सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला और दो बच्चों के शव देखे जा सकते हैं जिन्होंने फांसी लगाकर खुदकुशी की है. फेसबुक पर मोहम्मद समीम नाम के यूज़र ने वीडियो शेयर करते हुए मेसेज लिखा है कि गुजरात के मोरबी में एक नेपाली परिवार में लॉकडाउन के कारण भूख से परेशान होकर आत्महत्या कर ली. साथ ही ये भी लिखा कि परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा था. इस पोस्ट को 1,100 से ज़्यादा बार शेयर किया गया है.

कैप्शन में लिखा है, “ये वीडियो #गुजरात मोरबीमा की बताई जा रही है #नेपाली फैमिली है यहां काम करने आए थे #Lockdown के दौरान काफी दिनों तक कुछ खाना नहीं मिला भूख से परेशान होकर खाने पीने की दिक्कत पैसों की दिक्कत के कारण फांसी लगाकर आत्महत्या करली”.

यही वीडियो अहमदाबाद के दानी लिमडा में आत्महत्या की घटना बताकर भी वायरल किया जा रहा है. गुजराती में लिखे मेसेज का अनुवाद है, “यह अहमदाबाद के दानी लिमडा का मामला है. अगर आप दोस्तों और परिवार वालों को पैसे नहीं दे पा रहे तो यह कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन यह ज़रूर करें कि अपने आस-पास के ज़रूरतमंद लोगों को कम से कम 500 रुपए ज़रूर दें. ताकि कोई भूख से न मरे. अहमदाबाद में लोग किराया तक मांग रहे हैं. ये लोग ऐसे कदम उठाने को मजबूर हो रहे हैं.”

[गुजराती में मेसेज: “અમદાવાદ ના દાણીલીમડા નું છે પરિવાર મિત્રો ટ્રાન્જેક્શન નહિ થાય to ચાલશે પણ આપડી આજુ બાજુ આવું નાથાય તે જોજોખીસા ના 500રૂપિયા આપી દેજો પણ આવું નાથવા દેતા ભૂખ ના મારે અમદાવાદ નું છે અત્યારે લોકો ભાડું પણ માગે છે તૈયારે મંજબુરી માં આ કરવું પડે છે”.]

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर कीवर्ड सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को ‘टाइम्स ऑफ इंडिया‘ की 3 मई 2020 की एक रिपोर्ट मिली. गुजरात के मोरबी शहर में तुलसी नेपाली नाम की 25 वर्षीय महिला ने अपनी दो बेटियों, 9 साल की पूजा और 5 साल की सिर्जना का गला दबाने के बाद फांसी पर लटक कर आत्महत्या कर ली. पुलिस को शुरुआती जांच में पता चला कि महिला को अपने पति विष्णु पर विवाहेत्तर संबंध रखने का शक था. उसी के कारण हुए झगड़े के बाद महिला ने ये खतरनाक कदम उठाया. जिम इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम करने वाला विष्णु अपनी पत्नी तुलसी के साथ 5 महीने पहले ही मोरबी में शिफ्ट हुआ था.

स्थानीय न्यूज़ वेबसाइट मोरबी अपडेट ने 3 मई 2020 को खबर प्रकाशित की, “घटना के बाद पुलिस ने फोरेंसिक विभाग (FSL) की भी मदद ली और शवों को पैनल पोस्टमॉर्टम के लिए राजकोट भेजा. हालांकि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी यही खुलासा हुआ कि महिला ने दोनों बेटियों की हत्या करने के बाद आत्महत्या की थी.” रिपोर्ट के मुताबिक पति ने घटना की शिकायत दर्ज कराई थी और पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है.

ऑल्ट न्यूज़ ने मोरबी ए डिवीज़न के इंस्पेक्टर आरजे चौधरी से बात की. उन्होंने बताया, “घटना के पीछे आर्थिक तंगी और खाने की कमी का दावा पूरी तरह बेबुनियाद है.”

एक महिला के द्वारा पहले बच्चों की गला दबाकर हत्या और फिर आत्महत्या की घटना को गुजरात के मोरबी में नेपाली परिवार द्वारा लॉकडाउन के कारण आर्थिक तंगी और भुखमरी से परेशान होकर की गई आत्महत्या के झूठे दावे के साथ शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.