पाकिस्तान सरकार की घोषणा कि पकड़े गए भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान 1 मार्च को “शांति के संकेत” के तौर पर छोड़े जाएंगे। इसके तुरंत बाद भारत और पाकिस्तान, दोनों जगहों पर सोशल मीडिया तंत्र ऐसी तस्वीरों से भर गया जिनको लेकर दावा किया गया कि वे इस अधिकारी की माँ की तस्वीरें हैं जो बेटे की वापसी पर ‘खुशी से अभिभूत’ हैं।

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने इन तस्वीरों को इस संदेश के साथ भी शेयर किया कि ये विंग कमांडर अभिनंदन की मां को उनके बेटे को छोड़ने के लिए पाक पीएम इमरान खान की प्रशंसा दर्शाती हैं।

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये तस्वीरें पहली बार एक फेसबुक यूजर यास्मीन अरोड़ा मुंशी द्वारा इस कैप्शन का इस्तेमाल करते हुए शेयर की गई थीं — “इमरान_खान से अपने बेटे को छोड़ने की भीख मांगती भारतीय पायलट अभिनंदन की मां शुक्रिया इमरान खान”। इस लेख को लिखने तक उनके पोस्ट को300 से ज्यादा शेयर मिले थे।

यह दावा फेसबुक और ट्विटर, दोनों पर वायरल है।

पुरानी, असंबद्ध तस्वीरें

ऑल्ट न्यूज़ ने इन तस्वीरों की रिवर्स सर्च की तो इन्हें 4 अक्टूबर 2018 का पाया, जब इन्हें एक यूजर नामराह खान ने ट्वीट किया था।

हमने बुजुर्ग महिला की इन तस्वीर को, इंटरनेट पर उपलब्ध विंग कमांडर अभिनंदन की मां की तस्वीरों से मिलाकर भी देखा। ये तस्वीरें नहीं मिलती हैं।

हाल ही में, ऑल्ट न्यूज़ ने इस अधिकारी के परिवार से संबंधित एक अन्य भ्रामक सूचना को खारिज किया है। एक वीडियो इस गलत दावे के साथ वायरल हुआ था कि विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी भाजपा नेताओं से सैनिकों के बलिदानों का राजनीतिकरण नहीं करने की प्रार्थना कर रही थीं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.