किसी पार्क में खुद-ब-खुद चल रहे एक्सरसाइज़ इक्विपमेंट (जिम मशीन) का वीडियो सोशल मीडिया में खूब शेयर हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये किसी आत्मा की करतूत है. पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “Apparently this happened somewhere in UP. Received via WA. Who’s exercising?? Man shrugging?? (अनुवाद – ऐसा लगता है कि ये घटना यूपी में कही हुई है. ये मुझे व्हाट्सऐप पर मिला. एक्सरसाइज़ कौन कर रहा है?)” आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 1 लाख 80 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. इसे 1,300 बार रीट्वीट और 5,300 बार लाइक भी मिले हैं. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ये वीडियो इसी मेसेज के साथ ट्विटर और फ़ेसबुक पर वायरल है.

इसके अलावा, इस वीडियो को दिल्ली के रोहिणी नगर के जापानी पार्क का बताकर ट्विटर और फ़ेसबुक पर शेयर किया गया है. फ़ेसबुक पेज ‘The Irritated Indian’ ने इस वीडियो को रोहिणी के जापानी पार्क का बताकर 12 जून 2020 को पोस्ट किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 95 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

Ghost doing exercise at Rohini Japani park around 2am last night. 🧐

Do you believe in ghosts? :O

Posted by The Irritated Indian on Friday, 12 June 2020

राजौरी गार्डन का होने के दावे से भी ये वीडियो ट्विटर और फ़ेसबुक पर शेयर हो रहा है.

इसके अलावा, कई यूज़र्स इस वीडियो को झांसी का बताकर भी ट्विटर और फ़ेसबुक पर शेयर कर रहे हैं. लोगों को चेतावनी दी जा रही है कि इस पार्क में शाम होने के बाद न जाएं.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के साथ किया जा रहा भूत का दावा सरासर ग़लत है. हकीकत में मशीन के अंदर ज़्यादा ऑइल और ग्रीस डाल देने कारण घर्षण कम हो जाता है, जिससे हलका सा बल लगाने से ये लंबे समय तक हिलती रहती है. उत्तर प्रदेश के एडीशनल एसपी राहुल श्रीवास्तव ने ट्वीट करते हुए कहा कि किसी शरारती तत्व ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में भूत की ग़लत ख़बर फ़ैलाने की कोशिश की है. राहुल श्रीवास्तव ने अपने ट्वीट में झांसी पुलिस को टैग किया है. आगे, झांसी पुलिस का ट्विटर अकाउंट खंगालने पर इस घटना के बारे में शेयर किया गया एक वीडियो मिला. शहर के सर्किल ऑफ़िसर ने इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मौके पर पहुंच कर पुलिस ने जिम मशीन की जांच की. उन्होंने पाया कि मशीन में ऑइल और ग्रीस ज़्यादा होने के कारण एक बार हिला देने से वो काफी देर तक हिल रही थी. इसके अलावा पुलिस ने एक और वीडियो भी ट्वीट किया है जिसमें एक पुलिसकर्मी मशीन को हिलाता है और बाद में वो अपने आप कुछ वक़्त तक हिलती रहती है.

इस घटना के बारे में कई मीडिया संगठनों ने रिपोर्ट पब्लिश करते हुए वीडियो के साथ किए गए भूत के दावे को खारिज किया है. आज तक की रिपोर्ट में कांशीराम पार्क, झांसी के गार्ड के हवाले से बताया गया है कि वो पार्क में पिछले 8 सालों से काम करते हैं और उन्हें कभी भी पार्क में ऐसी कोई घटना (भूत-प्रेत) देखने को नहीं मिली.

आगे, ऑल्ट न्यूज़ ने सीपरी बाज़ार पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर संजय कुमार गुप्ता से बात की. संजय कुमार ने बताया, “ऑइलिंग और ग्रीसिंग के बाद वो मशीन इतनी फ़्री हो गई कि एक बार हिलाने के बाद उसमें बहुत देर तक मूवमेंट होती रही. धीरे-धीरे मूवमेंट कम होने के बाद वो मशीन रुक जाती है. अगर कोई उंगली से हल्का सा प्रेशर भी दे देता है तो वो झूला अपने आप हिलने लगता है. इस घटना में दूसरी कोई बात नहीं है. कभी-कभी बच्चे खेल-खेल में बोलने लगते है कि झूला अपने आप हिल रहा है. किसी ने इसके बारे में वीडियो बनाया और सोशल मीडिया में वायरल कर दिया.”

