सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। इसमें महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आभूषणों की एक दुकान में डकैती होने का दावा किया गया है। इस वीडियो में, काउंटर के पीछे एक आदमी, एक कर्मचारी को चाकू मारते दिख रहा है, जबकि उसके दो साथी बैग में आभूषण इकट्ठा कर रहे हैं।

Update – Video of jewellery shop robbery from Egypt shared as Kolhapur, Maharashtra

the incident actually pertains to a jewellery shop robbery that took place in Marsa Matrouh, Egypt in May 2017. The theft and murder were reported by several Egyptian media outlets, including Al Arabiya.

Posted by Hyderabad And Global News Video's on Wednesday, 3 October 2018

इस वीडियो को फेसबुक पर खूब शेयर किया गया है। कुछ यूजर्स ने ट्विटर पर भी इसे प्रसारित किया है।

मिस्र में आभूषणों की दुकान में डकैती का वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो को इनविड (InVid) सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके कई फोटो फ्रेमों में तोड़कर गूगल पर इन तस्वीरों की रिवर्स इमेज सर्च की। हमने पाया कि यह घटना वास्तव में मई 2017 में मिस्र के तटीय शहर मर्सअ मात्रः (Marsa Matrouh) में आभूषणों की एक दुकान में डकैती से संबंधित थी। अल अरबिया (Al Arabiya) समेत मिस्र के मीडिया संस्थानों द्वारा इस चोरी और हत्या की रिपोर्ट की गई थी।

Matrouh सुरक्षा विभाग के एक स्रोत ने बताया कि उसने अल-बेहिरा प्रांत से चोरी के 5 किलो सोने, एक शॉटगन और चाकू के साथ, अपराधियों में से एक को गिरफ्तार किया था। “उनके सहयोगी भागने में कामयाब रहे।” अल अरबिया की रिपोर्ट में बताया गया है।

सोशल मीडिया में चल रहे हाल के दावों से कोल्हापुर, महाराष्ट्र में ‘महालक्ष्मी ज्वैलर्स’ नामक आभूषणों की दुकान में डकैती की जानकारी दी गयी है। हमने पाया कि इस नाम की दुकान में वास्तव में डकैती हुई थी, लेकिन, वायरल वीडियो इस घटना से संबंधित नहीं है।

द हिंदू की नवंबर 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार, चेन्नई के कोलाथुर में बंधक रखने वाली दुकान महालक्ष्मी ज्वैलर्स की छत में चोरों ने ड्रिल से छेद करके लगभग 3 किलो आभूषण चुरा लिए। किसी कर्मचारी को चोट लगने की कोई रिपोर्ट नहीं थी और यह घटना सीसीटीवी में रिकॉर्ड नहीं हुई क्योंकि चोरों ने रिकॉर्डर भी चुरा लिया था।

असंबद्ध घटनाओं के वीडियो का हालिया घटनाओं के रूप में प्रसारित किया जाना सोशल मीडिया में आम चलन है। किसी विश्वसनीय मीडिया स्रोत के संदर्भ के बगैर शेयर किए गए किसी क्लिप का सत्यापन करने से पहले उसपर विश्वास नहीं किया जाना चाहिए।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.