पाकिस्तान सरकार ने घोषणा की थी कि पकड़े गए भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान 1 मार्च को ‘शांति के संकेत’ के तौर पर में छोड़े जाएंगे। पाक पीएम इमरान खान की इस घोषणा आने के पहले से, एक वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे के साथ चलाया गया कि वीडियो-क्लिप में महिला, विंग कमांडर वर्तमान की पत्नी हैं जो भाजपा से जवानों के बलिदान का राजनीतिकरण नहीं करने की प्रार्थना कर रही हैं।

सपा विधायक राजेश यादव उन लोगों में रहे जिन्होंने इस क्लिप को शेयर किया था, बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर लिया।

भारतीय युवा कांग्रेस की ऑनलाइन पत्रिका युवा देश ने भी यह वीडियो इसी संदेश के साथ ट्वीट किया।

कांग्रेस सेवा दल सदस्य हरविंदर सिंह ने भी यह वीडियो ट्वीट किया।

यह क्लिप फेसबुक पर भी वायरल है।

वीडियो में विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी नहीं

कोई अगर वीडियो में महिला द्वारा दिए गए बयान को सुने, तो वह कहना शुरू करती हैं — “मैं एक सेना अधिकारी की पत्नी हूँ।” (अनुवादित)। क्लिप में थोड़ा आगे, उन्हें कहते सुना जा सकता है, “… जरा कल्पना करें, किस तरह का तनाव है, किस तरह की पीड़ा है, जिससे अभी अभिनंदन का परिवार गुजर रहा है।” – (अनुवादित) जिस प्रकार यह महिला, अभिनंदन के परिवार का जिक्र अन्य लोगों के रूप में कर रही हैं, इससे स्पष्ट होता है कि वह उनकी पत्नी नहीं हो सकतीं।

इस वीडियो की महिला सिरिशा राव हैं।

राव, AAP हरियाणा की स्वयंसेवक हैं। बूमलाइव से बात करते हुए उन्होंने कहा, “वीडियो में मैं स्पष्ट कहती हूँ कि मैं एक आर्मी (थलसेना) अधिकारी की पत्नी हूँ और जैसा हम सब जानते हैं, वर्धमान वायुसेना के पायलट हैं, फिर क्यों लोग यह दावा करते हुए वीडियो शेयर कर रहे हैं कि मैं उनकी पत्नी हूँ?” (अनुवादित)।

वीडियो में राव के पूरे बयान का लिप्यंतरण इस प्रकार है – “हेलो एवरीवन, मैं एक आर्मी ऑफिसर की पत्नी हूँ। सभी सैन्यबलों के परिवारों की तरफ से, मैं अपने भारतीय लोगों से प्रार्थना करती हूँ, विशेषकर राजनीतिक नेताओं से, राजनीतिक नेता हमारे सैनिकों के बलिदान का राजनीतिकरण नहीं करें। एक सैनिक होने में बहुत कुछ लग जाता है। और जरा कल्पना करें किस तरह का तनाव है, किस तरह की पीड़ा है, जिससे अभिनंदन का परिवार अभी गुजर रहा है। इसलिए कृपया भारत-पाक सीमा पर तनाव खत्म होने तक, अपनी राजनीतिक रैलियां रोक दें, और आप कोशिश न करें, मैं फिर कहती हूँ, आप हमारे सैनिकों के श्रेय को झटकने की कोशिश न करें। इसलिए कृपया अपने कार्ड गिनना बंद करें और अपनी राजनीति करना बंद करें। आपके पास अपनी राजनीति करने का बहुत समय है, लेकिन इस समय नहीं, और हमारे सैनिकों के बलिदान की कीमत पर नहीं। यह मेरी सभी राजनीतिक नेताओं से, विशेषकर भाजपा नेताओं से, विनम्र प्रार्थना है।” (अनुवादित)।

भारत और पाकिस्तान में जारी तनावों की शुरुआत से ही भ्रामक सूचना उफान पर है। सोशल मीडिया यूजर्स को अज्ञात स्रोतों से प्राप्त सूचनाओं को, प्रमाणिक जानकारी के रूप में शेयर करने से पहले खुद से उनका सत्यापन करना चाहिए।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.