बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार की तैयारियां ज़ोरों पर हैं. सोशल मीडिया पर भी इस चुनाव की चर्चा छिड़ी हुई है. इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर कई पुराने वीडियोज़ और तस्वीरें इन चुनावों से जोड़कर शेयर किये जा रहे हैं. इस दौरान शराब की बोतलों के पैकेट की एक तस्वीर काफ़ी शेयर की जा रही है. तस्वीर के साथ दावा किया गया कि बिहार चुनाव के दौरान बीजेपी-जदयू इस तरह की तैयारियां कर रही हैं. दावे के मुताबिक, मौजूद सरकार आने वाले चुनावों के मद्देनजर वोटरों को शराब की बोतल देकर लुभाने की कोशिश कर रही है. फ़ेसबुक यूज़र पूजा शेखर यादव ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ पोस्ट की – “बिहार में बीजेपी-जदयू की कुछ तैयारी ऐसी भी चल रही है…ध्यान रहे बिहारवासियो ये जहर ओर कहर दोनो है इसलिये बहकावे में नही आना है…!!”. आर्टिकल लिखे जाने तक पूजा यादव की पोस्ट को 300 से ज़्यादा बार लाइक किया गया है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

बिहार में बीजेपी-जदयू की कुछ तैयारी ऐसी भी चल रही है…

ध्यान रहे बिहारवासियो ये जहर ओर कहर दोनो है इसलिये बहकावे में नही आना है…!!

Posted by Pooja Sekher Yadav on Sunday, 18 October 2020

एक और फ़ेसबुक पेज राष्ट्रीय जनता दल मधुबनी ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, (पोस्ट का आर्काइव लिंक) फ़ेसबुक पेज प्रबुद्ध पत्रकार ने ये तस्वीर इसी दावे से पोस्ट की है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

बिहार में बीजेपी-जदयू की कुछ तैयारी ऐसी भी चल रही है…

ध्यान रहे बिहारवासियो ये जहर ओर कहर दोनो है इसलिये बहकावे में नही आना है…!!

Posted by राष्ट्रीय जनता दल मधुबनी on Monday, 19 October 2020

ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये तस्वीर इसी दावे के साथ काफ़ी शेयर हो रही है.

फ़ैक्ट-चेक

आसान से रिवर्स इमेज सर्च से हमें ये वायरल तस्वीर थाईलैंड की वेबसाइट थाई हिट्ज़ के 22 सितंबर 2019 के एक आर्टिकल में मिली. आर्टिकल के मुताबिक, थाईलैंड के उबोन रातचठानी इलाके में बाढ़ आई हुई थी. इस दौरान बाढ़ से प्रभावित लोगों को फ़ूड पैकेट्स दिए गए थे. इन फ़ूड पैकेट्स में चावल, ड्राई फ़ूड और बाकी ज़रुरत की कुछ चीज़ें शामिल हैं. आर्टिकल में बताया गया है कि जॉनी नाम के एक व्यक्ति ने बाढ़ की स्थिति में बिना शराब के रह रहे लोगों की ‘मदद’ करने की सोची. इस वजह से जॉनी ने शराब की बोतल के पैकेट बनाए और उन्हें बाढ़ प्रभावित इलाकों में बांटे. इस आर्टिकल में शराब की बोतल बांटते हुए एक व्यक्ति की तस्वीर भी शेयर की गई है.

This slideshow requires JavaScript.

इसके अलावा, आर्टिकल में जॉनी के फ़ेसबुक पेज का ज़िक्र किया गया है. इसके चलते हम जॉनी के फ़ेसबुक पेज ‘ตะลึงกรุง จอนนี่มือปราบ’ तक पहुंचे. 22 सितंबर 2019 को इस पेज से वायरल तस्वीर पोस्ट की गई है.

มาเด้อซุมขี้เหล้า บักได๋สิเอา ซามกูใจดี
#แนวแก้เมื่อย

Posted by ตะลึงกรุง จอนนี่มือปราบ on Sunday, 22 September 2019

इस पेज पर फ़ूड पैकेट्स बांटते हुए एक व्यक्ति की कुछ और तस्वीरें भी पोस्ट की गई हैं.

This slideshow requires JavaScript.

बता दें कि 21 सितंबर 2019 की यूनिसेफ़ की रिपोर्ट के मुताबिक, थाईलैंड के उत्तर-पूर्वी इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई थी. इस आर्टिकल में बाढ़ पीड़ित इलाकों की कुछ तस्वीरें भी शेयर की गई है. रिलीफ़ वेब ने भी थाईलैंड के कुछ इलाकों के बाढ़ से प्रभावित होने की खबर बताई थी.

इस तरह, 2019 में थाईलैंड में बांटी गई शराब की बोतलों की तस्वीरें हाल में बिहार चुनाव के दौरान वोटरों को लुभाने के दावे से शेयर की गयीं. तस्वीर शेयर करते हुए यूज़र्स ने भाजपा-जदयू पर निशाना साधा.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kinjal Parmar holds a Bachelor of Science in Microbiology. However, her keen interest in journalism, drove her to pursue journalism from the Indian Institute of Mass Communication. At Alt News since 2019, she focuses on authentication of information which includes visual verification, media misreports, examining mis/disinformation across social media. She is the lead video producer at Alt News and manages social media accounts for the organization.