटना में मृत ऐक्टर के पिता के पास पहुंच गया. जब वो इस सुन्न कर देने वाले समाचार के बाद जवाब नहीं दे पा रहे थे, चैनल ने सुशांत की बहन से सवाल करने शुरू कर दिए. ‘आज तक’ ने ऐसी रिपोर्ट्स भी लिखी हैं जिनमें सुशांत के रिश्तेदारों का क्या कहना है, लिखा हुआ था. दिल्ली के एक वकील ने आज तक को उनके ‘हिट विकेट’ वाले टिकर पर लीगल नोटिस भेजी है. यहां ये भी ध्यान दिए जाने लायक बात है कि आज तक की ख़ुद एक फ़ैक्ट चेकिंग डेस्क है जबकि टीवी टुडे ग्रुप का होने के नाते आज तक का साथी इंडिया टुडे इंटरनेशनल फ़ैक्ट चेकिंग नेटवर्क (IFCN) के तहत काम करता है.

[अपडेट : हमने दैनिक भास्कर के आर्टिकल का रेफ़्रेन्स स्टोरी से हटा दिया है. गलती के लिए खेद है.]
डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.