मशीन के ख़ुद-ब-ख़ुद चलने के बारे में शंका व्यक्त करते हुए आकाश चोपड़ा ने वायरल वीडियो को ट्वीट किया था लेकिन जब वीडियो की हकीकत सामने आ गयी तो चोपड़ा ने एक और वीडियो शेयर किया. इस दूसरे वीडियो में एक व्यक्ति झूले और कांशीराम पार्क के बारे में सच्चाई बताते हुए कहता है कि सोशल मीडिया में शेयर हो रहे भूत के सभी दावे ग़लत हैं. इस बात को साबित करने के लिए वो मशीन को दोनों ओर से हिलाते हैं और उसके बाद कुछ वक़्त तक उस मशीन को हिलते हुए देखा जा सकता है. वीडियो बनाने वाला व्यक्ति बताता है कि किसी व्यक्ति ने पार्क को बदनाम करने के लिए भूत का झूठा दावा फैलाया है. हकीकत में ऐसी कोई बात नहीं है.

इस तरह हमने देखा कि जिम मशीन में ऑइलिंग और ग्रीसिंग ज़्यादा होने के कारण वो हल्के से प्रेशर से भी ख़ुद-ब-ख़ुद हिलने लगती है. अपने आप हिलती हुई मशीन का वीडियो शेयर कर ये झूठा दावा किया जाने लगा कि झूले के हिलने के पीछे भूत का हाथ है.

ऐसा ही एक और वीडियो भूत के दावे से हुआ शेयर

ये पहला मामला नहीं है जिसमें ख़ुद हिलती हुई मशीन का वीडियो शेयर कर भूत का झूठा दावा किया गया हो. फ़ेसबुक पेज ‘JeDdah YOuth’ ने 13 जनवरी 2020 को ऐसा ही एक वीडियो शेयर करते हुए दुबई के पार्क में भूत होने का दावा किया था. इस वीडियो को आर्टिकल लिखे जाने तक 37 हज़ार बार देखा गया है. ट्विटर पर भी ये वीडियो शेयर किया गया है.

Ghost Exercise in park

A #Jinn or #Ghost, was seen (not seen) in Park in #Saudi doing #Exercise

What is your #excuse?

#Jeddah
#Riyadh
#gym

Posted by JeDdah YOuth on Sunday, 12 January 2020

क्या है इस वीडियो का सच?

ट्विटर पर ‘@hoaxeye’ ने इंस्टाग्राम अकाउंट ‘kuwaitup2date’ का एक पोस्ट शेयर किया. इस पोस्ट में दुबई के पार्क में अपने आप हिलने वाली मशीन के वीडियो की सच्चाई साफ़-साफ़ दिखाई दे रही है. वीडियो में एक व्यक्ति इस मशीन को हल्का स प्रेशर देता है और फ़िर कुछ वक़्त तक वो मशीन हिलते हुए देखी जा सकती है. इस तरह मशीन के अपने आप हिलने के पीछे भूत के होने का दावा पूरी तरह से ग़लत साबित होता है.

 

View this post on Instagram

 

Reality . . Vid by Omar

A post shared by KUWAIT UPTO DATE (@kuwaitup2date) on Jan 13, 2020 at 1:34am PST

किसी भी मशीन में ऑइलिंग ज़्यादा कर देने से वो मशीन काफ़ी आसानी से काम करने लगती है और फ़्री होकर मूवमेंट करने लगती है. ऐसी मशीन को हल्का सा धक्का देने से भी वो कुछ वक़्त तक मूवमेंट करती रहती है. ऐसी मशीनों के वीडियो को शेयर कर उनके ख़ुद हिलने के पीछे भूत के होने का झूठा दावा अक्सर किया जाता है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.