नहीं, यह वीडियो चीन और पाकिस्तान को जोड़ने वाले 880 किमी लंबे हाईवे का नहीं है

पिछले कुछ महीनों से सोशल मीडिया में एक वीडियो इस दावे से साझा किया जा रहा है कि यह पाकिस्तान और चीन को जोड़ने वाला 880 किमी का हाईवे है, जिसे 36 महीने पहले ही बनाया गया है। इस वीडियो को साझा करने के लिए लिखा गया संदेश है,“पाकिस्तान व चीन के बीच 880 कि. मा लंबा हाइवे जो 36 माह के रिकार्ड समय मे बना है 21वी सदी के अजूबे जैसा है जो अब आवागमन के लिए खोल दिया गया है इस की सुंदरता देखे”

कुछ अन्य उपयोगकर्ताओं ने यह वीडियो एक अन्य संदेश,“चीन ने पहाड़ो और पानी पर से 880 किमी लंबा रास्ता पाकिस्तान से उनके देश को जोड़ने  के लिए बनाया है, इसे देखिये”-(अनुवाद), से शेयर किया है।

दिसंबर 2018 से यह वीडियो फेसबुक पर साझा किया जा रहा है।

 

Road between #China and #Pakistan
The road cost China $ 65 billion and its construction took 36 months and has a length of 880 km. The dangerous part of it is 24 km long in the area of ​​Lake Attaabad.

Posted by BuzZ Basket on Wednesday, 26 December 2018

तथ्य जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने इनविड के इस्तेमाल से इस वीडियो को कई की-फ्रेम्स में तोडा, इन की-फ्रेम्स को यांडेक्स पर रिवर्स सर्च किया, जिससे हमें ऐसे ही दिखने वाले एक हाईवे की कुछ तस्वीरें और वीडियो मिले। न्यू चाइना टीवी ने 2 जनवरी, 2019 को इस वीडियो को इस दावे से पोस्ट किया था, “अद्भुत इंजीनियरिंग: SW चीन में यक्सी एक्सप्रेसवे के आश्चर्यजनक हवाई दृश्य”-(अनुवाद)।

इस जानकारी का उपयोग करके, ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर संबधित की-वर्ड्स से सर्च किया। हमें याक्सी एक्सप्रेसवे के कई वीडियो मिलीं। एक फेसबुक यूज़र ने इस वीडियो को 7 नवंबर, 2018 को “याक्सी रोड। याक्सी हाईवे”-(अनुवाद), के साथ अपलोड किया था।

yaxi road,Yaxi Highway

yaxi road,Yaxi Highway

Posted by 旅游精品 on Tuesday, 6 November 2018

China Xinhua News ने भी इस वीडियो को फेसबुक पर 2 जनवरी, 2019 को पोस्ट किया था।

Amazing engineering: Stunning aerial view of Yaxi expressway

An engineering marvel. Stunning aerial view of Yaxi expressway in Sichuan, China.
#AmazingChina

Posted by China Xinhua News on Wednesday, 2 January 2019

गूगल पर एक आसान सा सर्च करने पर हमें पता चला कि याक्सी एक्सप्रेसवे 240 किमी का बीजिंग-कुनमिंग हाईवे का हिस्सा है, जिसे 270 पुल और 25 टनल से बनाया गया है। यह सिचुआन के एक प्रांत याइचंग से होते हुए गुज़रता है। एक्सप्रेसवे का निर्माण केंद्र सरकार द्वारा 2007 में शुरू किया गया और 2012 में इसे सार्वजनिक उपयोग के लिए खोल दिया गया। इस परियोजना की कीमत लगभग 20.6 बिलियन युआन (3.3 बिलियन डॉलर) है।

इसके अतिरिक्त, हमने गूगल पर यह जानने के लिए सर्च किया कि चीन से पाकिस्तान तक कोई हाईवे है या नहीं। हमनें पाया कि चीन और पाकिस्तान के बीच एक हाईवे मौजूद है। काराकोरम हाईवे 1,300 किलोमीटर का राष्ट्रीय राजमार्ग है जो पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हसन अब्दल से होकर पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान होते हुए कश्मीर नेशनल हाईवे 314 तक जाता है। हमें BBC का एक वीडियो भी मिला, जिसमें इसे दिखाया गया है।

वीडियो के साथ यह दावा पहले भी इस साल जनवरी में बूमलाइव और टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने ख़ारिज कर दिया था, बाद में मई में इसे द क्विंट द्वारा भी नकारा गया है। हाल ही में दैनिक भास्कर ने भी इस वीडियो की तथ्य जांच की है।

निष्कर्ष के तौर पर, सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो, जिसमें 880 किमी लंबे पाकिस्तान और चीन को जोड़ने वाला एक हाईवे दिखाया गया है, यह हाईवे याक्सी एक्सप्रेसवे है, जो चीन में यान को सिआंग से जोड़ता है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend