अमेरिका के पूर्व प्रोफे़शनल बॉक्सर माइक टायसन का फ़ेसबुक और ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो में माइक टायसन को नमाज़ पढ़ते हुए देखा जा सकता है. इस वीडियो के साथ कैप्शन है, “सेंट्रल लॅास एन्जेलिस की एक कॉफ़ी शॉप के मालिक ने अपने स्टोर के दरवाज़े पर लिखा: ‘कुत्तों और मुस्लिमों को अंदर आने की इजाज़त नहीं है.’…इसके बाद दुनिया के 3 बॉक्सिंग चैंपियंस अंदर आते हैं…पूर्व विश्व चैंपियन माइक टायसन, वर्तमान विश्व बॉक्सिंग चैंपियन, स्वीडन के बैडो जैक और उनके ईमाम, वर्तमान विश्व किक-बॉक्सिंग चैंपियन, फ़िलिस्तीन के आमेर अब्दुल्लाह… ये सब वहां, दुकान के बीचों-बीच नमाज़ पढ़ रहे हैं और कॉफ़ी शॉप का मालिक शर्मसार होते हुए उन्हें देख रहा है.”

एक ट्विटर यूज़र @abba_zacks ने 20 अक्टूबर को ये वीडियो पोस्ट किया था. इस आर्टिकल के लिखे जाने तक इसे 1,400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

इसी तरह कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने भी ये वीडियो शेयर किया. ऑल्ट न्यूज़ को इसके फ़ैक्ट चेक लिए व्हाट्सऐप हेल्पलाइन (+917600011160) और ऑफ़िशियल एंड्राइड ऐप पर रिक्वेस्ट भी भेजी गयी.

This slideshow requires JavaScript.

 

वीडियो ग़लत दावे के साथ शेयर

इस वीडियो का सन्दर्भ जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने तीनों खिलाड़ियों की ट्विटर प्रोफ़ाइल्स को चेक किया जिनके बारे में ये दावा किया जा रहा है.

बैडो जैक ने अगस्त में ये वीडियो ट्वीट किया था और साथ में लिखा था, “अपने भाइयों @MikeTyson और @TeamAbdallah के साथ प्रार्थना करते हुए #muslimbrothers #alhamdulillah.” इसे आमेर अब्दुल्लाह ने कोट-ट्वीट भी किया. पाठक गौर करें कि बैडो जैक और आमेर अब्दुल्लाह के नाम की स्पेलिंग वायरल टेक्स्ट में ग़लत है.

वायरल वीडियो में बैडो जैक और माइक टायसन के पीछे ‘TR’ लिखा दिख रहा है. इसका पूरा नाम है – टायसन रैंच (Tyson Ranch). ये माइक टायसन की लाइसेंसिंग और ब्रैंडिंग कंपनी है. ये कंपनी मुख्य तौर पर गांजे से जुड़े उत्पाद बेचती है. टायसन ने 4 सितम्बर को एक तस्वीर ट्वीट की थी जिसमें पीछे यही लोगो दिख रहा है.

टायसन रैंच ने भी स्टोर की एक तस्वीर ट्वीट की थी जिसमें ये लोगो देखा जा सकता है.

तीनों खिलाड़ियों के टायसन रैंच के अंदर नमाज़ पढ़ने का पूरा वीडियो द मेवेदर चैनल ने अपलोड किया था.

स्वीडन के प्रोफ़ेशनल बॉक्सर बैडो जैक ने अगस्त में एक वीडियो ट्वीट किया था जिसमें वो बॉक्सर माइक टायसन और किक-बॉक्सर आमेर अब्दुल्लाह के साथ नमाज़ पढ़ रहे हैं. इस वीडियो को अब सोशल मीडिया पर ग़लत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि उन्होंने लॅास एन्जेलिस की दुकान में मुस्लिम समुदाय से भेदभाव करने वाले दुकान के मालिक के खिलाफ़ विरोध प्रकट करने के लिए ऐसा किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.