“चालान महंगा करके सरकार ने पुलिस को गुंडा बना दिया है। एक मासूम बच्चे के सामने उसके पिता को मारते हैं, इस मैसेज को थोड़ा अन्य ग्रुपों में भेजना चाहिए जिससे प्रशासन जागे।”

उपरोक्त संदेश के साथ शिवंकर नेगी नामक एक फेसबुक यूज़र ने 20 अक्टूबर को एक वीडियो साझा किया, जिसमें कुछ पुलिस कर्मी एक महिला से हाथापाई करते हुए देखे जा सकते हैं। दावा है कि चालान महंगा होने के बाद पुलिस बच्चे के सामने उसके पिता को पीट रही है। वीडियो को 93 लाख से भी ज़्यादा लोगों ने देखा है, वहीं 1.7 लाख से ज़्यादा लोगों ने इसे शेयर किया है। (आर्काइव)

 

चालान महंगा करके सरकार ने पुलिस को गुंडा बना दिया है। एक मासूम बच्चे के सामने उसके पिता को मारते हैं, इस मैसेज को थोड़ा अन्य ग्रुपों में भेजना चाहिए जिससे प्रशासन जागे। 👇

Posted by Shivanker Negi on Sunday, 20 October 2019

फेसबुक पर यह वीडियो वायरल है, जहाँ कुछ लोगों ने लिखा है, एक मासूम लड़की के सामने उसके पिता को पुलिस मार रही और लड़की के उपर भी हाथ उठाने की कोशिश की। ट्विटर पर भी यह वीडियो समान दावे से शेयर किया गया है।

क्या है वीडियो की सच्चाई?

वीडियो को ध्यान से देखने पर एक जगह पुलिस की गाड़ी पर गाज़ियाबाद लिखा हुआ देखा जा सकता है।

वीडियो में दिख रहे दृश्य और मिली जानकारी से जब हमने गूगल सर्च किया तो इस वीडियो से सम्बंधित समाचार लेख मिले। 19 अक्टूबर को प्रकाशित NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, “वायरल हो रहे वीडियो के अनुसार किसी घटना के बाद पुलिस एक शख्स को गिरफ्तार करके पुलिस थाने ले जाना चाह रही थी लेकिन वह शख्स गाड़ी में बैठने से इनकार कर रहा था। पुलिस के बार बार प्रय़ास करने के दौरान महिला भी हस्तक्षेप करती हुई नजर आ रही थी। इसी दौरान महिला पुलिसकर्मी के साथ उलझ गई, पुलिसकर्मी ने बहस के बाद महिला को जोर से धक्का दे दिया। घटना के बारे में बताते हुए गाजियाबाद के एसपी मनीष कुमार मिश्रा ने बताया कि यह वीडियो कल से ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो गाजियाबाद के तुराब नगर से सामने आया है। सर्कल ऑफिसर ने इस पूरे मामले पर जांच के आदेश दे दिए हैं।

18 अक्टूबर को गाज़ियाबाद पुलिस ने ट्विटर पर महिला के साथ असंवेदनशील व्यवहार के लिए खेद प्रकट करते हुए प्रेस-नोट जारी किया था। इसमें लिखा है कि थाना कोतवाली गाज़ियाबाद पर नियुक्त उपनिरीक्षक ना.पु. रणबीर सिंह को तत्काल प्रभाव से लाइन हाजिर किया गया है।

वायरल वीडियो के साथ किये जा रहे दावे कि भारी चालान काटने के बाद पुलिस व्यक्ति को उसके बेटी के सामने पीट रही है गलत साबित होता है। ख़बरों के अनुसार पुलिस से उलझ रही महिला उस व्यक्ति की पत्नी है बेटी नहीं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.