सोशल मीडिया पर खून से लथपथ एक कुर्सी पर मृत पड़ी लड़की का फ़ोटो इन दिनों वायरल हो रहा है. फ़ोटो के साथ दावा किया गया है कि 15 साल की इस लड़की के साथ राजस्थान के टोंक में सामूहिक बलात्कार किया गया था.

कुछ यूज़र्स ने इस तस्वीर को टोंक-सवाई माधोपुर से भाजपा सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया के वीडियो के साथ शेयर किया है. वीडियो में सांसद को कहते सुना जा सकता है कि नाबालिग लड़की के साथ अल्पसंख्यक समुदाय के 4 युवकों ने रात भर बलात्कार किया. वह राज्य की कांग्रेस सरकार पर कार्रवाई न करने का आरोप भी लगाते हैं. वो यह दावा भी करते हैं कि पीड़िता की बेहोशी के समय जांच करने वाले डॉक्टर ने उसके चरित्र पर सवाल उठाए थे. ‘प्राउड इंडियन’ नाम के फ़ेसबुक पेज से इस पोस्ट को लगभग 8,000 शेयर मिल चुके हैं.

 

This is what they did to 15 year old Hindu girl in Tonk, Rajasthan ( She is a kid)

4 Muslims gang raped 15 year old Hindu girl after kidnapping her from house

See her condition and the blood flowing on floor. Police pressuring the Victim family

Person in video is Sukhbir Singh, Local BJP MP

Posted by Proud Indian on Friday, 8 May 2020

इस तस्वीर को RSS से जुड़े ऑर्गनाइज़र पब्लिकेशन, ट्विटर और रेडिट यूज़र्स द्वारा भी शेयर किया गया.

फ़ैक्ट-चेक

ये बात सच है कि राजस्थान के टोंक में 5 मई को बालात्कार की एक घटना हुई थी. पीड़िता के बयान के मुताबिक आरोपी उसका अपहरण करके जंगल में ले गए और पूरी रात उसके साथ बलात्कार किया. लड़की को सुबह गांव में छोड़कर चारों आरोपी फ़रार हो गए. पुलिस ने निसार खान, सलमान और ज़ाकिर को गिरफ्तार किया. चौथा आरोपी नाबालिग है.

मगर खून में लथपथ महिला की वायरल तस्वीर का इस घटना से कोई संबंध नहीं है.

वायरल तस्वीर पिछले महीने हरियाणा में घटी एक घटना की है जब विक्रम नाम के एक पुलिसकर्मी ने झगड़े के बाद अपनी पत्नी की हत्या कर दी थी. एशियानेट न्यूज़ को 16 अप्रैल को छपी खबर के मुताबिक वह एक DSP का अंगरक्षक था और उसने अपने 3.5 साल के बच्चे के सामने डंडे से मारकर पत्नी की हत्या कर दी थी.

वायरल तस्वीर का फ़ैक्ट चेक पहले SM Hoaxslayer के द्वारा किया जा चुका है. हिंदुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक विक्रम हरियाणा के जींद में हेड कॉन्स्टेबल पद पर तैनात था. उसके ऊपर इंडियन पीनल कोड की धारा 302 (हत्या) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया.

यानी राजस्थान में नाबालिग लड़की से सामूहिक बलात्कार की खबर सच है लेकिन इसके साथ वायरल हो रही तस्वीर हरियाणा में पिछले महीने पति के हाथों हत्या की गई महिला की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.